scriptMP Rains : 26 जिलों में बिगड़ेगा मौसम, आंधी- तूफान के साथ बारिश की चेतावनी | MP Rains: Weather will worsen in 26 districts | Patrika News
भोपाल

MP Rains : 26 जिलों में बिगड़ेगा मौसम, आंधी- तूफान के साथ बारिश की चेतावनी

– विंध्य और महाकौशल में कहीं-कहीं ओले-बारिश, भोपाल में हो रही धूप की चुभन

भोपालApr 24, 2024 / 11:30 am

Ashtha Awasthi

weather
भोपाल। प्रदेश में इन दिनों मौसम का मिजाज नरम-गरम बना हुआ है। पिछले दो दिनों से बादल, बारिश के बाद मंगलवार को अनेक स्थानों पर धूूप रही, इसके कारण तापमान में कहीं-कहीं तीन से चार डिग्री तक बढ़ोतरी हो गई। दूसरी ओर छिंदवाड़ा में तेज बारिश हुई।
यहां सुबह तक 4 मिमी तो शाम 5.30 बजे तक 6 मिमी बारिश दर्ज की गई। भोपाल में दिन भर तीखी धूप के चलते लोग गर्मी से बेहाल नजर आए। यहां एक दिन में तापमान में 4 डिग्री की बढ़ोतरी हो गई और अधिकतम तापमान 34.9 से बढ़कर 38.9 डिग्री पर पहुंच गया।

तेज हवा और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका

मौसम विभाग का कहना है कि अभी मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा। बुधवार को कुछ स्थानों पर हल्के बादल के साथ गरज चमक और तेज हवाओं की स्थिति बन सकती है, क्योकि ट्रफ अभी भी सक्रिय है, जो ऊपर नीचे शिट हो रही है। ट्रफ साऊथ छग से केरल तक थी, जो मराठवाड़ा के नीचे आ गई है।
इसलिए अभी एक दो दिन तापमान में बढ़ोतरी होगी, साथ ही नमी के कारण कहीं-कहीं गरज चमक की स्थति भी बन सकती है। इसके साथ ही बिजली गिरने की संभावना अधिक रहेगी। 26 से एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। इसके कारण फिर मौसम में बदलाव हो सकता है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग ने खरगोन, धार, अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट,नर्मदापुरम, बैतूल, खंडवा और पांढुर्णा जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है।
भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर,बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, राजगढ़, हरदा, बुरहानपुर, रीवा, मऊगंज, सतना, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर और मैहर जिलों में कहीं-कहीं बारिश, तेज हवाओं के साथ वज्रपात की संभावना जताई है।इस दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

Home / Bhopal / MP Rains : 26 जिलों में बिगड़ेगा मौसम, आंधी- तूफान के साथ बारिश की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो