scriptहोली खेलें, लेकिन सावधानियां भी रखें ताकि त्वचा और आंखें रहें सुरक्षित | Play Holi, but also take precautions so that skin and eyes remain safe | Patrika News
भोपाल

होली खेलें, लेकिन सावधानियां भी रखें ताकि त्वचा और आंखें रहें सुरक्षित

होली को लेकर अस्पताल रहेंगे अलर्ट पर, 50 बेड किए आरक्षित, केमिकल रंगों के इस्तेमाल से अस्थमा और फेफड़ों में एलर्जी हो सकती है

भोपालMar 24, 2024 / 08:05 pm

Bhalendra Malhotra

होली खेलें, लेकिन सावधानियां भी रखें ताकि त्वचा और आंखें रहें सुरक्षित

होली खेलें, लेकिन सावधानियां भी रखें ताकि त्वचा और आंखें रहें सुरक्षित

भोपाल. होली उमंग और उल्लास का त्योहार है। इसलिए होली जमकर खेलें लेकिन कुछ सावधानियां रखें तो त्वचा और आंखों को नुकसान नहीं होगा। होली पर रंगों का बाजार भी मिलावट से अछूता नहीं रहता है। ऐसे में सावधानी के साथ रंग का चयन करें। आंखों को गुलाल और केमिकल वाले रंगों से बचाने के लिए चश्मा भी पहन सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार पक्के रंग के स्थान पर हर्बल रंगों से होली खेलना चाहिए। केमिकल युक्त रंग त्वचा से लेकर बालों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पताल को अलर्ट जारी किए हैं। हर साल इस दौरान दुर्घटनाओं के साथ- साथ केमिकल रंगों से स्किन एलर्जी, आंखों में समस्या व अन्य मामले बढ़ जाते हैं। इसी को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में लगभग 50 बेड आरक्षित रखे गए हैं।
केमिकल रंग के नुकसान
– केमिकल वाले रंग से सीवियर एलर्जी का खतरा बनता है। इससे बचने पूरे कपड़े पहनें।
– केमिकल वाले रंग से बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो
सकते हैं।
– केमिकल के रंग सांस नली से अंदर जाने से अस्थमा और फेफड़ों में एलर्जी हो सकती है। यदि आपको एलर्जी है तो मास्क लगाएं।
– आंखों के केमिकल वाले रंग के संपर्क में आने से इंफेक्शन हो सकता है। इससे बचने चश्मा लगाएं।
108 की 15 गाडिय़ां रहेंगी तैनात
होली के दौरान 108 की 15 एंबुलेंस शहर के मुख्य अस्पताल से लेकर अलग-अलग स्थानों पर लगाई गई हैं। जो कम से कम समय में दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर लोगों को अस्पताल पहुंचाने का काम करेंगी। सिविल सर्जन डॉ. राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि होली को देखते हुए आपातकालीन विभाग अलर्ट पर रहेगा। 10 बेड की व्यवस्था खास तौर पर होली को देखते हुए तैयार की गई है। 5 डॉक्टरों की टीम की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही जरूरत पडऩे पर विशेषज्ञ ऑन कॉल ड्यूटी पर रहेंगे।
सलाह: टाइट कपड़े पहनने से परहेज करें
जेपी अस्पताल के मेडिसिन एक्सपर्ट डॉ योगेंद्र श्रीवास्तव के अनुसार केमिकल वाले और मिलावटी रंग त्वचा पर एलर्जी, डर्मेटाइटिस और गंभीर संक्रमण की वजह बन सकते हैं। होली खेलने से पहले त्वचा पर तेल लगाएं। यह खतरनाक केमिकल से बचाएगा। इसके अलावा नाखूनों को छोटा रखें। इसके अलावा होली के दिन पूरे ढके हुए कपड़े पहनें। टाइट कपड़े पहनने से परहेज करें। आंखों पर गलती से गुब्बारा लग जाए या खून निकल आए तो पहले सूती कपड़े से आंखों को ढंकें। इसके बाद डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

Hindi News/ Bhopal / होली खेलें, लेकिन सावधानियां भी रखें ताकि त्वचा और आंखें रहें सुरक्षित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो