script10वीं-12वीं परीक्षा को लेकर मन में हो कुछ भी सवाल, इन नंबरों में करें फोन, तुरंत मिलेगा जवाब | Toll Free Number for Board exam students issue | Patrika News

10वीं-12वीं परीक्षा को लेकर मन में हो कुछ भी सवाल, इन नंबरों में करें फोन, तुरंत मिलेगा जवाब

locationबीजापुरPublished: Feb 18, 2019 03:49:49 pm

कम समय में कैसे और कब पढ़ें, यह परेशानी छात्रों के सामने होती है।

CG News

10वीं-12वीं परीक्षा को लेकर मन में हो कुछ भी सवाल, इन नंबरों में करें फोन, तुरंत मिलेगा जवाब

जगदलपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए टोल फ्री नंबर की व्यवस्था की है। इसकी शुरुआत सोमवार को हो रही है। बोर्ड की ओर से जारी टोल फ्री नंबर 18002334363 पर सुबह 10.30 बजे से शाम 5 बजे तक कॉल किया जा सकता है। इन नंबरों पर सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, कैरियर काउंसलर और अभिप्रेरक उपलब्ध रहेंगे, जो विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देंगे।
इसी तरह दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक विषय विशेषज्ञ विद्यार्थियों की जिज्ञासा को शांत करेंगे। माशिमं के संभागीय अधिकारी बीडी सहारे ने बताया कि 10वीं की परीक्षा एक मार्च से 23 मार्च तक और 12वीं की दो मार्च से 29 मार्च तक होगी। परीक्षा के दौरान कई छात्र तनाव से ग्रसित हो जाते हैं। खासकर गणित, विज्ञान जैसे विषयों को लेकर छात्र ज्यादा परेशान होते हैं। परीक्षा पास करने और ज्यादा से ज्यादा स्कोर करने को वे एक बड़ी चुनौती मानते हैं। कम समय में कैसे और कब पढ़ें, यह परेशानी छात्रों के सामने होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने काउंसलर और विषय विशेषज्ञों की व्यवस्था की है।

सीबीएसइ के लिए भी टोल फ्री नंबर
माशिमं की तरह ही सीबीएसइ ने भी टोल फ्री नंबर की व्यवस्था की है। 1800118004 पर फोन करके विद्यार्थी परीक्षा का तनाव दूर कर सकते हैं। यहां भी माशिमं की तरह ही काउंसलर और विषय विशेषज्ञ छात्रों की समस्या का समाधान करेंगे। इस नंबर पर विद्यार्थी सुबह 10 से शाम 5 बजे तक फोन कर सकते हैं।

सीबीएसइ की परीक्षा शुरू, आसान रहा पहला पेपर
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) की 12वीं की परीक्षा शुक्रवार को शुरू हो गई। पहले दिन वोकेशनल का पर्चा रहा, जो आसान था। परीक्षार्थियों के मुताबिक सिलेबस के अनुरूप ही प्रश्न पूछे गए थे। कक्षा 12वीं की परीक्षा 4 अप्रैल तक चलेगी वहीं 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी को शुरू होगी जो कि 29 मार्च तक चलेगी।
तनाव मुक्त हो परीक्षा
बोर्ड ने छात्रों को तनाव मुक्त रखने के लिए टोल फ्री नंबर की पहल की है। ये छात्रों के लिए काफी फायदेमंद होगा। पूरे प्रदेश के लिए एक ही नंबर है। बस्तर संभाग में नंबर को बच्चों तक पहुंचाने के लिए स्कूलों और मीडिया के माध्यम से प्रयास जारी है।
बीडी सहारे, संभागीय अधिकारी माशिमं, बस्तर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो