scriptएमपी के इन दिग्गज नेताओं की किस्मत होगी सील, 6 लोकसभा सीट पर चुनाव कल | nakThe fate of these big leaders of MP will be sealed, elections on 6 Lok Sabha seats tomorrow | Patrika News
भोपाल

एमपी के इन दिग्गज नेताओं की किस्मत होगी सील, 6 लोकसभा सीट पर चुनाव कल

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार का देशभर में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 13 राज्‍यों की 88 सीटों पर मतदान होगा, जिसमें मध्‍यप्रदेश की 6 लोकसभा सीटें भी शामिल हैं। इन दिग्गज नेताओं की किस्मत होगी लॉक…

भोपालApr 25, 2024 / 09:06 am

Sanjana Kumar

Lok abha Elections 2024
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार का शोर बुधवार शाम थम गया। देश में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 13 राज्‍यों की 88 सीटों पर मतदान होगा, जिसमें मध्‍यप्रदेश की छह लोकसभा सीटें भी शामिल हैं। दूसरे चरण की ये 6 लोक सभा सीट टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद हैं, जहां एमपी के 80 प्रत्याशी मैदान में हैं और एक करोड़ 11 लाख 62 हजार 460 मतदाता इन्हीं में से अपनी पसंद के प्रतिनिधि चुनेंगे। वहीं बैतूल में बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण अब तीसरे चरण में सात मई को मतदान होगा। इन लोक सभा सीट पर एमपी के कई दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला कल मतदान पेटी में बंद हो जाएगा।

सतना लोकसभा सीट

सतना से चार बार के सांसद रहे गणेश सिंह बीजेपी से प्रत्याशी हैं, तो कांग्रेस ने सतना से विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को मैदान में उतारा है। नारायण त्रिपाठी को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने उतारा है। नौ निर्दलीय समेत कुल 14 प्रत्याशी इस सीट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

रीवा लोकसभा सीट

रीवा लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही ब्राह्मण चेहरों पर दांव खेला है। भाजपा ने मौजूदा सांसद जनार्दन मिश्र पर एक बार फिर भरोसा जताया है। बता दें कि जनार्दन मिश्रा रीवा लोकसभा सीट पर 10 साल से काबिज हैं। भाजपा ने उन पर तीसरी बार भरोसा जताया है। वहीं कांग्रेस से नीलम अभय मिश्रा मैदान में हैं। बता दें कि नीलम मिश्रा ने 2013 में बीजेपी प्रत्याशी के रूप में सेमरिया विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता था। उनके पति अभय मिश्रा मौजूदा समय में सेमरिया से विधायक हैं। बसपा ने रीवा सीट पर अभिषेक पटेल को टिकट दिया है। यहां सात निर्दलीय समेत कुल 14 प्रत्याशी मैदान में हैं।

खजुराहो लोकसभा सीट

खजुराहो लोकसभा सीट पर इस बार चुनावी जंग बड़ी दिलचस्प रहने वाली है। दरअसल कांग्रेस से गठबंधन के तहत यह सीट समाजवादी पार्टी को मिली थी। लेकिन यहां से सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन रद्द हो चुका है। इसके बाद ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के आरबी प्रजापति को कांग्रेस और सपा समेत गठबंधन में शामिल पर्टियों ने साझा प्रत्याशी घोषित किया है। वहीं इस लोक सभा सीट पर बीजेपी के दिग्गज नेता विष्णुदत्त शर्मा मैदान में हैं। बसपा से कमलेश कुमार और चार निर्दलीय समेत यहां कुल 14 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं।

टीकमगढ़ लोकसभा सीट

टीकमगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी ने डॉ. वीरेंद्र कुमार को टिकट दिया है। वीरेंद्र कुमार लगातार सात बार से सांसद हैं। खास बात यह है कि टीकमगढ़ सीट से लगातार तीन बार जीत चुके हैं और अब चौथी बार इसी सीट से चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस से खुमान उर्फ पंकज अहिरवार प्रत्याशी हैं। बहुजन समाज पार्टी ने अहिरवार दल्लूराम पर भरोसा जताया है। इस लोकसभा सीट पर दो निर्दलीय समेत कुल सात प्रत्याशी मैदान में हैं।

दमोह लोकसभा सीट

दमोह से भाजपा ने पूर्व विधायक राहुल सिंह लोधी को टिकट दिया है। कांग्रेस ने यहां तरबर सिंह लोधी को उतारा है। बसपा की टिकट पर इंजीनियर गोवर्धन राज अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस सीट पर आठ निर्दलीय समेत कुल 14 प्रत्याशी मैदान में हैं।

होशंगाबाद लोकसभा सीट

होशंगाबाद लोकसभा सीट पर भाजपा ने दर्शन सिंह चौधरी को चुनावी रण में उतारा है। दर्शन सिंह के सामने कांग्रेस के संजय शर्मा उर्फ संजू भैया प्रत्याशी हैं। बसपा ने रामगोविंद बारुआ को उतारा है। इस लोकसभा सीट पर सात निर्दलीय समेत कुल 12 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

Home / Bhopal / एमपी के इन दिग्गज नेताओं की किस्मत होगी सील, 6 लोकसभा सीट पर चुनाव कल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो