scriptपर्यावरण-शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए साइकिल यात्री पहुंचा बीकानेर | Patrika News
बीकानेर

पर्यावरण-शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए साइकिल यात्री पहुंचा बीकानेर

इस युवक का सपना है कि साइकिल पर भारत भ्रमण कर लोगों को पर्यावरण, शिक्षा को बढ़ावा देने एवं भाइचारे की भावना को आगे बढ़ाया जा सके। दिल्ली निवासी नितेश शर्मा दो फरवरी को भारत भ्रमण के लिए दिल्ली से साइकिल पर निकला।

बीकानेरMay 04, 2024 / 06:31 pm

Ashish Joshi

पर्यावरण को संरक्षण देने तथा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली से साइकिल पर निकला 28 वर्षीय युवक शुक्रवार को बीकानेर पहुंचा। इस युवक का सपना है कि साइकिल पर भारत भ्रमण कर लोगों को पर्यावरण, शिक्षा को बढ़ावा देने एवं भाइचारे की भावना को आगे बढ़ाया जा सके। दिल्ली निवासी नितेश शर्मा दो फरवरी को भारत भ्रमण के लिए दिल्ली से साइकिल पर निकला। उन्होंने बताया कि उनका सपना है कि तीन साल में भारत भ्रमण पूरा करना है। इसके लिए उन्होंने दो फरवरी से साइकिल यात्रा शुरू की है। इस यात्रा में चार धाम की यात्रा भी शामिल है और अभी तक 40 प्रतिशत राजस्थान की यात्रा पूरी कर ली गई है। शेष यात्रा को भी बिना व्यवधान के पूरी होने की संभावना है।
दिन में तय करते हैं सफर

उन्होंने बताया कि अभी तक 2600 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जा सकी है। अगर यात्रा के दौरान साइकिल पंक्चर हो जाती है तो वे स्वयं ही पंक्चर निकाल कर आगे बढ़ जाते हैं। शर्मा ने बताया कि राजस्थान के लोग सहायता करने वाले है। जिन-जिन जिलों में भी गया था। वहां के लोगों ने गले मिलकर स्वागत किया। उन्होंने बताया कि रात के समय दुर्घटना के भय से साइकिल यात्रा नहीं करता और दिन में जल्दी उठकर यात्रा पर निकल जाते हैं।

Hindi News/ Bikaner / पर्यावरण-शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए साइकिल यात्री पहुंचा बीकानेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो