scriptडॉक्टरों ने कहा था- भाई के बचने की उम्मीद नहीं: बहन ने रक्षाबंधन से पहले लीवर डोनेट कर बचाई जिंदगी | sister donated: liver and save brother life | Patrika News

डॉक्टरों ने कहा था- भाई के बचने की उम्मीद नहीं: बहन ने रक्षाबंधन से पहले लीवर डोनेट कर बचाई जिंदगी

locationभोपालPublished: Jul 21, 2019 02:24:02 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

जाह्नवी अपने भाई से 15 साल बड़ी हैं।
बहन ने कहा- मैं अपने भाई को कहीं नहीं जाने दूंगी।

sister
भोपाल. अगले महीने की 15 तारीख को रक्षाबंधन का त्यौहार है। रक्षा बंधन के त्यौहार से पहले मध्यप्रदेश की एक बेटी ने अपने छोटे भाई को नई जिंदगी का तोहफा दिया है। बहन के द्वारा भाई की जिंदगी बचाने पर मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए कहा- अपनों की रक्षा के लिए मां, बहन और बेटी ब्रह्मांड की किसी भी ताकत को पराजित कर सकती हैं। इसलिए उन्हें देवी का रूप कहा जाता है। दरअसल, भोपाल की जाह्नवी ने अपने छोटे भाई की जिंदगी बचाने के लिए अपने लीवर डोनेट किया है।
shivraj singh
 

भोपाल में रहती हैं जाह्नवी, जबलपुर में है मायका
जाह्नवी दुबे की उम्र 41 साल की है। उनका मायका जबलपुर में है। जाह्नवी के छोटे भाई जयेंद्र पाठक बुखार से पीड़ित था। डॉक्टरों बीमारी को बीमारी समझ में नहीं आई। उसके बाद उसे असपताल में भर्ती करना पड़ा। तब डॉक्टरों ने परिजनों की बताया कि जयेंद्र का लिवर 90% तक डैमेज हो चुका है। अब उनके बचने की संभावना बहुत कम है। भाई की बीमारी की बात भोपाल में रहने वाली उसकी बहन जाह्नवी को पता चली तो उसने पति प्रवीण से जबलपुर जाने के लिए कहा। जब वो जबलपुर पहुंची तो उसे बताया गया कि उसके भाई के बचने की उम्मीद बहुत कम है। डॉक्टरों ने परिजनों से कहा कि इसे दिल्ली ले जाएं और जल्द से जल्द लीवर डोनेट करने की व्यवस्था करें तभी ये बच सकता है।
sister
बहन बोली- मैं दूंगी लीवर
जाह्नवी के पति प्रवीण ने बताया कि हम लोग जबलपुर को लिए निकले तो पूरे रास्ते में जाह्नवी एक ही बात कह रही थी- मैंने अपने भाई को गोद में खिलाया है, वो मुझसे 15 साल छोटा है उसे किसी कीमत पर जाने नहीं दूंगी। मैं उसे अपना लिवर दूंगी। एयर एंबुलेंस से हम उसे दिल्ली लेक गए। जाह्नवी भी अपने भाई के साथ दिल्ली चली गई। और वहां अपना लीवर डोनेट किया। लीवर डोनेट कर उसने अपने भाई की जिदगी बचाई।
पति ने कहा मुझे अपनी पत्नी पर गर्व है
प्रवीण दुबे ने कहा- हमारी शादी को 16 साल हो गए हैं। लिवर डोनेट की बात से मैं डरा था पर अब मुझे अपनी पत्नी पर गर्व है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो