scriptराजधानी पहुंचने वाले हैं उमरा करने जाकर फंसे जायरीन, शहर काजी ने की ये अपील | umrah tour fraud in mp | Patrika News

राजधानी पहुंचने वाले हैं उमरा करने जाकर फंसे जायरीन, शहर काजी ने की ये अपील

locationभोपालPublished: Jun 16, 2019 11:37:28 am

Submitted by:

Faiz

ट्रेवल एजेंसी के झांसे में आकर सऊदी अरब में फंसे उमराह करने गए जायरीन अब अपने-अपने तौर पर वतन वापसी करने को हैं।

fraud news

राजधानी पहुंचने वाले हैं उमरा करने जाकर फंसे जायरीन, शहर काजी ने की ये अपील

भोपालः फर्जी ट्रेवल एजेंसी के झांसे में आकर सत्रदी अरब में फंसे उमराह करने गए जायरीन अब अपने-अपने स्तर पर वतन वापसी करने को हैं। जिन लोगों का संपर्क भारतीय दूतावास से बना हुआ था, वो दूतावास की मदद से भारत लौट रहे हैं और उमराह पर जाने वाले करीब 15 सदस्यों का सऊदी से रिटर्न टिकट उनके परिजन ने ही करा दिया था, जो अब कुछ ही देर में भोपाल के राजाभोज विमानतल पर पहुंचने वाले हैं। हालांकि, अब भी कुछ लोग ऐसे हैं, जिनके लौटने की व्यवस्था ना होने के कारण उन्हें भोपाल रुबात में ही ठहराया गया है। वहीं कुछ लोग इनमें ऐसे भी हैं, जिन्हें जेद्दा के होटल जवाहरात में रोका गया है, जानकारी मिली है कि, इनकी वतन वापसी का इंतजाम भारतीय दूतावास करा रहा है।

लोगों के सामने बड़ी चुनौती

सऊदी हुकूमत ने फ्रॉड का शिकार हुए जायरीनों के ठहरने की तो व्यवस्था कर रखी है, लेकिन इन्हें खाने का इंतजाम खुद ही करने की हिदायत दी गई। कुछ लोगों को मक्का स्थित भोपाल बेगम द्वारा बनवाई गई भोपाल रुबात में ठगराया गया है, तो कुछ को जद्दाह शहर के होटल में ठहराया गया है। हालांकि, सऊदी सरकार ने ये बात मान ली है कि, भारत से आए ये जायरीन किसी तरह की धोखा धड़ी का शिकार हुए हैं, इसलिए उन्होंने इन लोगों को अपने अपने स्तर पर वतन वापसी की जाज़त दे दी है। लेकिन, शनिवार को वहां सरकारी कामों का अवकाश होने के कारण लोगों के वापस लौटने की प्रक्रिया नहीं बन सकी। कुछ जायरीनों के पास भोजन के लिए भी रुपए नहीं बचे हैं। कई लोगों के परिजन भोपाल से ही उनके खाते में रकम भिजवा रहे हैं, ताकि, उन्हें परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

नहीं मिल सके विधायक

भोपाल मध्य से विधायक आरिफ मसूद भी उमराह करने गए हैं। इधर पीड़ितों को जैसे ही पता लगा तो वो उनसे मदद के लिए संपर्क साधने में जुट गए। मसूद पीड़ितों से मिलने जवाहरात होटल जाने वाले थे, लेकिन शनिवार को किसी वजह से उनकी मुलाकात लोगों से नहीं हो सकी थी। लेकिन, आज विधायक मसूद ने होटल जवाहरात में ठहरे लोगों से मुलाकात कर ली है। जानकारी सामने आई है कि, विधायक मसूद ने उन्हें ये हिम्मत दिलाई है कि, वो बिल्कुल भी ना घबराएं, उन्हें उनके घर ज़रूर पहुंचाया जाएगा।

‘अब हर मस्जिद में लगेगी रजिस्टर्ड ट्रेवल एजेंसी की लिस्ट’

घटना को गंभीरता से लेते हुए भोपाल शहर काजी मौलाना मुश्ताक अली नदवी ने कहा कि हज और उमराह करने वाले अल्लाह के मेहमान होते हैं और उनके साथ धोखा करने वालों को अल्लाह माफ नहीं करेंगे। कुछ शातिर चोर अच्छे और नेक लोगों का चोला पहनकर अपने काम को अंजाम दे रहे हैं । ऐसे लोगों से बचने के लिए अब शहर की हर मस्जिद में चुनिंदा जिम्मेदार और रजिस्टर्ड टूर और ट्रेवल एजेंसियों की लिस्ट बनवाकर लगवाएंगे, ताकि लोगों को इस बात का पता चल सके, कि हमारे शहर में रजिस्टर्ड और भरोसेमंद ट्रेवल एजेंसियां कितनी हैं। हालांकि, काजी शहर ने लोगों से भी ये अपील की है कि, अगर वो उमराह या हज करने जाने का इरादा करते हैं और उसके लिए किसी ट्रेवल एजेंसी से संपर्क करते हैं, तो उन्हें चाहिए कि, पेकेज के साथ साथ इस बात का भी पता करें कि, ट्रेवल एजंसी भरोसेमंद भी है या नहीं। अकसर लोग सस्ते पेकेज के झांसे में आकर भी इन धोखेबाजों की बातों में आ जाते हैं, जिसके कारण उन्हें ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो