scriptकिसानों के बच्चों के लिए नवीन सरकार लेकर आई “कालिया छात्रवृत्ति योजना” का उपहार | odisha government launched kaliya scholarship scheme | Patrika News

किसानों के बच्चों के लिए नवीन सरकार लेकर आई “कालिया छात्रवृत्ति योजना” का उपहार

locationभुवनेश्वरPublished: Feb 04, 2019 03:28:05 pm

Submitted by:

Prateek

पटनायक ने कहा कि कालिया के लाभार्थियों के बेटे— बेटियों की उच्छ शिक्षा के लिए कालिया छात्रवृत्ति योजना है…

CM FILE PHOTO

CM FILE PHOTO

(भुवनेश्वर): ओडिशा सरकार किसान परिवारों से आने वाले छात्रों के लिए विशेष सौगात लेकर आई है। दरअसल राज्य सरकार किसानों के बच्चों को उच्च शिक्षा में बढ़ावा देने के लिए छात्रवृत्ति योजना लेकर आई है। इस योजना का नाम कालिया (कृषक एसिस्टेंस फॉर लाइलीहुड एंड इनकम ऑगमेंटेशन) रखा गया है। योजना की चरणबद्ध घोषणा के बाद ओडिशा सरकार की ओर से अब उच्च शिक्षा के लिए किसान परिवार से आने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने क्योंझर में किसानों के बच्चों को उच्चशिक्षा के लिए छात्रवृत्ति देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री यहां किसानों की सभा संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वह किसानों के बच्चों का भविष्य उज्ज्वल देखना चाहते हैं। छात्रवृत्ति योजना का नाम कालिया छात्रवृत्ति रखा गया है।

 

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार किसानों के उत्थान के लिए कटिबद्ध है। उनका दावा है कि उनकी कालिया योजना देश के लिए मॉडल योजना है। पटनायक ने कहा कि कालिया के लाभार्थियों के बेटे— बेटियों की उच्छ शिक्षा के लिए कालिया छात्रवृत्ति योजना है। योग्यता के आधार पर सरकारी कॉलेजों में दाखिला पाने वाले छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। इस मौके पर पटनायक ने 66 करोड़ की लागत वाली 17 कल्याण योचनाएं घोषित की। इसके बाद उन्होंने 2,100 करोड़ की लागत वाली 47 प्रोजेक्टों की आधारशिला रखी। उन्होंने 1,050 करोड़ की पेयजल योजना को स्वीकृति दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो