scriptआतंकियों के लिए मुफीद बना यह राज्य, रोज हो रहे नए खुलासे | NIA Disclosement: Odisha Became Comfortable State For Terrorists | Patrika News

आतंकियों के लिए मुफीद बना यह राज्य, रोज हो रहे नए खुलासे

locationभुवनेश्वरPublished: Oct 15, 2019 06:46:25 pm

Submitted by:

Prateek

एनआईए के महानिदेशक ने सोमवार (14 अक्टूबर) को दिल्ली में अपने वक्तव्य में यह कहा था कि बांग्लादेश का जेएमबी नामक आतंकी संगठन ओडिशा में पैर जमाने में लगा है।

आतंकियों के लिए मुफीद बना यह राज्य, रोज हो रहे नए खुलासे

आतंकियों के लिए मुफीद बना यह राज्य, रोज हो रहे नए खुलासे

(भुवनेश्वर,महेश शर्मा): समुद्री सीमा की लचर निगरानी के चलते ओडिशा आतंकी संगठनों के लिए सुरक्षित क्षेत्र बन गया है। अलायदा, लश्कर-ए-तैय्यबा के बाद अब बांग्लादेश के आतंकी संगठन जेएमबी और हूजी के आतंकी भी यहां पनाह ले रहे हैं। NIA के महानिदेशक ने सोमवार (14 अक्टूबर) को दिल्ली में अपने वक्तव्य में यह कहा था कि बांग्लादेश का JMB नामक आतंकी संगठन ओडिशा में पैर जमाने में लगा है। इनके माओवादी संगठनों के कनेक्शन भी बताए जाते हैं।


चल रही है छानबीन…

आतंकी योजना बनाना, वारदात करके ओडिशा में सुरक्षित जगह में आकर छुप जाना इनके लिए आसान सा हो गया है। एक जानकारी के अनुसार राज्य में तीन हजार से भी ज्यादा बांग्लादेशी घुसपैठिए हैं। अलकायदा (Al Qaeda) आतंकी अब्दुर्रहमान कटक तो लश्कर-ए-तैय्यबा (Lashkar-E-Taiba) के आतंकी हबीबुर्रहमान उर्फ हबीब भी केंद्रपाड़ा का रहने वाला था। एनआईए की देखरेख में आतंकी संगठनों के ओडिशा कनेक्शन की छानबीन की जा रही है। वर्ष 2015 से अब तक सात आतंकियों की धरपकड़ की जा चुकी है। पिछली रिपोर्ट के आधार पर माने तो जगतपुर, साल्हेपुर, किशन नगर (कटक), कुछ क्षेत्र केंद्रपाड़ा के तथा बालासोर के हैं।


अब्दुर्रहमान की गिरफ्त से मची थी दहशत…

अलकायदा से कथित जुड़े अब्दुर्रहमान की गिरफ्तारी तो जगजाहिर है। इसकी गिरफ्तारी से दहशत सी फैल गई थी। बाद में 16 फरवरी 2016 को एक महिला समेत पांच सिमी कार्यकर्ता राउरकेला में दबोचे गए थे। इन संदिग्धों ने मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र व यूपी में 17 विस्फोट मे लिप्त होने की बात स्वीकारी थी। खंडवा जेल से ये लोग फरार भी हुए थे। साल भर बाद 29 नवंबर 2017 में कटक जिले के किशननगर क्षेत्र के सामंतपुर गांव के अख्तरहुसैन खान के आतंकियों से संपर्क होने की सूचना पर एनआईए ने पूछताछ की थी।


सुरक्षा बढ़ाई…

अलकायदा के लिए काम करने वाले अब्दुर्रहमान उर्फ रहमान की 2015 में गिरफ्तारी से पहले पुरी में तीन प्रमुख ट्रेनों में आगजनी की घटना को भी आतंकी घटना के नजरिये से देखते हुए एनआईए की 11 सदस्यीय जांच कर रही है। चांदीपुर में फोटो लेकर पाकिस्तान भेजने वाले एक फोटोग्राफर भी पकड़ा गया था। झारपड़ा जेल भुवनेश्वर में बंद सुभाष रामचंद्रन से पूछताछ जारी है। इस धरपकड़ के बाद श्रीजगन्नाथ मंदिर, लिंगराजमंदिर, कोर्णाक, बाराबटी स्टेडियम, बीजू पटनायक एयरपोर्ट की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।


पाकिस्तान समेत कई देशों से हैं आतंकियों के लिंक…

लश्कर-ए-तैय्यबा के हबीब के पकड़े जाने के बाद ओडिशा की पुलिस और भी काफी सक्रिय हो गई है। बताते हैं कि अलकायदा के सहयोगी आतंकी रहमान और लश्कर-ए-तैय्यबा से जुड़े हबीब की निशांदेही पर ओडिशा में उन्हें सहयोग देने वाले दबोचे जा सकते हैं। हालांकि समझा जाता था कि अलकायदा का नेटवर्क लगभग खत्म हो चुका है पर जब दिल्ली में मोहम्मद आसिफ (43), दिल्ली में गिरफ्तारी हुई तो पुलिस को इसके नेटवर्क का पता चला और कटक से अब्दुर्रहमान की गिरफ्तारी की गई। इसके ठीक बाद जफर मसूद भी धरा गया। इनके लिंक पाकिस्तान, दुबई व सउदी अरब से भी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो