scriptएमपी नगर में आवासीय और कमर्शियल प्रॉपर्टी की दरें होंगी एक समान | Residential and commercial property rates will be the same in MP Nagar | Patrika News
भोपाल

एमपी नगर में आवासीय और कमर्शियल प्रॉपर्टी की दरें होंगी एक समान

1443 लोकेशंस पर जमीन के रेट बढ़ाने का प्रस्ताव, 22 नई कॉलोनियां शामिल

भोपालFeb 29, 2024 / 08:00 pm

Bhalendra Malhotra

एमपी नगर में आवासीय और कमर्शियल प्रॉपर्टी की दरें होंगी एक समान

एमपी नगर में आवासीय और कमर्शियल प्रॉपर्टी की दरें होंगी एक समान

भोपाल. राजधानी में प्रॉपर्टी के क्षेत्र में हुई अच्छी खरीद फरोख्त और कई नए क्षेत्रों के विकसित होने का असर वर्ष 2024-25 की गाइडलाइन पर देखने को मिल रहा है। वर्तमान कलेक्टर गाइडलाइन से अधिक दर पर हुई खरीद फरोख्त के आधार पर जिले में 1443 लोकेशनों पर जमीनों के रेट 5 से 20 फीसदी तक बढ़ाए जा रहे हैं। कुछ स्थानों पर ये बढ़त इससे ज्यादा है। बुधवार को कलेक्टोरेट में हुई जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में ये प्रस्ताव पंजीयन अफसरों ने रखा है। समिति के अध्यक्ष और कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम ङ्क्षसह ने प्रजेंटेशन देखने के बाद अफसरों से रेट बढ़ाने का आधार भी पूछा। पंजीयन अफसरों ने अधिक दर पर रजिस्ट्री होना बताया। जिन क्षेत्रों में बढ़त की जा रही है, उसमें निगम सीमा में 1228 और ग्रामीण क्षेत्र में 215 लोकेशन हैं। एमपी नगर में आवासीय और कमर्शियल प्रॉपर्टी की दरें होंगी एक समान, 22 नई कॉलोनियां शामिल
ये क्षेत्र शहर में नए तैयार हो रहे
भोपाल इंदौर रोड
यहां बनी कई कॉलोनी और हाल में बसे बाजार में हो रहीं अच्छी रजिस्ट्री से ये क्षेत्र वर्तमान में काफी ऊपर उठ गया है।
अयोध्या बायपास रोड
इस रोड को हाल ही में सिक्स लेन बनाने की घोषणा हुई है, इससे इस क्षेत्र में काफी खरीद फरोख्त बढ़ी है। प्रॉपर्टी में पूछताछ भी शुरू हुई है।
3 मार्च तक कर सकते हैं दावा-आपत्ति
वर्ष 2024-25 के कलेक्टर गाइडलाइन के प्रस्ताव को एमपीआइजीआर.जीओवी.एन पर अपलोड किया जा रहा है। पंजीयन अफसरों का कहना है कि गुरुवार से प्रस्ताव को ऑनलाइन देखा जा सकता है। इस आधार पर वे आइएसबीटी और परी बाजार के रजिस्ट्री कार्यालय, कलेक्टोरेट में तीन मार्च शाम पांच बजे तक दावे आपत्ति कर सकते हैं।
औद्योगिक बेल्ट भी हो रही तैयार
राजधानी में अचारपुरा, बगरौदा के अलावा निवेश के लिए भी एक बेल्ट तैयार हो रही है। इसमें खजूरी, खोरी, बरखेड़ासालम, चंदूखेड़ी, कुराना, मनीखेड़ी, खामखेड़ा, चांदपुर भी है। कलेक्टर गाइडलाइन में इन लोकेशनों को भी रखा गया है। यहां पर भी बढ़ोत्तरी प्रस्तावित की गई है। हाल में यहां कई नए प्रोजेक्ट भी आए हैं।
इन क्षेत्रों में हो रहा ज्यादा विकास
इस समय राजधानी में लगभग 68 फीसदी स्थानों पर अच्छी रजिस्ट्री हो रही है, इसमें कई नए कमर्शियल क्षेत्र भी तैयार हो रहे हैं। इसमें 900 से ज्यादा लोकेशन हैं। प्रमुख लाकेशनों में बावडिय़ाकलां, नर्मदापुरम, विद्या नगर, नीलबड़, रातीबड़, कटारा, 11 मील, जाटखेड़ी, सलैया, सैमरा रोड व अन्य क्षेत्र हैं। यहां अच्छी रजिस्ट्री हो रही हैं और ग्रोथ भी काफी अच्छी है। रिपोर्ट में 24 फीसदी की बढ़त ऐसे ही इलाकों को मिलाकर बताई गई है। इसे भी कलेक्टर गाइडलाइन की बैठक में रखा गया है।

Hindi News/ Bhopal / एमपी नगर में आवासीय और कमर्शियल प्रॉपर्टी की दरें होंगी एक समान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो