इस तरह आपके नाखून हो जाएंगे चमकदार और लंबे, उखड़ने के बाद भी आ जाएगा नाखून

By: Faiz Mubarak

Updated On: 24 Aug 2019, 04:22:26 PM IST

  • Nails care Tips : अगर नाखून को टूटने से बचाए बिना लंबा करना इतना आसान होता, तो शायद सभी लड़कियों के नाखून लंबे ही नज़र आते। लेकिन, कई लड़कियों के नाखून लंबे होते ही टूट जाते हैं। ऐसा अकसर शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण होता है।

भोपालः नाखून का हमारी सुंदरता पर बड़ा योगदान होता है। खासतौर पर कई महिलाओं की ख्वाहिश होती है कि, उनके नाखून मज़बूत, चमकदार और लंबे हो जाएं। लेकिन, कई बार इनके टूटने, झड़ने, काले पड़ने के कारण इनकी लंबाई नहीं बढ़ पाती। कई लोगों के नाखून कमजोर होते हैं, जिसकी वजह से ये ठीक तरह से बढ़ नहीं पाते। अगर नाखून को टूटने से बचाए बिना लंबा करना इतना आसान होता, तो शायद सभी लड़कियों के नाखून लंबे ही नज़र आते। लेकिन, कई लड़कियों के नाखून लंबे होते ही टूट जाते हैं। ऐसा अकसर शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण होता है। आपको बताते हैं नाखूनों को जल्दी लंबा और मज़बूत किस तरह बनाया जा सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- cyber crime frauds : फोन पर कभी ना दें ये जानकारी, हो सकता है Fake call, इस तरह रहें सतर्क


इस तरह आपके नाखून हो जाएंगे लंबे

-संतरे का जूस

संतरे के रस हाथ पैरों के नाखूनों पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। दस मिनट के बाद आप इन्हें गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके नाखून जल्दी ही बढ़ने लगेंगे।

 

-ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल से नाखूनों की मालिश करने से उनकी चमक तो बढ़ती ही है, वो साथ ही तेज़ी बढ़ने भी लगते हैं। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो नाखूनों के पोषण के लिए बहुत लाभकारी होता है।


-लहसुन

नाखूनों को बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल भी एक बेहतर उपाय है। लहसुन को दो टुकड़ों में काट कर उसे 10 मिनट तक अपने नाखूनों पर रगड़ें। ऐसा करने से आपके नाखून कुछ ही दिनों में काफी तेज़ी से बढ़ते नज़र आने लगेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- Lucky Body moles : दुनियाभर में 25 लाख लोगों में किसी एक व्यक्ति के होता इस खास स्थान पर तिल, होते हैं बेहद भाग्यशाली



इन बातों का भी रखें खास ध्यान

-नाखूनों की सफाई

नाखून बड़े रखने का शोख रखती हैं तो सिर्फ उनके शेप पर ही नहीं उनकी शफाई का भी हमें खास ध्यान रखना होगा। नाखून काटने से पहले उन्हें करीब 5 मिनट के लिए गुनगुने पानी में डुबाकर रखना चाहिए।ऐसा करने से नाखून नरम हो जाते हैं, जिसकी वजह से इन्हें काटना और शेप देना आसान हो जाता है। पोरों की मालिश तेल या क्रीम से करें, इससे रक्त संचार ठीक होता है।


-मज़बूत हो जाएंगे नाखून

अगर आपके नाखून पतले हैं और जल्दी-जल्दी टूट जाते हैं तो उनकी मजबूती पर ध्यान देने की जरूरत है। दो चम्मच जिलेटिन पाउडर गरम पानी में डालें। साथ ही, इसमें नींबू का रस या थोड़ा सा दूध और गुलाबजल भी मिला लें। रोज़ाना सोते समय इसे हाथ पैरों पर लगाएं। नाखून के पोर्स पर भी इसे अच्छे से मलें। कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि, आपके नाखून, मज़बूत, चमक्दार और लंबेहो जाएंगे।

Updated On:
24 Aug 2019, 04:15:24 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।