scriptअब तो हद हो गई: पुलिस चौकी पर लोगों ने कर लिया कब्जा | People took possession At police post | Patrika News
भोपाल

अब तो हद हो गई: पुलिस चौकी पर लोगों ने कर लिया कब्जा

– एमपी नगर प्रेस क्लब चौराहे की चौकी पर कब्जा कर रहा एक परिवार- चौकी पर ताला लगाकर मजदूरी करने जाती है महिला, कोई पूछताछ नहीं- आज तक कोई सवाल करने भी नहीं पहुंचा, एसपी बोले करेंगे बेदखल

भोपालJan 12, 2019 / 04:11 pm

आसिफ सिद्दीकी

possession At police post

अब तो हद हो गई: पुलिस चौकी पर लोगों ने कर लिया कब्जा

आसिफ सिद्दीकी भोपाल. एमपी नगर में प्रेस काम्प्लेक्स चौराहे पर कुछ साल पहले बनाई पुलिस चौकी पर एक परिवार ने कब्जा कर लिया है। यह परिवार तीन माह से यहां पर पूरी गृहस्थी के साथ रह रहा है, लेकिन आज तक किसी पुलिसकर्मी तक की इस पर निगाह नहीं पड़ी। जहां पुलिस के आला अधिकारी इस बात से अनभिज्ञ हैं वहीं महिला का कहना है कमरा खाली पड़ा था तो हम रहने लगे। जब तक कोई हमें रोकेगा नहीं हम यहीं रहेंगे।

ऐसे हुआ खुलासा
पत्रिका टीम ने चौकी में चूल्हा जलता देखा तो इसकी हकीकत जानी। जानकारी निकालने पर पता चला कि यहां एक महिला अपने दो बच्चों के साथ पिछले तीन माह से यहां रह रही है। इस महिला ने अपना नाम सोनाबाई बताया और खुद को भोपाल की रहने वाली बता रही है। उससे पूछा गया कि तुम्हे यहां किसने रहने के लिए जगह दी तो वह बोली किसी ने जगह नहीं दी है, खाली पड़ा था तो यहां रहने लग गए। उसने यह भी बताया कि पिछले तीन माह के दौरान किसी भी व्यक्ति ने उससे यहां रहने का कारण नहीं पूछा। आसपास के दुकानदारों ने बताया कि तीन महीने से महिला ने यहां कब्जा कर रखा है और जब वे यहां से कहीं जाती है तो चौकी पर उसी का ताला लगाकर जाती है।

possession At police post

चौकी के फर्नीचर का भी इस्तेमाल
कुछ समय पहले तक यहां पर बाकायदा चौकी लगा करती थी और पुलिस का यहां पर स्टाफ भी मौजूद था। कुछ माह से चौकी अचानक बंद कर दी गई, लेकिन सारा सामान इसी में रख दिया गया। यहीं फुटपाथ रहने वाली सोनाबाई ने जब इसे कई दिनों तक खाली देखा तो अपने बच्चों और सामान सहित यहां रहने आ गई। तभी से पुलिस चौकी इसका घर है और चौकी का सारा सामान

पास में ही है बीडीए मुख्यालय
यह चौकी जिस जगह पर स्थित है उसके एक तरफ बीडीए का मुख्यालय है दूसरी तरफ गवरनमेंट प्रेस है। बीडीए के सभी अफ सर और पदाधिकारी यहीं से गुजरते हैं। आज तक किसी की पुलिस चौकी पर जल रहे चूल्हे पर नजर नहीं पड़ी और न ही यहां फुटपाथ पर रहने वालों की खबर ली गई।

हम करेंगे मदद
– महिला और बच्चों के पुनर्वास के लिए हमारी संस्था काम करती है। अगर पुलिस हमसे मदद लेगी तो निर्भया बच्चों सहित महिला को अपने आश्रम में जगह देगी।
समर खान, काउंसलर, निर्भया महिला आश्रम
गंभीर चूक है ये
– गंभीर लापरवाही अगर इस महिला के साथ कोई अनहोनी हो जाए तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा। राजधानी भोपाल में यह हाल है तो अन्य जगह क्या हो रहा होगा।
उमाशंकर तिवारी, सामाजिक कार्यकर्ता
दिखवाता हूं क्या है मामला
– पुलिस चौकी में ऐसे कोई नहीं रह सकता, मेरी जानकारी में बात आई है तो आज ही इसका पता लगाता हूं। जहां तक विस्थापन की बात है उसके लिए भी हम बात करेंगे।
राहुल कुमार लोढ़ा, एसपी साउथ, भोपाल

Hindi News/ Bhopal / अब तो हद हो गई: पुलिस चौकी पर लोगों ने कर लिया कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो