scriptपानी सहेजने के शासकीय विभागों के रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम फेल | Rainwater harvesting system of water saving departments failed | Patrika News
भोपाल

पानी सहेजने के शासकीय विभागों के रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम फेल

विगत तीन महीनों में वर्षाकाल के दौरान करोड़ों लीटर पानी व्यर्थ बह गया, लेकिन वर्षाजल के संरक्षण को लेकर दूसरों को जगाने वाली नगरपालिका ही स्वयं सोई हुई हैं।

भोपालSep 24, 2023 / 09:28 pm

योगेंद्र Sen

बारिश का पानी व्यर्थ बह रहा उसे जमीन में उतारने के लिए प्रयास नहीं

Rain water is flowing in vain, there is no effort to get it into the ground.

इंट्रो: विगत तीन महीनों में वर्षाकाल के दौरान करोड़ों लीटर पानी व्यर्थ बह गया, लेकिन वर्षाजल के संरक्षण को लेकर दूसरों को जगाने वाली नगरपालिका ही स्वयं सोई हुई हैं। जल संरक्षण को लेकर सरकारी विभागों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तक नहीं बने हैं, और जहां पर बने हैं वहां पर फेल नजर आए। पत्रिका ने सरकारी विभागों की पड़ताल की तो यह स्थिति सामने आई।
अब तक 1108 मिमी हो चुकी बारिश
बैतूल शहर में वर्षाकाल शुरू होने से लेकर अभी तक कुल 1108 मिमी बारिश हो चुकी हैं, लेकिन बारिश का यह पानी संरक्षण करने की जगह व्यर्थ नदी-नालों में बह गया। यदि रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम सरकारी बिल्डिंगों और घरों में बनाए जाते तो लाखों लीटर पानी जमीन में उतारकर बचाया जा सकता था। जानकारों के अनुसार 1000 स्क्वेयर फीट की एक छत में रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम इंस्टाल होता हैं तो वर्षाकाल के दौरान 50 से 60 हजार लीटर पानी बचाया जा सकता है। वर्षाकाल में भूमिगत जलसंरक्षण नहीं होने की वजह से ही हर साल गर्मी शुरू होते ही जलस्तर में गिरावट होना शुरू हो जाता हैं और अप्रेल-मई में जलस्त्रोत भी सूख जाते हैं।

विभाग 01-नगरपालिका भवन
शहरी क्षेत्र में वर्षा जल संरक्षण को लेकर नगरपालिका ने रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अनिवार्य कर दिया है। जिससे अब मकान बनाने की परमिशन तभी मिलती हैं जब रेनवॉटर हार्वेस्टिंग के लिए दस हजार रुपए की एफडी कराई जा। लोग तो नियम का पालन करते हुए रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम घरों में बना रहे हैं, लेकिन नगरपालिका की सौ साल से अधिक पुरानी बिल्डिंग में रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम ही नहीं बना है। करीब दो एकड़ क्षेत्र में फैले इस कैंपस में बारिश का पानी यूं ही सडक़ पर बह जाता है। इसे जमीन में उतारने के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए हैं।
विभाग 02-सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग
पुराने कलेक्टोरेट कैंपस में स्थित सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग में भी वर्षाजल संरक्षण को लेकर रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं बनाया गया है। जिससे बारिश का पानी सीधे सडक़ पर बह जाता है। कुछ साल पहले बनाई गई विभाग की नई बिल्डिंग में भी रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिए कोई प्रावधान नहीं किए गए। छत का पानी नीचे उतारने के लिए पाइप तो लगा दिए गए हैं, लेकिन इन्हें रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाकर जोड़ा नहीं गया है। जिससे बारिश में छत का पानी पाइप से होकर सीधे बह जाता हैं। इसे जमीन के अंदर उतारने सिस्टम नहीं बनाया गया है।
विभाग 02-पशु चिकित्सा विभाग
बस स्टैंड रोड पर स्थित पशु चिकित्सा विभाग में भी वर्षा जलसंरक्षण को लेकर कोई रूचि नहीं है। पशु चिकित्सालय के कैंपस में अलग-अलग बिल्डिंग बनाई गई है। कुछ पुराने जमाने की खपरेलनुमा हैं तो कुछ नई बनी हैं,लेकिन किसी भी बिल्डिंग में बारिश के पानी को सहेजने के लिए रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं बनाया गया है। बारिश के पानी की निकासी के लिए पाइप भी लगा दिए गए हैं, लेकिन पाइप भी आधे अधूरे ही लगाए गए हैं। बारिश का यह पूरा पानी व्यर्थ सडक़ पर बह जाता है। जबकि इस बड़े कैंपस में रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के माध्मय से लाखों लीटर पानी सहेजा जा सकता है।
इनका कहना
– जिन सरकारी विभागों में रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं बने हैं उन्हें नगरपालिका पत्र लिखेंगी कि वे जलसंरक्षण के लिए रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य रूप से बनाए। जहां तक नपा की बिल्डिंग की बात है तो यह पुरानी हो चुकी हैं नई बिल्डिंग में हमें इसका प्रावधान करेंगे।
– ओमपाल सिंह भदौरिया, सीएमओ नगरपालिका बैतूल।

Home / Bhopal / पानी सहेजने के शासकीय विभागों के रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो