scriptहबीबगंज रेलवे स्टेशन में टिकट के साथ ही मिलेगी एंट्री | without tickit no one can enter in railway station of Habibganj | Patrika News

हबीबगंज रेलवे स्टेशन में टिकट के साथ ही मिलेगी एंट्री

locationभोपालPublished: Jun 05, 2019 09:27:30 pm

Submitted by:

harish divekar

एयरपोर्ट की तर्ज पर डेवलप होगा एंट्री सिस्टम

Habibganj Railway Station

Habibganj Railway Station

भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर केवल वे ही लोग प्रवेश कर सकेंगे, जिनके पास यात्रा का टिकट है।

अपने परिजन और रिश्तेदारों को स्टेशन पर छोडने आने वाले लोगों को बाहर से ही लौटना होगा।
रेल मंत्रालय का कहना है कि भोपाल के हबीबगंज के साथ गुजरात के गांधी नगर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर डेवलप किया जा रहा है।

इसमें यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केवल टिकट धारकों को ही प्लेटफार्म पर जाने दिया जाएगा।
रेलवे पटरी के दोनों तरफ ऊंची दीवार बनाई जाएगी, जिससे कोई पटरी के साईड से भी प्लेटफार्म पर न आ सके।
रेल मंत्रालय का कहना है इससे प्लेटफार्म पर होने वाली अनाधिकृत भीड़ से यात्रियों को राहत मिलेगी।

वर्तमान में एक य़ात्री को छोड़ने चार—चार लोग आते हैं, इससे दूसरे यात्रियों को परेशानी होती ही है सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता करने में बल ज्यादा लगता है।

आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा हबीबगंज और गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा के लिए आरपीएफ कमांडो को भी सीआईएसएफ कमांडो की तरह ट्रेनिंग दी जा रही है।

यह कमांडो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट पर तैनात रहेंगे। स्टेशन पर अनाधिकृत प्रवेश रोकने के लिए रेलवे एक्सेस कंट्रोल सिस्टम भी लगाएगा, जिससे केवल वैध टिकट वाले ही अंदर जा सकेंगे।
इस सिस्टम के लिए केन्द्र सरकार ने 114 करोड़ रुपए आवंटित कर दिए हैं।

हबीबगंज और गांधीनगर के पॉयलेट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद इस सिस्टम को मुंबई के शिवाजीनगर स्टेशन सहित देश के अन्य प्रमुख स्टेशनों पर लागू किया जाएगा।

आतंकियों के लिए सबसे आसान टारगेट
देश के रेलवे स्टेशनों पर फिलहाल प्रवेश और निकास का जो हाल है उससे कोई भी व्यक्ति जब चाह तब यहां पर प्रवेश कर सकता है। इसके चलते यह हमेशा आतंकियों के लिए सबसे आसान टारगेट होता है। पहले भी दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, लखनऊ, और गुवाहाटी जैसे स्टेशनों पर आतंकी वारदातें हो चुकी हैं। दोनों प्रस्तावित हाईटेक रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए आरपीएफ ने जांच के ज्यादा अधिकार देने के लिए कानून में संशोधन का भी प्रस्ताव तैयार किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो