scriptB.Ed Course : बीएड-एमएड कोर्स के लिए शेड्यूल जारी, जानिए कब से शुरु होगी काउंसिलिंग | Schedule released for B.Ed-M.Ed course | Patrika News
भोपाल

B.Ed Course : बीएड-एमएड कोर्स के लिए शेड्यूल जारी, जानिए कब से शुरु होगी काउंसिलिंग

छात्र-छात्राओं को 21 से 25 मई तक फीस भरनी होगी। प्रवेश के लिए दूसरा चरण 21 मई से 13 जून चलेगा जबकि तीसरा चरण 7 जून से 30 जून के बीच होगा।

भोपालApr 27, 2024 / 07:32 pm

deepak deewan

B.Ed Course : मध्यप्रदेश में टीचरशिप के लिए जरूरी बीएड-एमएड कोर्स के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने शेड्यूल जारी कर दिया गया है। नेशनल काउंसिल फार टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त कोर्स में प्रदेश के 5 हजार कालेजों में प्रवेश दिया जाएगा। इस बार प्रदेश में करीब 72 हजार सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा जिसके लिए तीन चरणों में प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
उच्च शिक्षा विभाग ने शनिवार को बीएड, एमएड कोर्स B.Ed M.Ed Course का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस बार तीन चरणों में सीटें आवंटित की जाएंगी। पहले चरण के लिए पंजीयन प्रक्रिया 1 मई से प्रारंभ होकर 9 मई तक चलेगी।
बीएड-एमएड के साथ ही बीएड अंशकालीन तीन वर्षीय कोर्स और बीपीएड-एमपीएड, बीएससी बीएड, बीएलएड कोर्स के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग होगी। सीएलसी चरण नहीं रखा गया है। पंजीयन और दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। काउंसिलिंग 1 मई से है।
प्रदेश के 5 हजार बीएड कालेजों में प्रवेश दिया जाएगा। इनमें करीब 72 हजार सीटें हैं। पहले चरण के लिए पंजीयन 1 से शुरु होंगे और प्रक्रिया 9 मई तक चलेगी। अंकसूची, जाति-आय प्रमाण पत्र, मूलनिवासी जैसे दस्तावेज स्टूडेंट को अपलोड करना होंगे। हेल्प सेंटर द्वारा दस्तावेज सत्यापन ऑनलाइन किए जाएंगे।
21 मई को पहली मेरिट सूची जारी करने के साथ ही सीट आवंटित की जाएगी। छात्र-छात्राओं को 21 से 25 मई तक फीस भरनी होगी। प्रवेश के लिए दूसरा चरण 21 मई से 13 जून चलेगा जबकि तीसरा चरण 7 जून से 30 जून के बीच होगा।
कालेज संघ के पदाधिकारी बताते हैं कि सीएलसी राउंड की मांग चार साल से कर रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान ही नहीं देते। हर बार आश्वासन तो देते हैं पर सीलएसी राउंड शुरु नहीं किया जा रहा है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के अंतर्गत 40 कालेजों की 4 हजार सीटें भी प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो