scriptAJAB GAJAB MP: गृह मंत्री ने सड़क हादसों में इजाफे का कारण जनसंख्या बढऩे को बताया | One thousand people die every month in road accidents | Patrika News

AJAB GAJAB MP: गृह मंत्री ने सड़क हादसों में इजाफे का कारण जनसंख्या बढऩे को बताया

locationभोपालPublished: Jul 08, 2019 06:54:53 pm

Submitted by:

Arun Tiwari

– सड़क हादसों से हर महीने जा रही है एक हजार लोगों की जान
– एक्सीडेंट में साढ़े छह महीने में साढ़े छह हजार मौत- मंदसौर में विधि सम्मत दर्ज हुए
 

MP Vidhansabha

MP Vidhansabha

भोपाल. प्रदेश में लगातार सड़क हादसों में इजाफा हो रहा है और गृह मंत्री बाला बच्चन कह रहे हैं कि जनसंख्या बढऩे से वाहनों की संख्या बढ़ रही है जिससे एक्सीडेंट भी बढ़ते जा रहे हैं। गृह मंत्री ने विधानसभा के लिखित जवाब में ये तर्क दिया है।

भाजपा विधायक कमल पटेल ने लिखित सवाल पूछा कि एक दिसंबर 2018 से 12जून 2019 तक हुए सड़क हादसों में कितने लोगों की मौत हुई है और हादसों का इनका कारण क्या है।

कमल पटेल के सवाल पर बाला बच्चन ने लिखित जवाब में बताया कि इन साढ़े छह माह में सड़क हादसे में ६५६७ लोग जान गंवा चुके हैं। जनसंख्या और वाहनों की वृद्धि इसका कारण है। इतना ही नहीं 23 जिलों के 81 लोग ओवरलोड डंपरों के कारण मौत का शिकार हो चुके हैं।

फिर उठा मंदसौर गोलीकांड :
पिछले विधानसभा सत्र में सरकार को कटघरे में खड़ा करने वाला मंदसौर गोलीकांड एक बार फिर उठ गया है।

कांग्रेस विधायक हरदीप सिंह डंग ने लिखित सवाल पूछा कि मंदसौर में हुए किसान आंदोलन में किन-किन लोगों के खिलाफ राजनीतिक विद्वेष के कारण प्रकरण बनाए गए और क्या उन्हें चिन्हित किया गया है। इन प्रकरणों को कब तक वापस लिया जाएगा।

इस सवाल पर गृह मंत्री ने लिखित जवाब में कहा कि विधिसम्मत प्रक्रिया अनुसार आपराधिक प्रकरण दर्ज किए गए हैं। प्रकरण वापसी के संबंध में 31 जनवरी 2019 नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिसमें कार्यवाही चल रही है लेकिन समय सीमा बताना संभव नहीं है।

किसानों को कर्ज मिलेगा या नहीं, सरकार को जानकारी नहीं :
भाजपा विधायक विश्वास सारंग ने लिखित सवाल पूछा कि कर्ज माफी योजना के कारण किसानों ने बैंक में पैसे जमा नहीं किए और सरकार ने कर्ज तो माफ कर दिया लेकिन बैंकों में पैसे नहीं दिए जिसके कारण किसान डिफाल्टर हो गए।

इन किसानों को खरीफ की फसल के लिए कर्ज उपलब्ध कराने कौन सी योजना लागू की जा रही है। इन किसानों को खाद बीज के लिए कर्ज मिलेगा या नहीं। इस सवाल के लिखित जवाब में कृषि मंत्री सचिन यादव ने कहा कि जानकारी एकत्रित की जा रही है यानी सरकार के पास इन सवालों का कोई माकूल जवाब नहीं है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो