scriptएम्स के नाम को लेकर मुख्यमंत्री के विरोध में आई यशोधरा, कहा राजमाता के नाम से रखा जाए नाम | Yashodhara, in protest of the name of AIIMS, to be named after Rajmata | Patrika News

एम्स के नाम को लेकर मुख्यमंत्री के विरोध में आई यशोधरा, कहा राजमाता के नाम से रखा जाए नाम

locationभोपालPublished: Sep 19, 2018 12:48:45 pm

Submitted by:

Radhyshyam dangi

शिवराज सिंह ने घोषणा कर कहा कि अटल के नाम से होगा भोपाल एम्स का नाम

AIIMS bhopal

Special ICU and Ward Start in AIIMS

भोपाल। अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान, (एम्स) भोपाल के नाम को लेकर खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया मुख्यमंत्री के विरोध में खड़ी हो गई। अटल बिहारी बाजपेयी के निधन के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एम्स का नाम अटल के नाम से करने की घोषणा के बाद यशोधरा राजे ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर राजमाता विजया राजे सिंधिया के नाम से एम्स का नाम करने की मांग की।

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि एम्स भोपाल जब का शिलान्यास किया गया था, तब इसका नाम राजमाता के नाम से रखा गया था। राजमाता के नाम की शिलालेख भी बनाई गई थी, लेकिन राजमाता को भूला दिया गया है।

20 जनवरी 20047 में उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री सुषमा स्वराज, मप्र की तत्कालीन मुख्यमंत्री उमा भारती, मप्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री गौरीशंकर शेजवार, स्थानीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर ने भोपाल एम्स का शिलान्यासा किया था। शिलालेख में राजमाता विजयाराजे सिंधिया अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान, भोपाल साफ दर्ज हैं, लेकिन इसे भूला दिया गया।

 

यशोधरा ने उस समय के शिलालेख को मजबूत आधार मानते हुए आवाज उठाई और कहा कि जो नाम शिलान्यास के समय रखा गया था, उसी नाम पर एम्स भोपाल का नाम रखा जाए। एम्स के चालू होने के करीब पांच साल बाद भाजपा के दो संस्थापकों के नाम पर विरोधाभास चल रहा है।

एम्स प्रबंधन नहीं चाहता नाम बदला जाए
पत्रिका ने एम्स प्रबंधन से बात की तो उन्होंने नाम न छापने के अनुरोध पर बताया कि भोपाल एम्स के साथ, रायपुर सहित अन्य प्रांतों में भी ६ एम्स खोले गए थे, जिनका नाम किसी के नाम से नहीं रखा गया है। एम्स का नाम ही पर्याप्त है। देशभर के एम्स इसी नाम से जाने जाते हैं और संचालित हो रहे हैं, एेसे में इसका नाम बदलने औचित्यहीन है। लेकिन भोपाल एम्स के नाम को लेकर राजनीति की जा रही है।

 

दो बार पत्र लिखे कि एम्स भोपाल का नामकरण राजमाता के नाम पर किया जाए। लेकिन सरकार ने इस पर कोई विचा नहीं किया। और अब अटल जी के नाम पर एम्स का नामकरण किया जा रहा है। एम्स का जब भूमि पूजन हुआ था, तो तात्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री सुषमा स्वराज ने मौके पर कहा था कि राजमाता के नाम पर एम्स का नामकरण होता है तो यह उनको सच्ची श्रृद्धांजलि होगी। मुझे दुख है कि राजमाता के नाम को भुलाया जा रहा है।

यशोधरा राजे


इस बारे में हमारे स्तर पर फिलहाल कोई पत्राचार नहीं किया गया है। पहले के पत्राचार के संबंध में मुझे जानकारी नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार और मुख्यमंत्री स्तर कुछ पत्राचार हुआ होगा तो एम्स प्रबंधन को जानकारी नहीं है।

डॉ संतोष सोहगरा, डिप्टी डायरेक्टर, एम्स भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो