scriptमेक इन ओडिशा कानक्लेव 2018: हेल्थ और एमएसएमई में 3,927 करोड़ का निवेश संभव | Make in Odisha Conclave 2018 update news | Patrika News

मेक इन ओडिशा कानक्लेव 2018: हेल्थ और एमएसएमई में 3,927 करोड़ का निवेश संभव

locationभुवनेश्वरPublished: Nov 13, 2018 08:39:11 pm

Submitted by:

Prateek

राज्य के स्वास्थ मंत्री प्रताप जेना ने हेल्थ पर विजन 2015 प्रस्तुत किया…

Make in Odisha Conclave 2018

Make in Odisha Conclave 2018

(पत्रिका ब्यूरो,भुवनेश्वर): मेक इन ओडिशा 2018 कानक्लेव के तीसरे दिन यूनिवर्सल हेल्थ केयर इन ओडिशा पर हुए सेमिनार में सबको बेहतर और सस्ती स्वास्थ सेवा में निवेश की आवश्यकता पर बल दिया गया। राज्य के स्वास्थ मंत्री प्रताप जेना ने हेल्थ पर विजन 2015 प्रस्तुत किया। जेना ने बताया कि साझेदारी में कई प्रोजेक्टों को संचालित करने पर चर्चा की गई। राज्य में 102 डिजिटल डिस्पेंसरी खोली जाएंगी। इसमें 90 करोड़ रुपया खर्च होगा। इसके अलावा 700 करोड़ व्यय करके डायलिसिस और स्वास्थ परीक्षण की सुविधा हर अस्पताल में उपलब्ध होगी। सौ से दो सौ बेड के 25 नए अस्पताल 1,300 करोड़ की लागत से खोले जाएंगे। केयर और सरकार मिलकर झारसुगुडा कार्डियक केयर अस्पताल 70 करोड़ की लागत से खोला जाएगा। छह सौ करोड़ का कैंसर केयर प्रोजेक्ट, फार्मास्युटिकल्स व मेडिकल उपकरण बनाने पर भी चर्चा की गई।


जेना ने बताया कि हेल्थ केयर संबंधी समस्त प्रोजेक्ट करीब 2,750 करोड़ की लागत के होंगे। ये तीन साल की अवधि में पूरे किए जाएंगे। हेल्थ केयर सेमिनार में प्रोजेक्ट प्रस्तुति के बाद परिचर्चा भी की गयी। विजन 2015 का रोडमैप पर चर्चा की गई। परिचर्चा पैनल में डा.बीआर शेट्टी चेयरमैन बीआर लाइफ संयुक्त अरब अमीरात, मेडिका ग्रुप अस्पताल के चेयरमैन डा.आलोक राय, टाटा ट्रस्ट के सीईओ डा.हरीश कृश्नास्वामी, नरेश जैन, डा.अजीम सबाहत, डा.तारा प्रसाद दास व एलवी प्रसाद ने भाग लिया। स्वास्थ एवं परिवार कल्याण के सचिव डा.प्रमोद मेहरदा ने ओडिशा के हेल्थकेयर पर रिपोर्ट प्रस्तुत की। श्रीमती शालिनी पंडित ने बीजू स्वास्थ कल्याण योजना की खूबियां बताई। इसके तहत बीमित व्यक्ति को मुफ्त चिकित्सा सेवा दी जाती है।


एमएसएमी में 1,177 करोड़ के निवेश

सूक्ष्म एवं लघु मध्यम उद्योग (एमएसएमई) में 1,177 करोड़ के निवेश का आश्वासन मिला। इस सत्र में उद्योग विभाग के अधिकारी, उद्ममियों की काफी भागीदारी रही। एमएसएमई क्षेत्र में निवेश की संभावनाएं ओडिशा में अधिक बताई गईं। राज्य सरकार के एमएसएमई मंत्री प्रफुल सामल ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में इस सेक्टर का सकल घरेलू उत्पाद में 37.54 प्रतिशत का योगदान है। ताजी जानकारी के अनुसार मैन्युफैक्चरिंग आउटपुट 37.33 प्रतिशत है। ओडिशा सरकार की राज्य विकास में एमएसएमई प्राथमिकता के आधार पर है। विभागीय अपर मुख्यसचिव एलएन गुप्ता ने बताया कि इस सेक्टर में निवेश में सबसे ज्यादा ओडिया उद्ममी डा.उदयशंकर सेठी का है वो गुजरात में रहते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो