scriptअब पंजीयन स्थल पर फोटो खींचकर आधार से मिलान होने पर हो सकेगा पंजीयन | Registration will be possible after taking photo and matching it with | Patrika News
भोपाल

अब पंजीयन स्थल पर फोटो खींचकर आधार से मिलान होने पर हो सकेगा पंजीयन

गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं के आधार नंबर एवं गैस कनेक्शन में नामों को लेकर भिन्नता होने के कारण पोर्टल में पंजीयन नहीं होने की समस्या को देखते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत राव ने नए आदेश जारी किए हैं।

भोपालSep 25, 2023 / 09:52 pm

योगेंद्र Sen

नगरपालिका में पंजीयन के लिए लगी महिलाओं की कतार

Queue of women for registration in municipality

बैतूल। गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं के आधार नंबर एवं गैस कनेक्शन में नामों को लेकर भिन्नता होने के कारण पोर्टल में पंजीयन नहीं होने की समस्या को देखते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत राव ने नए आदेश जारी किए हैं। जिसके तहत पंजीयन स्थल पर फोटो खींचकर उसका आधार के फोटो से मिलान होने पर महिला का ऑनलाइन पंजीयन किया जा सकेगा। हालांकि पोर्टल में अभी यह सुविधा प्रदर्शित नहीं हो रही हैं, लेकिन दो-तीन दिन में इस शुरू कर दिया जाएगा। जिससे की नामों को लेकर जो पंजीयन में जो भिन्नता आ रही हैं उससे महिलाअेां को राहत मिल जाएगी।

पुरुषों के नाम कनेक्शन होने आवेदन हो रहे ऑनलाइन
शासन की योजना के तहत उज्जवला योजना के हितग्राहियों एवं गैर उज्जवला योजना में जिन महिलाओं के नाम से गैस कनेक्शन है उनके ही 450 रुपए में गैस सिलेंडर का लाभ दिया जाना हैं, लेकिन लाड़ली बहना के जिस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन दर्ज किए जा रहे हैं उनमें पुरुषों के नाम पर गैस कनेक्शन होने पर भी आवेदन दर्ज हो रहे हैं। नगरपालिका बैतूल में करीब एक सैकड़ा पुरुषों के नाम के गैस कनेक्शन के आवेदन ऑनलाइन हो चुके हैं। इस मामले में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का कहना है कि भले ही पुरुषों के नाम पर गैस कनेक्शन होने पर पोर्टल में आवेदन ऑनलाइन दर्ज हो रहे हो, लेकिन योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं के नाम पर कनेक्शन होने पर ही मिलेगा।
27 हजार के लगभग आवेदन ऑनलाइन हुए
450 रुपए में गैस सिलेंडर के लिए ऑनलाइन आवेदन सभी केंद्रों पर किए जा रहे हैं। बैतूल जिला आवेदन करने के मामले में प्रदेश में 8वें स्थान पर बताया जा रहा है। सोमवार शाम तक जिले में कुल 26 हजार 879 आवेदन ऑनलाइन कर दिए गए थे। आवेदन के लिए महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। नगरपालिका में ही सात से आठ स्थानों पर महिलाओं के पंजीयन किए जा रहे हैं। महिलाएं बड़ी संख्या में योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन लेकर कतारों में खड़ी नजर आ रही है। जो स्थिति है उसमें भीड़ के चलते महिलाओं को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।
पंजीयन में दिक्कतों को देखते हुए यह जारी किए हैं निर्देश
1. समग्र सदस्य आईडी में नाम तथा गैस कनेक्शन की एलपीजी आईडी में मिलते-जुलते नाम के मिलान की सुविधा लाड़ली बहना पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है।
2. आवेदिका का पंजीयन स्थल पर लाड़ली बहना के पोर्टल पर फोटो से मिलान होने पर पंजीयन हो सकेगा।
3. पंजीयन स्थल पर फोटो खीचकर उसका आधार के फोटो से मिलान होने पर भी पंजीयन हो सकेगा।
4. सुविधा की दृष्टि से ग्राम पंचायत सचिव एवं वार्ड प्रभारी को मल्टीपल लॉगिन की सुविधा प्रदान की जाएगी।
5. तीनों ऑयल कंपनियों द्वारा जारी गैस कनेक्शन के डाटा पोर्टल पर उपलब्ध करा दिए जाने से गैस कनेक्शनधारी लाड़ली बहना एवं पीएमयूवाय गैस कनेक्शन का डाटा उपलब्ध न होने की समस्या का निराकरण कर दिया गया है।
6. हितग्राही के मोबइल नंबर परिवर्तन होने पर समग्र पोर्टल पर संबंधित समग्र आईडी पर नवीन मोबाइल नंबर दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध होगी।
इनका कहना
– गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं के आधार नंबर एवं गैस कनेकशन में उल्लेखित नामों में भिन्नता होने के कारण पोर्टल के पंजीयन में आ रही दिक्कतों को देखते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत राव ने नए निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत अब आगे की पंजीयन कार्यवाही की जाएगी।
– केके टेकाम, जिला आपूर्ति अधिकारी बैतूल।

Home / Bhopal / अब पंजीयन स्थल पर फोटो खींचकर आधार से मिलान होने पर हो सकेगा पंजीयन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो