scriptव्यापमं घोटाले की 5 शिकायतों पर STF आज करेगी बयान दर्ज, 4 साल बाद हुई जांच शुरू | vyapam scam in bhopal: investigation start after 4 years | Patrika News

व्यापमं घोटाले की 5 शिकायतों पर STF आज करेगी बयान दर्ज, 4 साल बाद हुई जांच शुरू

locationभोपालPublished: Sep 11, 2019 08:33:40 am

Submitted by:

Radhyshyam dangi

– पीएमटी-डीमैट से संबंधित बिंदुओं पर शिकायतकर्ता पारस सकलेचा से होगी पूछताछ
– हर दिन-10-10 शिकायतकर्ताओं को बयान के लिए दिए जा रहे नोटिस
 
 

गृह मंत्री बाला बच्चन बोले - सरकार नए सिरे करेगी व्यापमं मामले की जांच

गृह मंत्री बाला बच्चन बोले – सरकार नए सिरे करेगी व्यापमं मामले की जांच

भोपाल। व्यापमं महाघोटाले से जुड़ी 197 शिकायतों में से पीएमटी-डीमैट परीक्षाओं की 5 शिकायतों पर एसटीएफ शिकायतकर्ता के बयान दर्ज करेगी। एसटीएफ द्वारा गठित एसआईटी ने पारस सकलेचा को शिकायतों के प्रमाण सहित बुलाया है। इस घोटाले की जांच सीबीआई को हैंडओवर होने के चार साल बाद एसटीएफ ने इन शिकायतों की सुध ली है। 2006 से 2013 तक की पीएमटी परीक्षाओं की करीब 300 पेज की वृहद शिकायत के संबंध में बुधवार को पूछताछ की जाएगी। साथ ही डीमैट, गांधी मेडिकल कॉलेज, भर्ती परीक्षा आदि को लेकर करीब 2 हजार पेज साक्ष्य के तौर पर पारस द्वारा पेश किया जाएगा।

MUST READ : उफनती नदी से निचले इलाके जलमग्न, कलेक्टर ने मौके का लिया जायजा

गौरतलब है कि 2009 से ही व्यापमं घोटाले की शिकायतें की जा रही थी। कई स्तर पर जांचे हुई। एसटीएफ ने 2014 में विज्ञापन के जरिए व्यापमं घोटाले से जुड़ी शिकायतें आम लोगों से मांगी। इस पर कई शिकायतें एसटीएफ को मिली, लेकिन जांच नहीं हुई। जबकि कई शिकायतकर्ताओं ने बार-बार जांच एजेंसी को कहा कि उनके द्वारा की गई शिकायतों की जांच की जाए और उनके बयान रिकॉर्ड किए जाए, लेकिन सुप्रीम कोर्ट में याचिका लंबित होने के कारण जांच नहीं हो पाई। अब राज्य सरकार ने 26 जून 2019 को 197 शिकायतों की जांच करने के आदेश दिए तब चार साल बाद जांच शुरु हुई।

MUST READ : रेकॉर्ड तोड़ बारिश से भदभदा के 16वीं बार खुले गेट, निचले क्षेत्रों में भरा पानी, अलर्ट जारी

हर दिन 10-10 शिकायतकर्ताओं को बुलाया जा रहा

पीएमटी परीक्षाओं से संबंधित शिकायतों की जांच भोपाल एसआईटी कर रही है। वहीं, एसआई-आरक्षक भर्ती परीक्षाओं की जांच इंदौर एसआईटी द्वारा की जा रही है। जबकि जेल प्रहरी, फॉरेस्ट गार्ड आदि की भर्ती परीक्षा की जांच ग्वालियर एसआइटी कर रही है। जांच को गति देने के लिए तीनों ही एसआईटी औसतन 10-10 शिकायतकर्ताओं को नोटिस देकर बयान के लिए बुला रही है।

MUST READ : MP में भारी बारिश का दौर जारी, 997 मिमी बरसा पानी, बिगड़ा मौसम, अगले 48 घंटे रहें सावधान!

इन शिकायतों पर आज होंगे बयान

पीएमटी 2006 से 2013 तक परीक्षा, डी-मैट परीक्षा, निजी मेडिकल कॉलेजों में यूजी-पीजी परीक्षा, गांधी मेडिकल कॉलेज, और व्यापमं द्वारा 2011, 2012 व 2013 में करवाई गई अन्य निजी मेडिकल कॉलेजों के दाखिला-परीक्षा को लेकर बयान रिकॉर्ड किए जाएंगे। वहीं, अब तक शिकायतकर्ता डॉ आनंद राय से 7 शिकायतों और आशीष चतुर्वेदी से भी व्यापमं मामले से जुड़ी शिकायतों पर पूछताछ की जा चुकी हैं। भोपाल एसआईटी द्वारा पीएमटी से संबंधित जांच की जा रही है।


पुष्टि के लिए एसटीएफ ने शिकायतों से संबंधित दस्तावेज भी मांगे हैं। मैंने जो शिकायत की, उससे संबंधित साक्ष्य भी पेश करुंगा। लंबी लड़ाई के बाद जांच शुरु हुई है।

– पारस सकलेचा, शिकायतकर्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो