ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी : सामान को लेकर अब IRCTC फ्री में देगा ये सुविधा

By: Astha Awasthi

Updated On: 11 Sep 2019, 02:09:16 PM IST

  • रेलवे अपने यात्रियों को देगा ये सुविधा....

भोपाल। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ( IRCTC ) अपने यात्रियों को सुविधा देने के लिए अब एक नयी सुविधा देने जा रहा है। यात्रियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ऐसी योजना बना रहा है जिसके द्वारा यात्री का सामान पिक अप और ड्रॉप करने से लेकर टैक्सी बुकिंग और होटल बुकिंग जैसी सारी सेवाएं दी जाएंगी। फिलहाल अभी इस योजना को केवल तेजस एक्सप्रेस में शुरु करने की तैयारी है। आपको बता दें कि रेलवे पहली बार अपने यात्रियों को ऐसी सेवाएं देने की योजना बना रहा है।

MUST READ: अगर रेलवे की परीक्षा पास करनी है तो रट लें ये 23 महत्वपूर्ण प्रश्न, हर बार पूछे जाते हैं ये प्रश्न

irctc.jpeg

बीते दिनों पहले रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने यह जानकारी दी कि अब से ट्रांसपोर्ट और सामान पिक अप एंड ड्रॉप की सुविधा भी रेलवे के द्वारा ही दी जाएगी। उनहोंने बताया कि जिस तरह से यरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा हवाई अड्डों पर कमर्शियल एयरलाइंस कंपनियों को विमान उठाने की अनुमति दी जा रही है ठीक वैसे ही अब रेलवे भी करेगा।

IRCTC, Tatkal Railway Reservation Tips: ऐसे करें तत्काल टिकट बुक,  आसानी से होगी सीट कन्फर्म

आने वाले सालों में रेलवे भी विभिन्न रूटों पर ट्रेनें चलाने के लिए कंपनियों को इजाजत देगा। अभी इस फैसले पर विचार चल रहा है। जल्द ही इस पर निर्णय लिया जा सकता है।

बीते दिनों दी गई थी ये सुविधा

बीते दिनों पहले यात्रियों को रेलवे ने तोहफा दिया था। अगर आप कनेक्टिंग यात्रा करने जा रहे है और आपने दो टिकट लिए है तो आप दोनों टिकटों का पीएमआर कनेक्ट करा सकते हैं। इससे यात्री को फायदा यह होगा कि एक ट्रेन के लेट होने पर दूसरी ट्रेन छूटने की स्थिति में यात्री को एक टिकट का पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। इस तोहफे का लाभ उठाने के लिए रेलवे ने एक शर्त भी रखी है जिसके मुताबिक दोनों टिकटों में यात्री की सारी जानकारी एक समान होनी चाहिए। इसके अलावा पहली टिकट का गंतव्य और दूसरी टिकट का प्रारंभ स्टेशन एक समान होना चाहिए।

Updated On:
11 Sep 2019, 02:07:13 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।