script

ओडिशा: पॉक्सो एक्ट में पहली बार आरोपी को फांसी, रेप के बाद की थी नाबालिग की हत्या

locationभुवनेश्वरPublished: Jul 27, 2019 06:17:42 pm

Fast Track Court In Odisha: इस ( Pocso Act ) केस में पुलिस ( Odisha Police ) की जांच और मुकदमा की अवधि को देखें तो पुलिस और अदालत दोनों का कार्य सराहनीय है।

Fast Track Court In Odisha

ओडिशा: पॉक्सो एक्ट में पहली बार आरोपी को फांसी, रेप के बाद की थी नाबालिग की हत्या

(भुवनेश्वर,महेश शर्मा): ओडिशा में फास्ट ट्रैक कोर्ट ने पॉक्सो एक्ट के तहत छह महीने में सुनवाई कर नाबालिग से दुष्कर्म के बाद हत्या करने वाले आरोपी को फांसी की सजा सुनाई है। पॉक्सो एक्ट में ओडिशा में किसी को फांसी की सजा सुनाने का यह पहला मामला है। 13 वर्षीय नाबालिग के साथ बलात्कार के बाद हत्या की यह घटना बीती 20 जनवरी को अनुगुल में घटित हुई थी। इसके छह माह में ही फास्ट ट्रैक कोर्ट के जज सुरेश चंद्र प्रधान ने आरोप साबित होते ही शुक्रवार को आरोपी को फांसी की सजा सुनाई। पुलिस ने अभियुक्त की गिरफ्तारी कोलकाता से की थी।

 

हर जिले में हो ऐसी कोर्ट, अपराध पर लगेगी लगाम ( fast track court Benefits )

इस जजमेंट का ओडिशा में स्वागत किया गया। सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कहा कि रेप और हत्या जैसे जघन्य मामलों में सजा ऐेसे ही सुनाई जाती रही तो अपराध कम हो जाएंगे। ऐसे अपराधों के फास्ट ट्रैक कोर्ट हर जिले में होनी चाहिए। मेडिको लीगल की रिपोर्ट को आधार बनाकर निर्णय दिया गया। इस केस में पुलिस की जांच और मुकदमा की अवधि को देखें तो पुलिस और अदालत दोनों का कार्य सराहनीय समाजहित में है। इस जजमेंट में बलात्कार, हत्या और सबूत मिटाने के साक्ष्य पुलिस ने जुटाए हैं।


पिता को खाना देने जा रही थी, तभी दबोचा

Fast Track Court In Odisha

गौरतलब है कि अनुगुल के कंगाल गाँव निवासी पीड़िता बच्ची 20 जनवरी के दिन दोपहर दो बजे अपने पिता को खाना देने जा रही थी। अभियुक्त 22 वर्षीय अनाम देहुरी ने बच्ची को दबोचकर दुष्कर्म किया। विरोध करने आरोपी ने पत्थर से हमला कर पीड़िता की हत्या कर दी थी।


मानसून सत्र में हुआ था हंगामा

Fast Track Court In Odisha

बता दें कि ओडिशा में रेप और हत्याओं तथा गुमशुदगी के मुद्दे पर विधानसभा का मॉनसून सत्र नहीं चलने दिया गया था। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को राज्य की कानून व्यवस्था पर बयान देने को सदन में खड़ा होना पड़ा था।

ट्रेंडिंग वीडियो