scriptप्रदेश के हर कन्या महाविद्यालयों में खुलेगी महिला पुलिस चौकी | Women police post will open in every girls colleges of MP | Patrika News

प्रदेश के हर कन्या महाविद्यालयों में खुलेगी महिला पुलिस चौकी

locationभोपालPublished: Sep 22, 2019 09:41:48 pm

राजधानी में नूतन, एमएलबी और गीतांजलि हैं कन्या महाविद्यालय

higher education minister jitu patwari

higher education minister jitu patwari

भोपाल। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महिलाओं की सुरक्षा और निगरानी के लिए कन्या महाविद्यालय में महिला पुलिस चौकी स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी के निर्देशानुसार उच्च शिक्षा विभाग ने सभी जिला पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर राज्य शासन के वचन पत्र अनुसार कन्याओं की शैक्षणिक संस्थाओं, महिलाओं के कामकाजी क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां महिला पुलिस चौकी की स्थापना करने और ऐसे क्षेत्रों में महिला पुलिस गश्त की व्यवस्था करने को कहा है। बता दें, राजधानी में नूतन, एमएलबी और गीतांजलि कन्या महाविद्यालय हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने सभी कन्या व को-एड महाविद्यालय के प्राचार्य को भी पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि वे कड़ाई से इसका पालन सुनिश्चित करें। प्राचार्य को महाविद्यालय में छात्राओं की समिति गठित करने के निर्देश दिए गए हैं। समिति की बैठक में छात्राओं के हस्ताक्षर सहित सुरक्षा संबंधी सुझाव प्राप्त करने को भी कहा गया है। प्राप्त सुझावों के बारे में प्राचार्य स्थानीय पुलिस अधिकारियों से बिंदुवार चर्चा करेंगे। बैठक के आधार पर प्राचार्य स्थानीय स्तर पर सुरक्षा से संबंधित पत्र जारी करेंगे।

 

सिर्फ नाम का राजकीय महाविद्यालय, बिना पढ़ाई के लौटते विद्यार्थी

कॉमन एरिया में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

सभी कन्या महाविद्यालय के कॉमन एरिया में (जिसमें निजता भंग न हो) विशेष तौर पर प्रवेश और निर्गम द्वार पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने को भी कहा गया है। इसके अलावा प्राचार्य को निर्देशित किया गया है कि पिछले 2 वर्ष में संस्थाओं में कोई गंभीर घटना घटित हुई है तो घटना में शामिल लोगों पर क्या कार्यवाही की गई, इसकी जानकारी स्थानीय कलेक्टर और पुलिस प्रशासन को दें। इसके अलावा विभाग ने कन्या महाविद्यालय और कन्या छात्रावासों में काम कर रहे सभी संविदा कर्मचारियों का 15 दिन में पुलिस सत्यापन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने को कहा गया है। प्राचार्य अपने महाविद्यालय और छात्रावास में पूर्व में की गई सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी आयुक्त उच्च शिक्षा को उपलब्ध कराएंगे। व क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा समय-समय पर महाविद्यालयों के निरीक्षण के दौरान निर्देशों के क्रियान्वयन की जानकारी लेकर शासन को प्रतिवेदन भेजेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो