scriptमुख्यमंत्री ने रद्द किया ढेंनकनाल में बीयर प्लांट | CM naveen patnaik Canceled beer plant in Dhenkanal | Patrika News

मुख्यमंत्री ने रद्द किया ढेंनकनाल में बीयर प्लांट

locationभुवनेश्वरPublished: Nov 20, 2018 01:57:09 pm

Submitted by:

Prateek

आंदोलन में सिविल सोसाइटी और पर्यावरण प्रेमी भी कूद पड़े थे…

(पत्रिका ब्यूरो,भुवनेश्वर): ढेंकनाल में बीयर फैक्ट्री के लिए आवंटित जमीन वापस लेते हुए सरकार ने बीयर बाटलिंग प्लांट रद्द कर दिया। बलरामपुर में गांव में बीयर फैक्ट्री के लिए वनों की कटान के विरोध में जनांदोलन खड़ा हो गया था। ग्रामीणों व पुलिस के बीच टकराव हो गया था। 13 ग्रामीणों की गिरफ्तारी हो गई थी।


मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस घटना की जांच राजस्व मंडलायुक्त को सौंपी थी। साथ ही यह आदेश दिया था कि एक दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपे। उनकी रिपोर्ट पर मुख्यमंत्री ने बाटलिंग प्लांट रद्द कर दिया। कड़े प्रतिरोध के बाद भी सैकड़ों की संख्या में पेड़ काट डाले गए थे। ग्रामीण पेड़ को आलिंगन करके बचा रहे थे।


इस आंदोलन में सिविल सोसाइटी और पर्यावरण प्रेमी भी कूद पड़े थे। सरकार पर आंदोलन का सीधा दबाव पड़ा और निजी क्षेत्र को बीयर बाटलिंग प्लांट लगाने का फैसला सरकार को वापस लेना पड़ा। बीयर बनाने वाली कंपनी पी.बाटलर्स प्राइवेट लिमिटेड को पट्टा दिया गया था।


गांव वालों का कहना है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में दायर याचिका पर सुनवाई 20 नवंबर को होने वाली थी। पर फैसला उससे पहले ही हो गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो