script

हमेशा याद आएंगे बाबूलाल गौर: जानिये सियासी सफर और कैसे अपनी कार्यप्रणाली से बने रहे जनता की आवाज

locationभोपालPublished: Aug 21, 2019 04:59:51 pm

कई बार अपनी ही सरकार को आइना दिखाया : memories of babulal gaur …मूल्यों से समझौता नहीं…ऐसे बने गोविंदपुरा सीट के सरताज…जनहित में विपक्ष के भी साथ…

babulal_gaur_1.jpg
भोपाल @ दीपेश अवस्थी की रिपोर्ट…
मध्यप्रदेश से बुधवार को भाजपा को दूसरा बड़ा झटका तब लगा जब कुछ ही दिन पहले सुषमा स्वराज के निधन के बाद आज यानि बुधवार को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर babulal gaur के निधन का समाचार आया।
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर babulal gaur (89) का लंबी बीमारी के बाद बुधवार सुबह निधन हो गया। उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जिसके चलते वे अस्पताल में कई दिनों से एडमिट थे।
बाबूलाल गौर babulal gaur हमेशा ही अपनी कार्यप्रणाली के कारण सुर्खियों में रहे। मुख्यमंत्री और मंत्री रहते हुए उन्होंने सख्त कदम उठाए तो मंत्री पद जाने के बाद भी वे विधायक के तौर पर सक्रिय रहे।
बाबूलाल गौर babulal gaur भाजपा के कद्दावर नेताओं में से एक थे। बाबूलाल गौर ने 2004 में उमा भारती के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद प्रदेश की कमान संभाली थी। अगस्त 2004 से नवंबर 2005 तक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री memories of babulal gaur रहे थे। लो ब्लड प्रेशर की शिकायत पर 7 अगस्त, 2019 को उन्हें भोपाल के एक अस्पताल में भर्ती किया गया था। वहां उनकी तबीयत बिगड़ी और बुधवार, 21 अगस्त, 2019 की सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली।
उनके निधन पर पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, मंत्री तुलसी सिलावट सहित अन्य नेताओं ने श्रद्धांजलि दी।

अपनी ही सरकार को आइना दिखाया…
सदन में बाबूलाल गौर babulal gaur की सक्रियता हमेशा देखने को मिलती रही। सदन में कई मौके ऐसे भी आए जब उन्होंने अपनी ही सरकार को आइना दिखाया। बाबूलाल गौर के लिए जनहित सर्वोपरि रहा। भोपाल और इंदौर मेट्रो उनका ड्रीम प्रोजेक्ट रहा। इसमें बिलम्ब होने पर उन्होंने अपनी ही सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए।
सदन में एक सवाल पर जब सरकार ने देरी होने का जबाव दिया तो बाबूलाल गौर babulal gaur का कहना था कि सात साल से मेट्रो नहीं चला सके तो यह तो सरकार पर ही सवाल है। सरकार की उदासीनता और लालफीताशाही के कारण जनता मेट्रो से वंचित है।