scriptSugarcane Juice : गर्मियों में सबसे बेस्ट एनर्जी ड्रिंक है गन्ने का जूस, इन वजहों से अपने डाइट चार्ट में करें शामिल | summers best drink is sugarcane juice know its benefits | Patrika News
भोपाल

Sugarcane Juice : गर्मियों में सबसे बेस्ट एनर्जी ड्रिंक है गन्ने का जूस, इन वजहों से अपने डाइट चार्ट में करें शामिल

Benefits of Sugarcane Juice : गन्ने का जूस गर्मी में काफी फायदेमंद होता है। ये गर्मी को दिनों में हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है साथ ही पाचन संबंधी रोगों से भी दूर रखता है।

भोपालMay 01, 2024 / 04:39 pm

Himanshu Singh

sugarcane juice
इन दिनों मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। ऐसे में इस सीजन में लिक्विड डाइट पर हमें ज्यादा फोकस करना चाहिए। गन्ने में नेचुरल शुगर और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इस चिलचिलाती धूप में अक्सर ज्यादा पसीना बहने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। जो कि डिहाइड्रेशन का शिकार बना लेती है। ऐसे में गन्ने का हमारी बॉडी को डिहाइड्रेट करने में मददगार साबित होता है। तो आइए जानते हैं इसे पीने के फायदे।

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है गन्ने का जूस


गन्ने के जूस में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित कई अन्य न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इसमें मौजूद मिनरल्स हमारी हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने में मदद करते हैं। ये एनीमिया रोकने में भी मददगार साबित होता है।

बॉडी को रखता है हाईड्रेट


गर्मी के सीजन में हमारे शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलता है। जिसकी वजह से हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। गन्ने के जूस पीने से हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है। जो कि गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करता। इसमें पोटेशियम और नेचुरल शुगर होती है। जिससे हमारी बॉडी हाइड्रेटेड रहती है।

पाचन और लीवर के लिए फायदेमंद


गन्ने का जूस पीने से गर्मी के सीजन में पाचन और लीवर दोनों स्वस्थ रहते हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम पेट के पीएच को संतुलित रखता है। इसके इस्तेमाल से लिवर को डिटॉक्सीफाई करने और लीवर से संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद करता है।

किडनी रहती है स्वस्थ


गन्ने के रस को सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता नहीं है। इसमें सैचुरेटेड फैट नहीं होता साथ ही सोडियम भी काफी कम मात्रा में होता है। जिस वजह से यह किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

स्टेमिना बढ़ाने में मददगार


गन्ने के जूस में ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज सहित नेचुरल शुगर होती है। जिसका सेवन करने से बॉडी में ताकत मिलती है। ऐसे में गन्ने का जूस गर्मी के सीजन में ताकत का बढ़िया स्रोत है।
बता दें कि, भोपाल में जगह-जगह पर इन दिनों गन्ने का जूस मिल रहा है, लेकिन ध्यान रहे बर्फ वाला गन्ने का जूस पीने से आपको सर्दी, जुकाम और पाचन संबंधी रोग हो सकते हैं।
Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

Home / Bhopal / Sugarcane Juice : गर्मियों में सबसे बेस्ट एनर्जी ड्रिंक है गन्ने का जूस, इन वजहों से अपने डाइट चार्ट में करें शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो