scriptकिसानों के लिए लाई गई नवीन सरकार की ‘कालिया’ योजना का दायरा बढ़ा, 32.34 लाख किसान और जुड़ेगे | 32.34 lakh farmers will join kalia scheme of odisha government | Patrika News

किसानों के लिए लाई गई नवीन सरकार की ‘कालिया’ योजना का दायरा बढ़ा, 32.34 लाख किसान और जुड़ेगे

locationभुवनेश्वरPublished: Jun 08, 2019 08:44:30 pm

Submitted by:

Prateek

मुख्यमंत्री खुद कालिया की मॉनीटरिंग कर रहे हैं…

farmers

किसानों के लिए लाई गई नवीन सरकार की ‘कालिया’ योजना क दायरा बढ़ा, 32.34 लाख किसान और जुड़ेगे

(भुवनेश्वर): ओडिशा में बीजेडी की पांचवी बार सरकार के गठन के बाद नवीन पटनायक सरकार ने ‘कालिया‘ (कृषक एसिस्टेंस फॉर लाइवलीहुड एंड इनकम ऑगमेंटेशन) का दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया है। अब सभी किसान इसमें कवर किए जाएंगे। राज्य सरकार ने 2019-20 के वित्तीय साल में 3,234 करोड़ रुपया अतिरिक्त खर्च करने का निर्णय लिया है। यह फैसला यूं तो सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में 29 मई को लिया गया था, पर इस प्रस्ताव को काफी सोच विचार के बाद लागू करने का निर्णय लिया गया। ‘कालिया‘ का दायरा बढ़ाने से 32.34 लाख किसान और लाभार्थी हो जाएंगे। इस प्रकार राज्य के कुल 75 लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

 

सरकार गठन के साथ ही नवीन ने यह घोषणा की किसान उनकी प्राथमिकता में हैं। अब दस हजार रुपया सालाना किसानों और 12 हजार रुपया सालाना भूमिहीन किसानों यानी खेतिहर मजदूरों के लिए देना तय हो चुका है। प्रत्येक तीन साल रकम बढ़ाई भी जा सकती है। इसकी प्रगति कृषिमंत्री देखेंगे और नवीन को रिपोर्ट करेंगे।


मुख्यमंत्री खुद कालिया की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। यह स्कीम बीजेडी के लिए गेम चेंजर साबित हुई है। यह भी बताया जाता है कि राज्य सरकार कालिया आयोग का भी गठन सकती है। एक लाख तक ब्याजमुक्त ऋण और सिंचाई के लिए 50 हजार करोड़ का प्रावधान किया जा सकता है। इस योजना के दायरे में आने वाले किसानों के बच्चों को स्कॉलरशिप भी दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो