script11 अगस्त को मिल सकता है शनिदोष से छुटकारा, बस कर लें ये एक उपाय | shani amavasya in august 2018 puja vidhi muhurat and timings in hindi | Patrika News

11 अगस्त को मिल सकता है शनिदोष से छुटकारा, बस कर लें ये एक उपाय

locationभोपालPublished: Aug 09, 2018 01:36:01 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

11 अगस्त को मिल सकता है शनिदोष से छुटकारा, बस कर लें ये एक उपाय

shani amavasya

shani amavasya

भोपाल। आने वाली 11 अगस्त को जहां एक ओर सूर्यग्रहण पड़ रहा है वहीं दूसरी ओर इस दिन एक और विशेष संयोग बन रहा है। आने वाली 11 अगस्त को शनिवार के दिन अमावस्या पड़ने जा रही है। साथ ही इस दिन हरियाली अमावस्या का त्योहार भी है। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि शनिवार के दिन पड़ने वाली इस अमावस्या का विशेष महत्व होता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार जिसी की जातक की कुंडली में शनि का प्रकोप और पितृ दोष होता है, वे इस दिन अचूक उपाय अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। जानिए कौन से हैं वे उपाय जिनको आपको अपनाना है…

love astrology

वे लोग इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिनके ऊपर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का असर है उनको शनि अमावस्या पर शनि के बीज मंत्र ऊं प्रां प्रौं स: शनैश्चराय नम: और ऊं शं शनैश्चराय नम: का जाप करना चाहिए। साथ ही इस विशेष दिन में किसी गरीब को या मंदिर में तिल के तेल का दान करना चाहिए। तिल के तेल का दान करने से पितृ दोषों से छुटकारा मिल जाता है।

शनि दोष व साढ़ेसाती से छुटकारा पाने के लिए शनि अमावस्या के दिन काले रंग के जूते-चप्पल का दान शुभ माना जाता है। साथ ही इस दिन पीपल के व शमी के पेड़ की पूजा को करना शुभ माना जाता है।

शनि अमावस्या वाले दिन किसी भी काली गाय को काली दाल खिलाएं। ऐसा करने से शनि दोष से छुटकारा मिलता है। काली गाय की सेवा करने के बाद उसे सिंदूर भी लगाएं।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि जो लोग हनुमान जी के भक्त होते है उन्हें शनि भगवान कभी भी परेशान नहीं करते हैं। शनि अमावस्या वाले दिन आप चाहें तो हनुमान जी के सामने दिया जलाकर माथे पर सिंदूर लगाएं।

कहा जाता है कि शनि को खुश करने के लिए पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। शनि अमावस्या वाले दिन पीपल पर जल और दीपक अर्पित करें। ऐसा करने से दोष दूर होते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो