Rakhi things for brother long life: लंबी उम्र के लिए भाई को राखी बांधते समय जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें

By: Astha Awasthi

Published On:
Aug, 12 2019 02:27 PM IST

  • Rakhi things for brother long life: भाई को राखी बांधने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जानिए कौन सी हैं वे बातें.....

भोपाल। 15 अगस्त को पूरे देश में धूमधाम से रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन सभी बहनें अपने-अपने भाइयों के कलाइयों पर राखी बांधेगीं। इस बार बाजारों में छोटी-बड़ी, महंगी सस्ती, रंग बिरंगी राखियां सज गई हैं। रक्षा बंधन के पर्व पर बात सिर्फ राखी या धागे की होती है, लेकिन इस मौके पर भाई के माथे पर तिलक लगाना, मिठाई खिलाना और आरती उतारना भी त्योहार की कुछ महत्वपूर्ण रस्में हैं। इसके लिए बाजार में रक्षाबंधन की थाली भी उपलब्ध है, जिसमें राखी के अलावा तिलक के लिए अक्षत और चावल, सिर पर रखने के लिए कपड़ा, छोटा सा दीपक, कपूर और मुंह मीठा करने के लिए इलायची और मिसरी के अनोखे पैकेट भी देखने को मिल रहे हैं।

Raksha Bandhan

शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि बहनों के द्वारा भाई को राखी बांधने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। राशि के अनुसार जानिए कौन सी हैं वे बातें.....

- रक्षाबंधन के दिन मेष व वृश्चिक राशि वाले भाइयों को बहनें तिलक का सिंदूर लगाएं और लाल रंगा के धागे को नौ गांठ लगाए। गांठ बांधते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि गांठ एक के ऊपर एक न चढ़ें।

- वृषभ और तुला राशि के भाईयों को बहनें सफेद चंदन का तिलक लगाएं। संभव को तो ऐसे भाइयों को नीले रंग की राखी बांधे। राखी बांधते समय इस बात का ध्यान रखें कि भाईयों को उत्तर दिशा में खड़ा करके राखी बांधें।

Raksha Bandhan

- मिथुन व कन्या राशि वाले भाईयों को बहनें तिलक का केसर लगाएं और हरे रंग की राखी पांच गांठों के साथ बांधे। बहनें इस बात का ध्यान रखें कि राखी बांधने वाली थाली में रोली, कुमकुम, अक्षत, पीली सरसों के बीज, दीपक और राखी रखें। इसके बाद भाई को तिलक लगाकर उसके दाहिने हाथ में राखी बांधें. राखी बांधने के बाद भाई की आरती उतारें। फिर भाई को मिठाई खिलाएं

- कर्क व मकर राशि वाले भाईयों की कलाई में बहनें काले रंग की राखी आठ गांठों के साथ बांधें और काजल का तिलक लगाएं। बहनें ध्यान रखें कि भाई को तिलक लगाते समय बहन का मुंह पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए।

- सिंह व कुम्भ राशि वाले भाईयों की कलाई में बहनें बैंगनी रंग की राखी सात गांठों के साथ बांधे और सफेद चंदन का तिलक लगाएं। शास्त्रों के अनुसार, रक्षा सूत्र बांधते समय 'येन बद्धो बलिराजा, दानवेन्द्रो महाबलः तेनत्वाम प्रति बद्धनामि रक्षे, माचल-माचलः' मंत्र का जाप करें।

- धनु व मीन राशि वाले भाईयों को बहनें पीले रंग की राखी तीन गांठों के साथ बांधे और हल्दी चावल का तिलक लगाएं। बहन यदि बड़ी हों तो छोटे भाई को आशीर्वाद दें और यदि छोटी हों तो बड़े भाई को प्रणाम कर आशीर्वाद ग्रहण करें।

Published On:
Aug, 12 2019 02:27 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।