script100 से ज्यादा कॉलोनियों के लिए बनना है आरओबी, काम शुरू होने से पहले जमीन का पेंच | Railway over bridge | Patrika News

100 से ज्यादा कॉलोनियों के लिए बनना है आरओबी, काम शुरू होने से पहले जमीन का पेंच

locationभोपालPublished: Sep 14, 2018 01:19:36 am

Submitted by:

Ram kailash napit

करोंद रेलवे क्रॉसिंग पर मंजूर हुआ है शहर का 10वां रेलवे ओवर ब्रिज

patrika news

Encroachment to DIG bungalow from Karod gate

भोपाल. लालघाटी से करोंद जाने वाले मार्ग पर रेलवे क्रॉसिंग पर ट्रैफिक जाम की समस्या को खत्म करने शासन ने रेलवे ओवर ब्रिज तो मंजूर कर लिया है, लेकिन काम शुरू होने से पहले यहां जमीन का पेंच फंस गया है। इससे 100 से ज्यादा कालोनियों के रहवासी आज भी क्रॉसिंग पर दिन में कई बार जाम में फंसने मजबूर हैं। मौके पर लोक निर्माण विभाग के इस प्रोजेक्ट पर रेलवे अपने हिस्से की जमीन देने तो तैयार है, लेकिन कब्जे हटाने राजी नहीं है।

इधर पीडब्ल्यूडी के सर्वे में पाया गया है कि 8.4 मीटर की चौड़ाई और 650 मीटर लंबाई वाले दो रूट बनाने के लिए आधी जमीन पर कब्जे हैं, जिन्हें हटाए बिना काम शुरू नहीं हो सकता। दूसरी ओर स्थानीय विधायक एवं मंत्री विश्वास सारंग भी विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले प्रोजेक्ट का भूमि पूजन करना चाहते हैं। बड़ी संख्या में लोगों की बेदखली और नाराजगी के चलते महापौर और विधायक मिलकर भी समस्या का हल नहीं निकाल पा रहे हैं।
नादरा फ्लाईओवर से बढ़ेगा ट्रैफिक
नगर निगम ने हमीदिया रोड पर अल्पना टॉकीज से नादरा बस स्टेंड होकर शाहजहानांबाद थाने तक 125 करोड़ रुपए की लागत से फोरलेन फ्लाईओवर बनाने का फैसला भी लिया है। इस फ्लायओवर का एक रूट करोंद मार्ग पर भी उतरेगा। इससे भविष्य में इस रोड पर ट्रैफिक लोड दोगुना हो जाएगा इसलिए करोंद आरओबी बनाया जा रहा है।
पीडब्ल्यूडी ने रोके टेंडर
पिछले माह मंत्री विश्वास सारंग के साथ निरीक्षण करने के बाद पीडब्ल्यूडी ने टेंडर जारी करने की तैयारी कर ली थी। जमीन का पेंच फंसने के बाद टेंडर प्रक्रिया को फिलहाल रोक दिया गया है।
शहर का 10वां आरओबी
सिंगारचोली, छोला, भारत टाकीज, बरखेड़ी, बोगदा पुल, सुभाष नगर, चेतक, सावरकर सेतू, बावडिय़ाकला के बाद करोंद आरओबी को मिलाकर शहर में 10 रेलवे ओवर ब्रिज हो जाएंगे।
फैक्ट फाइल-
22 करोड़ करोंद आरओबी की लागत-
650 मीटर आरओबी लंबाई
8.4 मीटर आरओबी की चौड़ाई-
100 ट्रेन रोजाना क्रॉसिंग से गुजरती हैं
8 से 10 हजार वाहन का ट्रैफिक लोड प्रतिदिन फाटक पर रहता है
100 से ज्यादा कालोनियां हैं करोंद के आसपास
करोंद आरओबी के लिए जमीन उपलब्ध कराने रेलवे तैयार है लेकिन कब्जों और तकनीकी कारणों से टेंडर जारी नहीं किए जा रहे हैं।
एमपी सिंह, ईई, पीडब्ल्यूडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो