आज शुक्र की कृपा से 7 राशियों पर बरसेगा पैसा और प्यार, ये दो रहेंगी सबसे ज्यादा फायदे में...

By: Deepesh Tiwari

Updated On: 07 Jun 2019, 11:56:58 AM IST

  • आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के बाद पंचमी तिथि लग जाएगी...

भोपाल। आज जून का 7वां दिन यानि की 07 जून 2019 को शुक्रवार का दिन है। ज्योतिष में शुक्र जहां भाग्य का कारक है, वहीं कुंडली में यह राक्षसों का गुरु भी है। इसके अलावा शुक्र ने इसी 4 जून को अपनी ही राशि वृषभ में भी गोचर किया है, जहां ये करीब 25 दिन रहेंगे। जिसका असर भी दिखना अब शुरू हो जाएगा। वहीं शुक्र का रत्न हीरा होता है। जबकि भाग्य व भौतिक सुखों से जुड़े होने के कारण इस दिन की कारक देवी मां लक्ष्मी मानी गईं हैं।

आज का दिन: Todays Special...

आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि सुबह 07 बजकर 38 मिनट तक रहेगी। उसके बाद पंचमी तिथि लग जाएगी। आज के दिन जैन धर्म में श्रुति पंचमी मनायी जाती है। कहते हैं कि आज ही के दिन पहली बार जैन धर्म का ग्रंथ लिखा गया था।

साथ ही आज शुक्रवार का दिन है और सप्ताह के सातों दिनों का संबंध किसी न किसी ग्रह व देवी-देवता से होता है। शुक्रवार का संबंध शुक्र ग्रह और माता लक्ष्मी से है। जहां शुक्र ग्रह को भौतिक सुख-सुविधाओं, दाम्पत्य संबंध और कला आदि से जोड़कर देखा जाता है, तो वहीं मां लक्ष्मी को धन-सम्पदा और समृद्धि की देवी माना जाता है।


MUST READ : अब बदलेगा आपका भाग्य! इस नए परिवर्तन से खुलने जा रही है सोई किस्मत...

आज शुक्र की कृपा से 7 राशियों पर बरसेगा पैसा और प्यार, ये दो रहेंगी सबसे ज्यादा फायदे में...

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को एक शुभ ग्रह माना गया है। इसके प्रभाव से व्यक्ति को भौतिक, शारीरिक और वैवाहिक सुखों की प्राप्ति होती है।

इसलिए ज्योतिष में शुक्र ग्रह को भौतिक सुख, वैवाहिक सुख, भोग-विलास, शौहरत, कला, प्रतिभा, सौन्दर्य, रोमांस, काम-वासना और फैशन-डिजाइनिंग आदि का कारक माना जाता है।


राशियों व नक्षत्रों से संबंध : Relation with other planets...

शुक्र वृषभ और तुला राशि का स्वामी होता है और मीन इसकी उच्च राशि है, जबकि कन्या इसकी नीच राशि कहलाती है। शुक्र को 27 नक्षत्रों में से भरणी, पूर्वा फाल्गुनी और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। ग्रहों में बुध और शनि ग्रह शुक्र के मित्र ग्रह हैं और तथा सूर्य और चंद्रमा इसके शत्रु ग्रह माने जाते हैं।

 

 

MUST READ : MP में रेड अलर्ट हर रोज हो रहे जारी, जानिये किस दिन से शुरू होगी बारिश

when rain in your city or village

शुक्र का असर : Effect of venus ...

यदि शुक्र कुंडली में मजबूत होता है तो जातकों के वैवाहिक जीवन को सुखी बनाता है। वहीं प्रेम करने वाले जातकों के जीवन में रोमांस में वृद्धि करता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में शुक्र मजबूत स्थिति में होता है वह व्यक्ति जीवन में भौतिक सुखों का आनंद लेता है।

वहीं इसके ठीक उल्ट यदि कुंडली में शुक्र नीच का या कमजोर हो तो ऐसा जातक के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आती हैं। पती-पत्नि के बीच मतभेद होते हैं। व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता आती है और वह भौतिक सुखों के अभाव में जीता है।

 

शुक्र का वैदिक मंत्र
ॐ अन्नात्परिस्त्रुतो रसं ब्रह्मणा व्यपिबत् क्षत्रं पय: सोमं प्रजापति:।
ऋतेन सत्यमिन्द्रियं विपानं शुक्रमन्धस इन्द्रस्येन्द्रियमिदं पयोऽमृतं मधु।।

शुक्र का तांत्रिक मंत्र
ॐ शुं शुक्राय नमः।।

शुक्र का बीज मंत्र
ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः।।

Aaj ka rashifal

07 june 2019 आज का राशिफल: aaj ka Rashifal in hindi...

 

1. मेष राशिफल / Today aries horoscope :

नवीन व्यापार के प्रस्ताव मिलेंगे। वाहन खर्च बढ़ेगा। यात्रा में अपनी वस्तुएं संभालकर रखें। व्यवसायिक कार्य सिद्धि होगी। आपका नेटवर्क बढ़ेगा और आपकी छवि भी निखरेगी। आप अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ मजबूत संबंध स्थापित कर पाएंगे।


2. वृषभ राशिफल / Today Tauras Horoscope :

आय स्थिर रहेगी लेकिन आपको कुछ अनावश्यक खर्च करने पड़ सकते हैं। व्यापारिक कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा। नवीन कार्यों पर विशेष प्रयास की आवश्यकता है। मित्रों के सहयोग से कुटुंब की समस्याएं हल होंगी। कुछ प्रभावशाली संपर्क स्थापित होंगे।


3. मिथुन राशिफल / Today gemini Horoscope :

अकेले जीवन जी रहे व्यक्ति को एक आकर्षक प्रेम प्रस्ताव मिल सकता है। आप में से कुछेक नई साझेदारी में प्रवेश कर सकते हैं। अपनी प्रतिभा से परिवार का मान बढ़ायेंगे। साझेदारी में आपसी मनमुटाव के चलते व्यापार प्रभावित होगा। अकस्मात धन मिलेगा। मानसिक सुख-शांति रहेगी।


4. कर्क राशिफल / Today cancer Horoscope :

नौकरी में रहने वाले खुद को सफलता की सीढ़ी पर पाएंगे और प्रतिद्वंद्वी गतिविधियां आपको नुकसान नही पहुंचा पाएंगे। विचारों में सकारात्मकता लायें। अच्छे लोगों से भेंट होगी, जो आपके हितचिंतक रहेंगे। क्रोध, उत्तेजना पर संयम रखें। संतान के विवाह की चिंता रहेगी।

 

5. सिंह राशिफल / Today leo Horoscope :

प्रेम-संबंध मजबूत होंगे और अकेले रह रहे लोगों के जीवन में प्रेम-प्रवेश कर सकता है। लाभ होगा और पुराना भुगतान भी मिल सकता है। बुद्धि विवेक से रुके कार्य पूर्ण होंगे। संतान की तरक्की से खुश होंगे। दूसरों के कार्यों में हस्तक्षेप नहीं करें। सामाजिक लोगों के व्यवहार के कारण आप क्रोधित होंगे। वाहन संभल कर चलाएं।

 

6. कन्या राशिफल / Today virgo Horoscope :

अपनी आगामी योजनाओं को गुप्त रखें। समय पर ढंग से चीजों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना होगा। जल्दबाजी में निर्णय न लें और जोखिम भरे उपक्रमों से बचें। कार्य की गति बढ़ेगी। अचानक मौद्रिक प्राप्त हो सकता है और यह आपकी बचत में जा सकता है। कठिन कामों में सोच-समझकर ही हाथ डालें। भूमि, जायदाद के सौदों में लाभ होगा।


7. तुला राशिफल / Today libra Horoscope :

कार्य में सफलता होगी। आज भाग्य आपके पक्ष में होगा। आप जटिल समस्याओं का समाधान पाएंगे। ऐसे मजबूत संकेत हैं, कि आप एक नए उद्यम में प्रवेश करेंगें।स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें। परिवार में तनाव रहेगा। आर्थिक स्थिति कष्टकारी होगी। अर्थ संबंधी कार्यों में सफलता मिलने से हर्ष होगा।


8. वृश्चिक राशिफल / Today scorpio Horoscope :

किसी विशेष कार्य के होने से हर्ष होगा। रचनात्मक कार्यों में मन लगेगा, व्यापारिक कार्यों से यात्रा संभव है। यात्रा सुखद व सुफलदायक रहेगी। किसी बड़े निवेश की आशंका है। सहभागिता बढ़ेगी और आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ एक छोटी यात्रा कर सकते हैं।

 

9. धनु राशिफल / Today sagittarius Horoscope :

नौकरी खोजने के लिए किए गए प्रयास लाभकारी होंगे। आपकी सामाजिक स्थिति में वृद्धि होगी। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। नई योजनाएं पूर्ण होंगी। किसी के भरोसे न रहकर अपना कार्य स्वयं करें। हस्तक्षेप से नुकसान संभव है।


10. मकर राशिफल / Today capricorn Horoscope :

आज का दिन आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कई आवश्यक अनुबंध होंगे। व्यावसायिक दृष्टि से आज का दिन अत्यधिक शुभ है और आप काफी प्रगति करेंगे। आय की वृद्धि के लिए स्थिति विकसित होगी। व्यापार में अधिक लाभ प्राप्ति के योग हैं। पुराने संबंधों में यश की वृद्धि होगी। वित्तीय स्थिति में सुधार संभव है।


11. कुंभ राशिफल / Today Aquarius Horoscope :

दिन की शुरुआत में कार्यों की अधिकता रहेगी। आज आपकी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं। व्यावसायिक संदर्भ में महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की जा सकती हैं। जोखिम के कार्य से बचना चाहिए। नौकरी में पदोन्नति के योग हैं। परिवार से प्रशंसा मिलेगी।


12. मीन राशिफल / Today pisces Horoscope :

वित्तीय स्थिति में सुधार होना तय है और आपको आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी मिल सकता है। कार्यस्थल पर सहकर्मियों से मन मुटाव होगा। व्यवसाय में उन्नति होगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रह सकती है। प्रतिष्ठित व्यक्तियों से मेल-जोल बढ़ेगा। आप अपने आत्मविश्वास को फिर से हासिल करेंगे और पूरे समर्पण के साथ काम में जुटेंगे। आप एक से अधिक प्रोजेक्ट में शामिल हो सकते हैं और समय की कमी भी महसूस कर सकते हैं।

numerology

07 june 2019 आज का अंक ज्योतिष: Aaj ka ank jyotish in hindi...

अंक 01-
पूरा दिन नये विचारों व आत्मविश्वास में वृद्धि करने में बितेगा। अध्यात्म से जुड़े गुढ़ रहस्य पूरे समय परेशान करेंगे।

 

अंक 02-
अधिक लाभ होने से मन प्रसन्न रहेगा। समस्त कार्य सुचारू रूप से चलेंगे।

 

अंक 03-
काम टालने का स्वभाव बड़ी समस्या बन सकता है। विवादित कार्यक्रम को टाल दें।

 

अंक 04-
अस्त-व्यस्त रखने की आदत में व्यवहारिक परिवर्तन करना होगा। अत्यधिक बोझ परेशान करेगा।

 

अंक 05-
अचानक हुए लाभ को अपनी आदत बनाने की कोशिश में असफल हो सकते हैं। भाग्य भरोसे किये गए कार्य पीछे ले जाएंगे।

 

अंक 06-
कई महत्वपूर्ण कार्य अधूरे रह जाने की संभावना है। जमीन से जुड़ा व्यवसाय निरसता का भाव उत्पन्न करेगा।

अंक 07-
बहुत सारे परिवर्तन करने पड़ सकते है। मित्रजनों से जुड़ी समस्या से परेशान रहेंगे।

 

अंक 08-
पूरे समय ध्यान साहसिक कार्यों में लगा रहेगा। व्यवहार आक्रामक हो सकता है।

 

अंक 09-
सामाजिक स्तर पर मेहनत व लगन से जुड़े होने का महत्व पता चलेगा। वाहन व संबंधित कई कार्य पूर्ण होने लगेंगे।

Updated On:
06 Jun 2019, 11:31:01 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।