script

MP में होने जा रही हैं 62 हजार शिक्षकों की भर्ती! सरकार ने आदेश किए जारी

locationभोपालPublished: Aug 11, 2018 02:08:33 pm

चुनाव से पहले ही होगी…

teachers bharti in MP

MP में होने जा रही हैं 62 हजार शिक्षकों की भर्ती! सरकार ने आदेश किए जारी

गुना@जावेद खान की रिपोर्ट…

मध्यप्रदेश में होने वाले चुनावों से पहले एक बार फिर MP में शिक्षकों की भर्ती होने जा रही है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार जल्द ही प्रदेश में 62,000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। जिसमें कुछ को आरक्षण का लाभ भी दिया जाएगा। वहीं 18000 पर अतिथि शिक्षकों के लिए भी आरक्षित रहेंगे।
जानकार इसे शिक्षक भर्ती के लिए सालों से इतंजार कर रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर बता रहे हैं। दरअसल यह बात गुना पहुंचे स्कूली शिक्षा मंत्री विजय शाह ने शुक्रवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा है कि सितंबर माह से 62000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर होगी। सरकार ने व्यापमं को इसके आदेश जारी कर दिए हैं। यह 62000 शिक्षकों की भर्ती चुनाव से पहले ही होगी।
यहां भर्ती को लेकर मंत्री विजय शाह ने कहा इस बार संगीत और खेल शिक्षकों की भी भर्ती की जाएगी। साथ ही 18000 पद ऐसे अतिथि शिक्षकों के लिए आरक्षित रखे जाएंगे, जो 200 दिन या 3 साल अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने बताया कि नए शिक्षकों की नियुक्ति चुनाव बाद ही हो पाएगी।
उन्होंने यह भी कहा कि अतिथि शिक्षकों के लिए पदों के आरक्षण की वजह से एससी, एसटी और आेबीसी के लिए आरक्षित पदों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। अतिथि शिक्षकों को सामान्य श्रेणी के लिए बचे पदों में ही आरक्षण मिलेगा।
ज्ञात हो कि साल के अंत में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने है और इसके लिए सितंबर के आखरी सप्ताह तक आचार संहिता लगा दी जाएगी। चूकिं आचार संहिता लगने के बाद कोई नई भर्ती या नए फैसल नहीं लिए जा सकते है, ऐसे में यह उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार आचार संहिता से पहले ही सरकार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने की कोशिश करेगी।
अतिथि विद्वानों की भर्ती :-

वहीं दूसरी ओर MP के शासकीय महाविद्यालयों में खाली पदों पर अतिथि विद्वानों की भर्ती की जा रही है। इसके तहत इच्छुक उम्मीदवार सेंट्रलाइज आॅनलाइन atithi shikshak Bharti 2018-19आवेदन पत्र महाविद्यालयों की जन भागीदरी समितियों के सचिव को जमा करा सकते हैं।
इसमें प्रथम चरण की चॉइस फिलिंग 16 से 18 अगस्त तक व द्वितीय चरण की चॉइस फिलिंग 28 से 30 अगस्त तक की जा सकती है।

आवेदन के लिए यहां क्लिक करें: higher education

ये है नई व्यवस्था:
जानकारी के अनुसार नई व्यवस्था के तहत इच्छुक आवेदक को अपना पंजीयन किसी एक शैक्षणिक संभाग के लिए करवाना अनिवार्य है।

साथ ही पंजीयन के समय आवेदक को अपने सभी दस्तावेज भी पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।
वहीं दो या दो से अधिक विषयों में पात्रता रखने वाले आवेदक को भी एक ही संभाग के लिए अपना पंजीयन Atithi Shikshak Bharti 2018-19कर सकेंगे।
इन पंजीकृत आवेदकों की ‘प्रावधिक मेरिट सूची’ पोर्टल पर रहेगी और इसे दूसरे लोग भी देख सकेंगे।

आवेदन के संबंध में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें : mp.gov

इसके अलावा आपतियां भी इस सूची पर ही मंगाई जाएंगी। ऐसे में प्रथमदृष्टया आपत्तियां मान्य करने वालों को संबंधित जिले के अग्रणी महाविद्यालय से अपने दस्तावेजों का अवश्य सत्यापन कराना होगा। इसके बाद ही अंतिम मेरिट सूची Atithi Shikshak Bharti 2018-19 को विभागीय वेबसाइट पर चढ़ाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो