scriptशहर में 18 डेंजर स्पॉट पर आवारा कुत्तों का आतंक, बच्चों को लेकर बरतें सावधानी | street dog in bhopal | Patrika News
भोपाल

शहर में 18 डेंजर स्पॉट पर आवारा कुत्तों का आतंक, बच्चों को लेकर बरतें सावधानी

– पशुपालन विभाग की रिपोर्ट में खुलासा, गणना में जिले में मिले 9717 अवारा कुत्ते, वैक्सीनेशन के साथ टैगिंग करने निर्देश
 

भोपालJun 27, 2019 / 07:38 am

प्रवेंद्र तोमर

dog attack

dog attack

भोपाल . राजधानी में आवार कुत्तों का आतंक इस कदर बढ़ गया है कि पशुपालन विभाग को जांच के बाद 18 जगहों को डेंजर स्पॉट घोषित करना पड़ा। इन स्पॉटों पर आवारा कुत्तों की संख्सा अच्छी खासी है और यहां के कुत्ते ज्यादा खूंखार भी हो गए हैं।

अभी तक जो घटनाएं हुईं हैं वे इन स्पॉटों के इर्दगिर्द घूमने वाले कुत्तों के हमले से ही हुई है। इस रिपोर्ट के बाद छोटे बच्चों के लिए ये स्पॉट खतरनाक हो गए हैं।

संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव को सौंपी गई इस रिपोर्ट के बाद उन्होंने 15 दिन के अंदर कुत्तों के वैक्सीनेशन कराने के साथ टैगिंग करने के निर्देश दिए हैं। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि शाहजहांनाबाद में उग्र हो चुके कुत्तों को रखने के लिए अलग से पिंजरों की व्यवस्था की जा रही है।

स्ट्रीट डॉग की समस्या समाधान के लिए पहले स्ट्रीट डॉग की गणना कराना जरूरी था। पशुपालन विभाग ने अपनी कई टीमें लगाकर 85 वार्डों में स्ट्रीट डॉग की गण्ना कराई तो संख्या 9717 मिली। समीक्षा बैठक में रखे इस आंकड़े को नगर निगम के वार्ड स्तर के आंकड़ों से मैच कराया जाएगा। क्योंकि निगम की गणना में स्ट्रीट डॉग की संख्या काफी ज्यादा है।

चार स्थानों पर नसबंदी केंद्र और शेल्टर होम बनाने जमीन

जिले में 4 नए नसबंदी केंद्र और शेल्टर होम बनाने की जरूरत है। इसके लिए संभागायुक्त ने कलेक्टर तरुण पिथोड़े से चार जगह जमीन चिन्हित करने की बात कही है। जगह ऐसी चुनने को कहा है जहां आबादी काफी दूर हो।

भोपाल प्लस एप में डॉग लवर्स कर सकते हैं अडॉप्ट

स्ट्रीट डॉग को जो लोग अडॉप्ट करना चाहते हैं वे लोग भोपाल प्लस एप के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस मुहिम से काफी सारे स्ट्रीट डॉग आसानी से गोद लिए जा सकते हैं। एंटी रैबीज टीकाकरण कार्यक्रम की निगरानी के लिए जिले में मॉनीटरिंग कमेटी का गठन किया गया है।

ये स्थान बन गए हैं डेंजर प्वाइंट-

अवधपुरी, गिन्नोरी, गौतम नगर (ओल्ड भोपाल) शाहजहांनाबाद, इस्लामपुरा, जिंसी चौराहा, सराय सिकंदरी (स्टेशन रोड ) अशोका गार्डन, कोहेफिजा, शंकराचार्य नगर (भेल) अयोध्या नगर (एम एंड जे सेक्टर ) वन ट्री हिल (बैरागढ़) जवाहर चौक(नियर पीएंडटी कॉलोनी ), काजी कैंप, लक्ष्मी टॉकीज, बरखेड़ी (जहांगीराबाद ) आनंद नगर, प्रियंका नगर (कोलार रोड )

Home / Bhopal / शहर में 18 डेंजर स्पॉट पर आवारा कुत्तों का आतंक, बच्चों को लेकर बरतें सावधानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो