scriptशरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को खत्म कर देता है ‘रॉकेट योग’, फायदें सुनकर आप भी करने लगेंगे, देखें Photos | Patrika News
भोपाल

शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को खत्म कर देता है ‘रॉकेट योग’, फायदें सुनकर आप भी करने लगेंगे, देखें Photos

6 Photos
4 weeks ago
1/6

भोपाल। शहर के अधिकांश लोग योग को अपनी रोजमर्रा की जीवनशैली का हिस्सा बनाना पसंद कर रहे हैं। वे स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस के लिए प्राकृतिक तरीकों पर निर्भर हैं। इन दिनों शहर में रॉकेट योग का ट्रेंड बढ़ रहा है।

2/6

जितना रॉकेट योग सुनने में तेज है उतना असरदार भी। फिट और खूबसूरत दिखने के लिए रॉकेट योग सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। साथ ही जल्दी वजन घटाने के लिए इस योग को प्राथमिकता दी जा रही है। ट्रेनर्स के अनुसार शहर की महिलाएं रॉकेट योग को अधिक पसंद कर रही हैं।

 

3/6

शहर के योग एक्सपर्ट डॉ मोहित कुमार तंवर ने रॉकेट योग के बारे में पत्रिका को विस्तार से बताया। वे कहते हैं कि लैरी शुल्टज को रॉकेट योग के जनक के रूप में जाना जाता है। रॉकेट योग की उत्पत्ति 1990 के दशक के मध्य हुई। लैरी शुल्टज अष्टांग योग विन्यासा योग का एक अत्यधिक रचनात्मक सुलभ संस्करण लेकर आए। रॉकेट योग यूरोपियन कंट्री से शुरू हुआ था। भारत में इसे पावर योगा या अष्टांग योग के नाम से जाना जाता है।

4/6

क्या है रॉकेट योग

रॉकेट योग की खास बात यह है कि इसमें आसनों को कम समय में ज्यादा बार किया जाता है इसलिए इसका नाम रॉकेट योग है। इसके अंतर्गत शुरू में बेसिक और सिंपल योग के आसन ही कराए जाते हैं फिर मसल्स स्ट्रैंथ बढ़ाने के बाद एडवांस योग पर जाते हैं। ट्रेडिशनल योग धीमी सांस के साथ धीरे-धीरे किया जाता है। जो बुजुर्गों के लिए तो अच्छा माना ही गया है, लेकिन आज के समय में युवाओं को भी खासा पसंद आ रहा है। युवाओं और पेशेवर के पास कम समय होने के कारण वे रॉकेट योग को पसंद कर रहे हैं।

5/6

रॉकेट योग के फायदे

रॉकेट योग को वजन घटाने, शरीर में लचीलापन लाने, ताकत बढ़ाने और संतुलन बढ़ाने के साथ-साथ मन में शांति और ध्यान केंद्रित करने की भावना को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है। रॉकेट योग मसल्स स्ट्रैंथ, ब्लड सरकुलेशन, स्किन ग्लो और फ्लैक्सिबिलिटी के लिए फायदेमंद है। इस योग से आप पूरे दिन फिट व एक्टिव रहते हैं और आपको बिल्कुल भी आलस नहीं आता और आप बिल्कुल थकते नहीं है।

6/6

रॉकेट योग के आसन

रॉकेट योग में योगासन कुछ इस प्रकार आते हैं पहले दंडासन, जानू सिरासन पश्चिमतोनासान, उष्ट्रसान, शलभासन, गोमुखासन, सेतुबंध आसन, धनुरासन और मत्स्य आसन। फिर एडवांस योगासन आएंगे, जैसे हेड स्टैंड, हैंड स्टैंड, एल्वो स्टैंड, वीरभद्रासन, कुक्कूटासन, वकासान, शीर्षासन, कपोत आसन, मयूर आसन आदि आसन। ये आसन आज के समय के अनुसार बहुत लाभदायक हैं।

भोपाल में ट्रेंड

भोपाल में भी इस रॉकेट योग को खूब पसंद किया जा रहा है। यह योग खास कर की महिलाओं में ज्यादा ट्रेंड पर है। रॉकेट योग से आप अपना मोटापा जल्दी घटा सकते हैं। इसमें 300 से 500 कैलोरीज बर्न होती हैं। हम कह सकते हैं कि 10 दिन का अभ्यास हम 1 दिन में कर लेते हैं यानी कम समय में ज्यादा अभ्यास।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.