scriptआज का दिन इन पांच राशियों पर है भारी! ये हैं बचाव के उपाय | todays Rashifal Daily Horoscope astrology Hindu panchang 19 sep 2018 | Patrika News

आज का दिन इन पांच राशियों पर है भारी! ये हैं बचाव के उपाय

locationभोपालPublished: Sep 19, 2018 12:02:24 am

आधी रात के बाद बुध आए कन्या राशि में…

rashi parivartan of budh

आज का दिन इन पांच राशियों पर है भारी! ये हैं बचाव के उपाय

भोपाल। आज यानि 19 सितंबर 2018 को बुधवार है यानि श्रीगणेश का दिन… वहीं इन दिनों गणेश उत्सव का समय है, ऐसे में बुधवार का दिन अति महत्वपूर्ण हो जाता है। इसका कारण यह है कि बुधवार के कारक देवता श्रीगणेश ही माने जाते हैं। वहीं बुध कन्या राशि का स्वामी माना जाता है, अत: ये दिन कन्या राशि के लिए कुछ खास रहने वाला है।

इसके अलावा पंचांग todays Rashifal Daily Horoscope astrology Hindu panchang के हिसाब से आज दशमी तिथि और शुक्ल पक्ष का बुधवार है, जबकि 10.35 बजे तक नक्षत्र पूर्वाषाढ़ा है। आज के दिन चन्द्रमा-मकर राशि में है। दोपहर 12.00 से 13.30 बजे तक राहुकाल रहेगा। अभी विक्रमी संवत् 2075 और शक सम्वत 1940 चल रहा है। जबकि मास -भाद्रपद होने के साथ ही इस दिन शुभ मुहूर्त अभिजित है। खैर ये तो बात हुई आज के पंचांग की।

अब जानते हैं आज का राशिफल todays rashifal Daily Horoscope astrology Hindu panchang …
बुध ग्रह 19 सितंबर को सुबह 4 बजकर 14 मिनट पर सिंह राशि से निकलकर कन्या राशि में प्रवेश करेंगे और 6 अक्टूबर शनिवार तक इसी राशि में स्थित रहेंगे।
वहीं दूसरी ओर कन्या राशि में सूर्य पहले से ही मौजूद हैं, जिससे 6 अक्टूबर तक सूर्य बुध का संयोग बना रहेगा। ज्योतिषशास्त्र में बुध को व्यापार, शिक्षा, बुद्धि एवं धन को भी प्रभावित करने वाला कहा गया है। बुध का प्रभाव स्वास्थ्य और वैवाहिक जीवन पर भी होता है। ऐसे में बुधवार का दिन आपके लिए कुछ खास इस तरह रहेगा…

1. मेष-
राशि अक्षर— चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ
आपकी ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहेगा। आपको अपने अटके कामों को पूरा करने में इसका इस्तेमाल करना चाहिए। बुध आपकी राशि के छठे भाव में गोचर कर रहा है। यह आपके लिए काफी शुभ रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति में मजबूती देखने को मिलेगी।
: उपाय- गाय को हरा चारा खिलाएं।
2. वृष-
राशि अक्षर— ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
वाहन चलाते वक़्त सावधानी बरतें, ख़ास तौर पर अगर आप रात के समय यात्रा कर रहें हों। बुध आपकी राशि के पांचवे भाव में प्रवेश कर रहे हैं। यह गोचर आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आ रहा है। व्यक्तिगत रूप से इस समय आप खुद सौभाग्यशाली समझ सकते हैं। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं।
: उपाय- दही दान करें।
3. मिथुन-
राशि अक्षर— का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा
आपकी राशि के चौथे भाव में बुध गोचर कर रहे हैं। यह आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत बेहतर है। शरीर के किसी अंगे में दर्द होने की संभावना है। किसी भी ऐसे काम से बचें, जिसमें ज़्यादा शारीरिक मेहनत की ज़रूरत हो। पर्याप्त आराम भी करें। पुराने परिचितों से मिलने-जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है।
: उपाय- तेल दान करें।
4. कर्क-
राशि अक्षर— ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
ज़िन्दगी की बेहतरीन चीज़ों को शिद्दत से महसूस करने के लिए अपने दिल-दिमाग़ के दरवाज़े खोलें। बुध का राशि परिवर्तन तीसरे स्थान में परिवर्तन कर रहा है। जो आपको पराक्रम का स्थान है। इससे आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। पर संभल कर रहे। कामकाज के मोर्चे पर यह एक मुश्किल दिन हो सकता है।
: उपाय- उड़द दान करें।
5. सिंह-
राशि अक्षर— मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी। बुध आपकी राशि के दूसरे भाव में गोचर कर रहा है। यह समय आपके लिये धन प्राप्ति के योग बना रहा है। आपको अपने जज़्बात पर क़ाबू रखने की ज़रूरत है और ऐसा कुछ करने से बचें जो मामले को और भी बिगाड़ दे। बेक़ाबू गाड़ी न चलाएं और बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें।
: उपाय- गेहूं दान करें।
6. कन्या-
राशि अक्षर— टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं।बुध आपकी ही राशि में प्रथम भाव गोचर कर रहा है। इस दौरान आपको आर्थिक मोर्चों पर संघर्ष करना पड़ सकता है।
खाने-पीने की ऐसी चीज़ों से बचने की कोशिश करें, जिनमें कॉलेस्ट्रॉल की ज़्यादा मात्रा है। जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा।
: उपाय- चावल दान करें।
7. तुला-
राशि अक्षर— रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते
दोस्तों की मदद से वित्तीय कठिनाईयां हल हो जाएंगी। आपका लापरवाह रवैया आपके माता-पिता को दुःखी कर सकता है। बुध आपकी राशि के बारहवें भाव में गोचर कर रहा है। इस समय आप धन का लेन-देन सोच-समझकर करें। अपनी मेहनत पर यकीन रखें।
: उपाय- कुत्तों को रोटी दें।
8. वृश्चिक-
राशि अक्षर— तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
आज का दिन अपना हुक़्म चलाने का या ऐसा काम करने का नहीं है, जो परेशानियां खड़ी कर सकता है।बुध आपकी राशि के ग्यारहवें भाव में गोचर कर रहा है। यह गोचर आपके लिए कई सौगात लेकर आएगा। इस समय धनलाभ के योग बनेंगे। अपने कनिष्ठ सहकर्मियों की बात पर ग़ौर फ़रमाएं।
: उपाय- पक्षियों को दाना डालें।
9. धनु-
राशि अक्षर— ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे
दूसरों के मामलों में दख़ल देने से आज बचें। ज़िन्दगी की हक़ीक़त का सामना करने के लिए आपको अपने प्रिय को कम-से-कम कुछ वक़्त के लिए भूलना पड़ेगा। बुध इस समय आपके कर्मक्षेत्र यानी दसवें भाव में गोचर कर रहा है। यह समय कार्यक्षेत्र में आपकी उन्नति का संकेत कर रहा है।
: उपाय- कुत्तों को रोटी डालें।
10. मकर-
राशि अक्षर— भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी
बच्चों के साथ आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ पाएंगे। बुध आपकी राशि के नौवें भाव में गोचर कर रहा है। यह आपके लिए मिश्रित फलदायी होगा। इस समय आप धन संबंधी मामलों में थोड़ा सोच-विचार कर फैसला लें। ज़िद्दी बर्ताव से बचें। धैर्य बनाए रखें, ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं।
: उपाय- दूध दान करें।
11. कुंभ-
राशि अक्षर— गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा
ये दिन कामकाज के मोर्चे पर यह काफ़ी मुश्किल भरा हो सकता है। बुध का आपकी राशि के आठवें भाव में गोचर कर रहा है। आर्थिक और व्यापारिक क्षेत्र में यह गोचर आपको मुनाफा देगा। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है।
: उपाय- पक्षियों को चुग्गा डालें।
12. मीन-
राशि अक्षर— दी, दू, थ,झ, दे, दो, चा, ची
आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में माता-पिता की मदद से क़ामयाब रहेंगे। बुध आपकी राशि के सातवें भाव में गोचर कर रहा है। कामकाज के मामले में यह समय आपका सामान्य रहेगा। यदि नौकरी या व्यवसाय में आपको परिवर्तन करने की इच्छा है तो इस समय कोई कदम ना उठाएं।
: उपाय- चने की दाल दान करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो