scriptसिंह लाने को मिली हरी झंडी तो गुजरात ने लगाया अड़ंगा | Mp get green signal for Gir lion, Gujrat not happy | Patrika News

सिंह लाने को मिली हरी झंडी तो गुजरात ने लगाया अड़ंगा

locationभोपालPublished: Sep 15, 2018 09:03:28 am

Submitted by:

dinesh Binole

लायन इंट्रोडक्शन इंटर स्टेट कोआर्डिनेटर कमेटी की बैठक में अधिकारी अड़े

Forest department

Forest department

भोपाल. डब्ल्यूआइएफ (वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) ने प्रदेश के पालनपुर कूनों में सिंहों के लिए अनुकूल स्थितियां होने की बात कहीं है। डब्ल्यूआइएफ की अनुमति की सूचना प्रदेश के आला वन अधिकारियों ने गुरुवार को लायन इंट्रोडक्शन इंटर स्टेट को ऑडिर्नेटर कमेटी की बैठक में गुजरात के वन अधिकारियों को दी,
लेकिन डब्ल्यूआइएफ की रिपोर्ट के बाजवूद गुजरात के अधिकारियों ने अभी और शोध किए जाने की बात कहते हुए प्रस्ताव को नकार दिया। वन विभाग डब्ल्यूआइएफ की रिपोर्ट सहित बैठक की, डिटेल्स केन्द्र को भेजेगा जिसके आधार पर आखिरी निर्णय होगा।
स्टेट को-आर्डिनेटर कमेटी की बैठक

लायन इंट्रोडक्शन इंटर स्टेट को-आर्डिनेटर कमेटी की बैठक में डब्ल्यूआइएफ के विशेषज्ञों के साथ गुजरात के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन मौजूद थे। पीसीसीएफ वन्य प्राणाी एवं प्रदेश के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन शाहबाज अहमद ने डब्ल्यूआइएफ की रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश में सिंह के लिए स्थितियां अनुकूल होने की बात कहीं। गुजरात के अधिकारियों ने रिपोर्ट तो देखी,लेकिन अभी सिंहों के स्थानांतरण के लिए और शोध की आवश्यकता बताते हुए प्रस्ताव पर नकारात्क प्रतिक्रिया दी।
पिछली बैठक में अड़ाया था नेशनल पार्क का मुद्दा

गौरतलब है कि गुजरात के अधिकारियों ने पिछली अंतरराज्यीय बैठक में पालनपुर कूनों के नेशनल पार्क नहीं होने का मुद्दा उठाया था। इसके बाद पिछले सप्ताह कैबिनेट ने कूनों को नेशनल पार्क का दर्जा देने का प्रस्ताव पास कर दिया, लेकिन इसके बाद भी गुजरात के अधिकारियों ने सिंहों के स्थानांतरण पर सहमति नहीं दी। जानकारों का कहना है कि सिंह की संख्या लगातार कम होती जा रही है ऐसे में सिंह के लिए अनुकूल परिस्थिति पर शोध करना चाहिए।
‘डब्ल्यूआइएफ की रिपोर्ट में प्रदेश में स्थितियां अनुकूल पाई गई हैं, इसे इंटर स्टेट कमेटी की मीटिंग में रखा गया था। गुजरात के अधिकारियों ने अभी और शोध की बात कही है। रिपोर्ट केन्द्र को भेजी जाएगी।
शाहबाज अहमद, पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो