scriptबस स्टैंड फ्री: तीन साल से टेंडर नहीं होने के कारण वाहन विराम और पार्किंग शुल्क की वसूली बंद | No tender for three years, stoppage of vehicle and parking charges | Patrika News
भोपाल

बस स्टैंड फ्री: तीन साल से टेंडर नहीं होने के कारण वाहन विराम और पार्किंग शुल्क की वसूली बंद

पिछले तीन सालों से कोठीबाजार स्थित बस स्टैंड पर वाहन विराम शुल्क एवं पार्किंग जैसी सेवाएं फ्री में संचालित हो रही है। इससे नगरपालिका को सालाना 20 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है, क्योंकि तीन बार ई-टेंडर करने के बाद भी कोई प्रतिभागी सामने नहीं आया है।

भोपालSep 29, 2023 / 09:49 pm

योगेंद्र Sen

तीन साल से टेंडर नहीं वाहन विराम और पार्किंग शुल्क बंद

No tender for three years, stoppage of vehicle and parking charges

बैतूल। पिछले तीन सालों से कोठीबाजार स्थित बस स्टैंड पर वाहन विराम शुल्क एवं पार्किंग जैसी सेवाएं फ्री में संचालित हो रही है। इससे नगरपालिका को सालाना 20 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है, क्योंकि तीन बार ई-टेंडर करने के बाद भी कोई प्रतिभागी सामने नहीं आया है। नगरपालिका भी कर्मचारी लगाकर वसूली नहीं करवा पा रही है। ऐसे में राजस्व को हो रहे सालाना नुकसान को देखते हुए नगरपालिका ने टेंडर में उच्चतम ऑफर दर (ऑफसेट प्राइज)को घटाकर आधा कर दिया है। अब चौथी बार टेंडर लगाने की तैयारी की जा रही है। बताया गया कि उच्चतम ऑफर दर में हर साल दस से पंद्रह फीसदी की बढ़ोत्तरी किए जाने के कारण यह स्थिति निर्मित हुई है। इसलिए परिषद की बैठक में निर्णय लेकर दरें घटाने का फैसला लिया गया।



वाहन विराम शुल्क: ऑपसेट प्राइज 22 लाख से घटाकर15 लाख की
कोठीबाजार बस स्टैंड पर वाहन विराम शुल्क वसूली के लिए नगरपालिका ने वर्ष 2023-24 के लिए उच्चतम ऑफर दर 22 लाख रुपए निर्धारित की थी। जिसके लिए 12 जून को ई-निविदा आमंत्रित की गई थी, लेकिन किसी भी प्रतिभागी ने भी ई-निविदा में भाग नहीं लिया। इसके पूर्व भी 9 मार्च 2021 को उच्चतम ऑफर दर 21 लाख 50 लाख के साथ ई-निविदा आमंत्रित की गई थी, लेकिन इसमें भी किसी प्रतिभागी ने हिस्सा नहीं लिया था। नगरपालिका द्वारा निरंतर तीन बार निविदा आमंत्रित किए जाने के बाद जब किसी भी प्रतिभागी ने हिस्सा नहीं लिया तो निकाय के राजस्व को हो रही हानि को देखते हुए परिषद ने कोठीबाजार बस स्टैंड पर वाहन विराम शुल्क वसूली ठेका की राशि का 22 लाख से घटाकर 15 लाख रुपए वार्षिक निर्धारित कर दिया है। अब पुन: ई-निविदा आमंत्रित किए जाने की तैयारी की जा रही है।
वाहन पार्किंग शुल्क: ऑफसेट प्राइज 60 हजार से घटाकर 35 हजार की
कोठीबाजार बस स्टैंड परिसर में दो पहिया वाहन पाॢकंग शुल्क वसूली ठेका के लिए नगरपालिका ने ऑफसेट प्राइज 60 हजार रुपए वार्षिक निर्धारित की थी। इसी आधार पर 12 जून 2023 को ई-निविदा निकाली गई, लेकिन किसी भी प्रतिभागी ने इस निविदा में हिस्स नहीं लिया। इसके पूर्व भी 23 मार्च 2021 को ऑफसेट प्राइज 60 हजार रुपए निर्धारित कर पस्ताव ऑफर दर आमंत्रित की गई थी, जिसमें प्रतिभागी द्वारा कोरोना काल में टेंडर निरस्त करने की मांग को स्वीकार किया गया था। निरंतर निविदा जारी करने के उपरांत भी प्रस्ताव ऑफर प्राप्त नहीं होने से निकाय को राजस्व हानि को देखते हुए नगरपालिका ने बस स्टैंड पर स्थित सायकल स्टैंड से पार्किंग शुल्क वसूली ठेका की राशि को 60 हजार से घटाकर 35 हजार रुपए वार्षिक सर्व सम्मति से निर्धारित कर दिया है। जिसके लिए अब पुन: ई-निविदा आमंत्रित किए जाने की तैयारी की जा रही है।
प्रतिदिन सात हजार का नुकसान
बस स्टैंड पर वाहन विराम शुल्क एवं दो पहिया वाहन पार्किंग शुल्क का टेंडर नहीं होने के कारण नगरपालिका को प्रतिदिन सात हजार रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। नगरपालिका स्वयं भी कर्मचारियों लगाकर वसूली नहीं करवा पा रही है। बताया गया कि बस स्टैंड पर आने वाली प्रत्येक बसों को विराम शुल्क देना पड़ता है। नगरपालिका ने विराम शुल्क के लिए प्रति बस 24 घंटे के हिसाब से 30 रुपए की दरें निर्धारित की है। बैतूल बस स्टैंड पर प्रतिदिन 230 से अधिक बसों का आवागमन होता है। पिछले तीन साल से टेंडर नहीं होने की वजह से बसों से वाहन विराम शुल्क की वसूली नहीं हो पा रही है। जिससे नगरपालिका को सालाना 20 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसी प्रकार दोपहिया वाहन पार्किंग का टेंडर भी नहीं होने के कारण वाहन फ्री में पार्क किए जा रहे हैं।
आय नहीं होने से मेंटेनेंस भी नहीं
विगत तीन सालों से बस स्टैंड से कोई आय नहीं होने के कारण नगरपालिका ने बस स्टैंड के मेंटेनेंस पर भी ध्यान देना बंद कर दिया है। जिसकी वजह से बस स्टैंड की रंगत फीकी पड़ गई हैं। यात्रिया सुविधा के नाम पर बस स्टैंड में सिर्फ बैठक व्यवस्था भर मौजूद हैं, लेकिन इसमें भी बेंचे टूटी-फूटी है। पंखें बंद पड़े हैं और रात के वक्त पर्याप्त रोशनी भी नहीं होती है। पीने के पानी की सुविधा कभी भी बंद हो जाती है। यात्रियों को पीने के पानी के लिए भी होटलों पर निर्भर हाना पड़ता है। नगरपालिका ने तीन साल पहले यात्रियों की सुविधा के लिए बस स्टैंड पर उद्घोषणा कक्ष भी बनाया था जिसमें कर्मचारियों की तैनाती की गई थी लेकिन बस स्टैंड से आय नहीं होने के कारण इसे बंद कर दिया गया है।
इनका कहना
– बस स्टैंड पर वाहन विराम शुल्क एवं पार्किंग शुल्क के लिए तीन बार ई-निविदा आमंत्रित किए जाने के बाद भी किसी प्रतिभागी ने हिस्सा नहीं लिया। जिसकी वजह से ऑफसेट प्राइज को कम कर पुन: ई-निविदा करने की तैयारी की जा रही है।
– ब्रजगोपाल परते, वरिष्ठ राजस्व निरीक्षक नगरपालिका बैतूल।

Home / Bhopal / बस स्टैंड फ्री: तीन साल से टेंडर नहीं होने के कारण वाहन विराम और पार्किंग शुल्क की वसूली बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो