बुधवार है श्रीगणेश का दिन, कभी न करें ऐसा वरना हो जाएंगे दरिद्र

By: Deepesh Tiwari

Published On:
Jul, 25 2017 05:42 PM IST

  • किसी भी शुभ कार्य से पहले भगवान गणेश का पूजन किया जाता है। गणेश जी को एकदंत और चतुर्बाहु भी कहा जाता है। 

भोपाल। हिन्दुओं में किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले भगवान शिव के पुत्र श्री गणेश की पूजा की जाती है, ताकि वह कार्य निर्विध्न पूर्ण हो सके। गणेशजी को प्रथम पूज्य देव के साथ ही आदि देवों में भी माना जाता है।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार किसी भी शुभ कार्य से पहले भगवान गणेश का पूजन किया जाता है। गणेश जी को एकदंत और चतुर्बाहु भी कहा जाता है। उनके मुख का दर्शन करना अत्यंत मंगलमय माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं उनका एक अंग ऐसा भी है जिसके दर्शन करने से दरिद्रा आती है।

हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक भगवान गणपति की पीठ के दर्शन नहीं करने चाहिए। मान्यता है की उनकी पीठ में दरिद्रता का निवास होता है, इसलिए पीठ के दर्शन नहीं करने चाहिए। कई बार भक्तों को अनजाने में पीठ के दर्शन भी हो जाते हैं तो ऐसे में फिर से भगवान गणेश के मुख के दर्शन कर लेना चाहिए, जिससे पीठ के दर्शन का अशुभ प्रभाव खत्म हो जाए।



इस बातों का भी रखें खास ध्यान:
- एक घर में तीन गणपति की पूजा न करें।
- घर के मुख्य द्वार पर गणेशजी की तस्वीर लगाने से वास्तुदोष खत्म होता है।
- घर या कार्यालय में श्रीगणेश की प्रतिमा या तस्वीर लगाते समय यह ध्यान रखें कि भगवान का चेहरा दक्षिण-पश्चिम दिशा में न हो।





ऐसे करें श्रीगणेश को प्रसन्न...
पंडित शर्मा के मुताबिक किसी भी नए कार्य या पूजा की शुरूआत करने से पहले उनका नाम लेना चाहिए।
मंत्र : वक्रतुण्ड महाकाय कोटिसूर्यसमप्रभ ।
निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा ॥

अर्थात...
हे वक्रतुण्ड, महाकाय, करोड़ों सूर्यों के समान प्रकाश देने वाले देव (गणेश), मेरे सभी कार्य बिना विघ्न के संपन्न हों।

- धर्मिक मान्यताओं के अनुसार गणेश जी को बुधवार के दिन दुर्वा अर्पित करें । 
- शुद्ध आसन में बैठकर सभी पूजन सामग्री को एकत्रित कर पुष्प, धूप, दीप, कपूर, रोली, मौली लाल, चंदन, मोदक का भोग लगाकर गणेश भगवान को समर्पित करें। 


weather of madhya pradesh

- भगवान गणेश जी का स्मरण कर ॐ गं गणपतये नमः का 108 नाम मंत्र का जाप करना चाहिए। 
- गणेश चालीसा का पाठ करें। 
- अंत में आरती की जाती है।

मान्यता के अनुसार बुधवार को ये छोटे-छोटे उपाय करने से व्यक्ति को लाभ प्राप्त होता है। बुधवार को गणपति को सिंदूर चढ़ाने से गणपति की कृपा होती है।




इसी प्रकार बुधवार के दिन गाय को हरी घास खाने को देंने से, बुद्ध ग्रह के दोष दूर होते हैं। इसके अलावा किसी जरूरतमंद को मुंगदाल का दान करें, इससे आपका बुध दोष कटेगा।

माना जाता है कि गणेश जी को बुधवार के दिन दुर्वा अर्पित करें, इससे भगवान गणेश खुश होते हैं। इसके साथ ही श्री गणेश को मोदक का भोग लगाएं, यह कार्य घर और मंदिर में किया जाए तो उत्तम है।

Published On:
Jul, 25 2017 05:42 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।