script

MP election in Hindi : सट्टा बाजार में इस पार्टी पर लगा करोड़ों का दांव, तीन राज्यों में ये पार्टी बना रही है सरकार

locationभोपालPublished: Nov 15, 2018 03:45:50 pm

Submitted by:

Manish Gite

सट्टा बाजार ने बताया तीन राज्यों में किसकी बन रही है सरकार, इस पार्टी पर लगा करोड़ों का दांव

BJP in Madhya Pradesh

 

 

भोपाल। बीजेपी शासित तीन राज्यों में होने जा रहे चुनाव में तमाम सर्वे के बाद अब सटोरियों ने बता दिया है कि किसकी कौन-सी पार्टी सरकार बनाने जा रही है। सटोरियों ने तीनों ही राज्यों के लिए करोड़ों रुपए भी दांव पर लगा दिए हैं।

mp.patrika.com पर आइए जानते हैं कि तीन राज्यों में सटोरियों के मुताबिक किसकी सरकार बन सकती है और कैसे सट्टा लगाया जाता है।

 

मध्यप्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है। यहां 28 नवंबर तो वोट डाले जाएंगे और 11 दिसंबर को 12 बजे तक तय हो जाएगा कि किसकी सरकार बन रही है। सभी राजनीतिक दल अपने स्टार प्रचारकों के साथ मैदान में कूद पड़े हैं। पार्टियों की जीत के कयास लगाने के लिए कई संस्थाओं के सर्वे आ चुके हैं, लेकिन सटोरिए भी अपने सर्वे के मुताबिक बता देते हैं कि किसकी सरकार बन रही है। काफी हद तक यह सही भी हो सकते हैं।

 

कांग्रेस में लगा पैसा, बीजेपी का रेट हुआ डाउन
मध्यप्रदेश के सट्टा बाजार में इस बार बीजेपी और कांग्रेस पर जमकर पैसा लग रहा है। इस बार कांग्रेस का रेट हाई है तो बीजेपी का डाउन बताया जा रहा है। सटोरियों का मानना है कि क्रिकेट से ज्‍यादा इस बार चुनाव पर पैसा लगाया जा रहा है।


कुछ भी कहे सरकार बीजेपी बनाएगी
सट्टा बाजार में बीजेपी की कमजोर स्थिति के बारे में भाजपा प्रवक्ता विजेंद्र सिंह सिसोदिया कहते हैं कि सट्टा बाजार कुछ भी कह रहा हो, सरकार तो भाजपा ही बना रही है। सट्टा बाजार में रेट कम ज्यादा होता रहता है, लेकिन भाजपा ऐसी पार्टी है जिस पर जनता का भरोसा कायम है।

सरकार तो कांग्रेस ही बनाएगी
इधर, कांग्रेस सट्टा बाजार को नहीं मानती है। कांग्रेस की प्रवक्ता शोभा ओझा का मानना है कि सट्टा बाजार में जो भी चल रहा हो, लेकिन इस बार कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। क्योंकि बीजेपी से सभी का भरोसा उठ गया है।

 

सटोरियों ने बताई किसकी बनेगी सरकार
सटोरियों ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में भाजपा पर दांव लगाया है, जबकि राजस्थान में कांग्रेस पर दांव खेला है। सटोरियों की माने तो एमपी और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार दोबारा बन रही है और राजस्थान में भाजपा का तख्ता पलट करते हुए कांग्रेस सत्ता में वापसी कर रही है।

 

सट्टा बाजार में चल रहा है ये ट्रैंड
सट्टा बाजार में के ट्रेंड के मुताबिक मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा के रेट से यह संकेत मिल रहे हैं कि इन दोनों राज्यों में बीजेपी मुश्किल के बावजूद वापसी कर सकती है।

सट्टेबाजों के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति भाजपा पर 10 हजार रुपए लगाता है और यदि पार्टी फिर से सत्ता में आ जाती है तो उसे 11 हजार रुपए मिलेंगे। जबकि यदि कांग्रेस पर कोई 4,400 रुपए लगाता है, और वो सत्ता में आती है तो उसे 10 हजार रुपए मिलेंगे।

सट्टा बुक करने वाले बुकी का मानना है कि इस बार भी उम्मीद है कि भाजपा मध्यप्रदेश में फिर से सरकार बना रही है, जबकि कांग्रेस की उम्मीद कम है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी भाजपा जीत हासिल कर सकती है। कांग्रेस राजस्थान में आ सकती है। बुकी का कहना है कि टिकट बंटवारे के बाद सट्टे के रेट में अंतर आ गया है।

 

यह भी कहते हैं सट्टेबाज

-इस चुनाव में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस वापसी करे यह मुश्किल लगता है। क्योंकि भाजपा पर सट्टा लगाने वालों का प्राफिट मार्जिन कम है। क्योंकि भाजपा पर ज्यादा लोग सट्टा लगा रहे हैं।

-टिकट बंटवारे के बाद हुई उथल-पुथल के बाद रेट में अंतर आ गया है, लेकिन एमपी-छग में भाजपा और राजस्थान में कांग्रेस का ट्रेंड फिलहाल बदलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है।


मुश्किल है सटोरियों को पकड़ना
सट्टा बाजार कभी दिखता नहीं है, इसलिए इसको पकड़ना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि यह दूर-दराज के स्थानों पर बैठे लोग लगाते हैं, यह मोबाइल फोन से या वेबसाइट के जरिए या आनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन से भी लगाया जाता है।
-सट्टा लिखने वाले एक जगह से दूसरी जगह पर मूव करते रहते हैं। ऑनलाइन सट्टा चलती हुई कार, कैफे अथवा शहर के पब्लिक प्लेस से भी संचालित किया जा सकता है, जो किसी की नजर में नहीं आता है। हालांकि भोपाल में हर रोज सट्टेबाजों को पकड़ने की मुहिम चलती है, हर रोज एक-दो प्रकरण दर्ज भी होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो