scriptओडिशाः हत्यारिन तपिश और बिजली दो माह में लील गई इतने लोगों की जान,चौंका देंगे आंकड़े | 100 people died in odisha due to sun stock and thunder | Patrika News

ओडिशाः हत्यारिन तपिश और बिजली दो माह में लील गई इतने लोगों की जान,चौंका देंगे आंकड़े

locationभुवनेश्वरPublished: Jun 13, 2019 05:16:37 pm

Submitted by:

Prateek

इधर संबलपुर सबसे गरम रहा…

hotness

ओडिशाः हत्यारिन तपिश और बिजली दो माह में लील गई इतने लोगों की जान,चौंका देंगे आंकड़े

(भुवनेश्वर): बीती रात हुई हल्कीफुल्की बारिश ने भले ही ओडिशा के तापमान पर थोड़ा काबू पाया हो लेकिन इधर बीते दिनों में तापमान में वृद्धि जान लेवा साबित हुई है। इस बीच वज्रपात की घटनाएं भी हुईं। एक रिपोर्ट के अनुसार बिजली और तपिश से अब तक 100 से ज्यादा लोग जान से हाथ धो बैठे। इसमें 39 लोगों की मौत लू (सन स्ट्रोक) के कारण हुई बताई जाती है। वज्रपात से 65 मौतें बताई जाती हैं।


विशेष राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार 39 में 4 की मौत सन स्ट्रोक से हुई है। बाकी की मौत की वजह अब तक पता लगाई जा रही है। रिपोर्ट आने पर ही कुछ कहा जा सकता है। इन मौतों में 6 मौतें तो कटक में हुईं हैं जबकि पांच संबलपुर और गंजाम में हुईं। इसी कार्यालय का कहना है कि इसी दौरान बिजली गिरने से 65 लोगों की मौत हुई है। यह आंकड़ा एक अप्रैल से लेकर 12 जून 2019 तक का है। वज्रपात यानी बिजली गिरने से सबसे ज्यादा 9 मौतें नवरंगपुर में हुईं।


भुवनेश्वर स्थित मौसम विभाग ने अधिक गरमी के लिए आठ जिलों में अलर्ट जारी किया है। उसका कहना है कि अगले दो दिन तक भीषण गरमी रहेगी। तापमान बढ़ सकता है। यहां पर तापमान बीते माह से 40 डिग्री सेल्सियस से कम हो ही नहीं रहा है। ओडिशा के प्रमुख शहरों भुवनेश्वर, कटक, बालासोर, संबलपुर, ब्रह्मपुर आदि क्षेत्रों में तो एक बजे से पांच बजे तक बाजार बंद रहते हैं। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम ओडिशा के झारसुगुडा, संबलपुर, बरगढ़, बलंगीर, सोनपुर, नुआपाड़ा, सुंदरगढ़ में अगले दो दिन तक तापमान बढ़ेगा। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है। मौसम विभाग के भुवनेश्वर केंद्र के निदेशक एचआर विश्वास का कहना है कि तटवर्ती क्षेत्रों में शुक्रवार शनिवार को बादलों की सक्रियता के कारण मौसम ठीक रहेगा।


इधर संबलपुर सबसे गरम रहा। यहां पर तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस रहा। तालचर 45.3, हीराकुद व सोनपुर 45.2, झारसुगुडा व तीतलागढ़ 45, सुंदरगढ़ 44.5, अनुगुल 43.9, केंदुझर 40.9, कटक 40.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। यहां पर आद्रता 60 से 55 प्रतिशत रही। इससे लोगों को भारी परेशानी हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो