scriptरीना मित्रा बन सकती हैं देश की पहली महिला सीबीआई चीफ, 1983 बैच की हैं आईपीएस अधिकारी | rina mitra will race for chair of cbi chief | Patrika News

रीना मित्रा बन सकती हैं देश की पहली महिला सीबीआई चीफ, 1983 बैच की हैं आईपीएस अधिकारी

locationभोपालPublished: Jan 21, 2019 02:33:16 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

रीना मित्रा बन सकती हैं देश की पहली महिला सीबीआई प्रमुख, 1983 बैच की हैं आईपीएस अधिकारी

cbi

रीना मित्रा बन सकती हैं देश की पहली महिला सीबीआई चीफ, 1983 बैच की हैं आईपीएस अधिकारी

भोपाल. 1983 बैच की आईपीएस अधिकारी रीना मित्रा देश की अगली सीबीआई प्रमुख बन सकती है। अगर रीना मित्रा को यह पद मिलता है तो वह देश की पहली महिला होंगी जिनका चयद इस पद के लिए किया जाएगा। रीना मित्रा के अलावा दो आईपीएस एस के राय और परमिंदर सिंह का नाम भी चर्चा में है। रीना मित्रा 1983 बैच मध्यप्रदेश कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। रीना अभी गृह मंत्रालय में स्पेशल सेक्रेटरी (आंतरिक सुरक्षा) के पद पर तैनात हैं। उन्होंने 5 साल तक सीबीआई में काम किया है। गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) रीना मित्रा भी दौड़ में शामिल हैं। मध्य प्रदेश राज्य विजिलेंस ब्यूरो में रीना मित्रा ने लंबे कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई गंभीर भ्रष्टाचार के मामलों को संभाला है। इसके अलावा वह वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो की भी प्रमुख रही हैं। यह संस्था संगठित वाइल्डलाइफ अपराध से निपटने का काम करती है।
24 जनवरी को होगी बैठक
सीबीआई प्रमुख का चयन तीन सदस्यों कमेटी करेगी। इस महत्वपूर्ण कमेटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा दो अन्य सदस्यों के रूप में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल होंगे। बता दें कि आलोक वर्मा को सीबीआई चीफ के पद से 10 जनवरी को हटा गया था।

इन नामों पर भी हो रही है चर्चा
सूत्रों के अनुसार, 1982 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी परमिंदर राय भी दावेदार हैं। राय इस वक्त स्टेट विजिलेंस ब्यूरो के डायरेक्टर जनरल के पद पर तैनात हैं, जिसके कारण वह लिस्ट के सबसे सीनियर अधिकारी हैं। हालांकि, राय के पास सीबीआई में काम करने का अनुभव नहीं है।
आलोक वर्मा को हटाने से खाली है पद
सीबीआई प्रमुख का पद आलोक वर्मा को पद से हटाए जाने के बाद से खाली है। विवादों के चलते 1979 बैच के आईपीएस अधिकारी को 10 जनवरी को सीबीआई से हटाकर दूसरे विभाग में भेजा गया था। हालांकि बाद में अलो वर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो