सावन महीने में मोदी सरकार ने लिए ये 36 फैसले, तीन तलाक और धारा 370 हटाने का फैसला सबसे बड़ा

By: Pawan Tiwari

Published On:
Aug, 12 2019 03:21 PM IST

    • राज्यसभा में बहुमत ही नहीं होने के बाद भी सरकार के कई अहम बिल पास कराए।

भोपाल. 12 अगस्त को श्रावण ( sawan ) महीने का अंतिम सोमवार है। 15 अगस्त को श्रावण का महीना खत्म हो रहा है। सोशल मीडिया में श्रावण सोमवार ( Sawan Somwar ) को लेकर लोगों में उत्सुकता रहती थी। वहीं, श्रावण महीने को लेकर मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chouhan ) ने एक ट्वीट किया है। इस ट्वीट में उन्होंने श्रावण महीने को मोदी सरकार ( Modi government ) के फैसलों से जोड़ा है। शिवराज सिंह चौहान ने इस महीने को भगवान शिव का पसंदीदा महीना भी बताया है।

 

क्या कहा शिवराज सिंह ने
शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्वीट पर लिखा- भगवान शिव के प्रिय श्रावण मास में यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तीन तलाक और धारा 370 को हटाने समेत 36 महत्वपूर्ण फैसले हुए। यह भागवान शिव की ही कृपा है। हे प्रभु, ऐसे ही इस देश पर कृपा बनाए रखो। चारों तरफ विकास, खुशहाली और आनंद के पुष्प पल्लवित होते रहें।

 


इस महीने में सरकार ने लिए ये बड़े फैसले
तीन तलाक- मोदी सरकार ने मुस्लिम महिलाओं के हितों में ध्यान में रखते हुए लोकसभा और राज्यसभा में तीन तलाक विधेयक पेश किया। विपक्ष के कड़े ऐतराज और बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग के बीच तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill) राज्यसभा से पास में पास हो गया जिसके बाद अब देश में तीन तलाक कानून अपराध है।

धारा 370 और 35 A- मोदी सरकार ने 5 सिंतबर को बड़ा फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35A हटाने की सिफारिश की। गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में धारा 370 और 35 A हटाने का संकल्प पत्र रखा। इसके बाद राष्ट्रपति की हस्ताक्षर होते ही जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35 A हटा दी गई।

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पेश: जम्मू-कश्मीर में धारा 370 और 35A हटाने की सिफारिश के साथ ही मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पेश किया। राज्यसभा और लोकसभा में विधेयक पास होने के साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो अलग-अलग केन्द्र शासित प्रदेश बन गए।

UAPA विधेयक भी पास: राज्यसभा में शुक्रवार को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून (UAPA) संशोधन 2019 तीखी बहस के बाद पारित हुआ। वोटिंग में प्रस्ताव के पक्ष में 147 वोट पड़े जबकि विरोध में 42 वोट ही मिले थे। इसे अलावा जलियावाला बाग राष्ट्रीय स्मारक बिल भी इस बार पास हुआ।

 

राज्यसभा में बहुमत नहीं फिर भी 32 विधेयक पास
राज्यसभा में मोदी सरकार के पास पूर्ण बहुमत नहीं है। इसके बाद इस सत्र में 32 विधेयक पास हुए। मोदी सरकार की राज्यसभा में रणनीति का नतीजा यह हुआ कि इस बार पिछले 17 साल की तुलना में सबसे ज्यादा सरकारी काम काज हुआ है। उच्च सदन से इस सत्र में 32 विधेयक पास हुए और उत्पादकता 105 फीसदी रही।

 


भक्तों को दी बधाई
शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट में लिखा- भगवान शिव के प्रिय श्रावण मास के पवित्र चौथे सोमवार की आपको हार्दिक बधाई। भगवान शिव की कृपा से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों। हर घर सुख, शांति, समृद्धि और धन-धान्य से समृद्ध हो। प्रभु की कृपा अनवरत बरसती रहे। अनंत शुभकामनाएं।

मोदी-शाह की करता हूं पूजा
वहीं, सोमवार को भोपाल में मीडिया को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा- मैं मोदी औ शाह की पूजा करता हूं।

Published On:
Aug, 12 2019 03:21 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।