scriptपचास लाख उत्तरपु स्तिकाओं की जांच पूरी, चुनाव से पहले आएगा दसवीं, बारहवीं का परीक्षा परिणाम | valuation of 50 lakh answer sheets completed, exam results will come.. | Patrika News
भोपाल

पचास लाख उत्तरपु स्तिकाओं की जांच पूरी, चुनाव से पहले आएगा दसवीं, बारहवीं का परीक्षा परिणाम

– एमपी बोर्ड: 10वीं और 12वीं परीक्षा का मूल्यांकन अप्रेल के पहले सप्ताह में पूरा करने का लक्ष्य

भोपालMar 18, 2024 / 10:46 pm

शकील खान

50 लाख उत्तर पुस्तिकाओं की जांच हुई पूरी, चुनाव की वजह से जल्दी आएगा परीक्षा परिणाम

50 लाख उत्तर पुस्तिकाओं की जांच हुई पूरी, चुनाव की वजह से जल्दी आएगा परीक्षा परिणाम

भोपाल. #boardexam बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन तेज हो गया है, इस बार जल्द रिजल्ट घोषित करने की तैयारी है। लोकसभा चुनाव से पहले नतीजे जारी हो सके इसके लिए बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन में तेजी लाई गई है। प्रदेश के अलग-अलग केन्द्रों पर अब तक करीब पचास लाख उत्तर पुस्तिकाओं की जांच हो चुकी है। जो कुछ मूल्यांकन का पचास प्रतिशत है। जानकारों ने बताया कि अप्रेल के पहले हफ्ते तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है। राजधानी सहित प्रदेश के सभी जिलों में दसवीं और बारहवीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। करीब 25 हजार शिक्षकों को इस काम में लगाया गया है। इस बीच लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। जिम्मेदारों ने बताया कि इसे देखते हुए हमारी कोशिश मार्च के अंत तक मूल्यांकन पूरा करने की है।

बीते साल मई में आए थे नतीजे
पिछले साल दसवीं बारहवीं का मूल्यांकन मई के पहले हफ्ते तक चला था। 23 मई को माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा परिणाम में जारी कर दिया था। अभी मई में लोक सभा चुनाव होना है। ऐसे में अप्रेल में ही नतीजे जारी करने की कोशिश की जा रही है।
मिलेंगे बोनस अंक
बारहवीं के सात लाख से अधिक विद्यार्थियों को रसायन शास्त्र में बोनस के दो अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा बारहवीं के गणित में चार प्रश्नों के आदर्श उत्तर में त्रुटि होने पर भी विद्यार्थियों द्वारा अन्य विधि से सही हल किए जाने पर भी अंक प्रदान करने के किए जाएंगे।

5वीं-8वीं के लिए चार केन्द्र

कक्षा पांचवीं और आठवीं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए सोमवार से काम शुरू हो गया है। इसके लिए राजधानी में चार केन्द्र बनाए गए हैं। 31 मार्च तक मूल्यांकन पूरा करने का लक्ष्य है। मूल्यांकन में शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी गई है।
बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए काम चल रहा है। यह पचास प्रतिशत पूरा हो चुका है। अप्रेल के पहले या दूसरे सप्ताह तक मूल्यांकन पूरा करने की कोशिश हो रही है।
केडी त्रिपाठी, सचिव, माध्यमिक शिक्षा मंडल

Hindi News/ Bhopal / पचास लाख उत्तरपु स्तिकाओं की जांच पूरी, चुनाव से पहले आएगा दसवीं, बारहवीं का परीक्षा परिणाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो