scriptMP election 2018: मुंगावली और कोलारस विधानसभा उप-चुनाव की मतगणना कल | MP election 2018 bypolls counting on 28 february | Patrika News

MP election 2018: मुंगावली और कोलारस विधानसभा उप-चुनाव की मतगणना कल

locationभोपालPublished: Feb 27, 2018 09:13:14 am

मुंगावली में 19 राउंड व कोलारस में 23 राउंड चलेगी मतगणना…

by election 2018
भोपाल। अशोकनगर के मुंगावली और शिवपुरी जिले के कोलारस विधानसभा उप-चुनाव की मतगणना बुधवार यानि 28 फरवरी को होगी। वहीं इसी दिन प्रदेश का बजट भी पेश किया जाएगा।

जहां तक चुनाव की बात है तो मुंगावली में मतों की गणना 19 राउंड में होंगी, जबकि कोलारस उप-चुनाव के वोटों की गिनती के लिए 23 राउंड होंगे। इस उपचुनाव में मुंगावली में 13 और कोलारस में 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
इसके तहत सोमवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने दोनों जिलों के कलेक्टर और रिटर्निंग ऑफीसर से चर्चा कर मतगणना की तैयारियों की जानकारी ली।

उन्होंने मतगणना में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरश: पालन करने को कहा है। मतगणना सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। इसके पहले कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग-रूम से ईवीएम को बाहर निकाला जाएगा।
ऐसे होगी गिनती…
मुंगावली में वोटों की गिनती अशोकनगर स्थित शासकीय नेहरू डिग्री कॉलेज में की जाएगी वहीं कोलारस की मतगणना शासकीय आईटीआई कॉलेज, बॉयपास रोड, कोलारस में होगी। मुंगावली व कोलारस उप-चुनाव के वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबिल लगाई जाएंगी।
प्रत्येक टेबिल के लिए एक-एक माइक्रो आब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और दो अन्य कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इस प्रकार दोनों स्थानों पर 70-70 कर्मचारी ईवीएम में डाले गए वोटों की गिनती करवाएंगे। सामान्य प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग ऑफीसर की मौजूदगी में मतगणना होगी। वहीं अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी इस कार्य में जुटेंगे।
उम्मीदारों के मतगणना एजेंट भी प्राधिकार-पत्र के साथ उपस्थित रहेंगे। सम्पूर्ण मतगणना की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। सबसे पहले डाक मत-पत्र की गिनती की जाएगी। डाक मत-पत्र की गणना रिटर्निंग ऑफीसर की टेबिल पर होगी।
सुरक्षा को देखते हुए दोनों मतगणना स्थलों पर सीएपीएफ की एक-एक कम्पनी तथा स्थानीय पुलिस बल तैनात किया गया है। प्राधिकार-पत्र के बिना यहां किसी भी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मतगणना स्थल पर कैमरा, मोबाइल आदि ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। वहीं मीडिया को जानकारी देने के लिए मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर भी बनाया गया है।
कहां कितना हुआ था मतदान…
पिछले दिनों मुंगावली व कोलारस में हुए विधानसभा सीटों के उपचुनाव में बड़ी तादाद में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके तहत मुंगावली में इस बार 77.05 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला जबकि 2013 में यहां 77.35 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला था। वहीं कोलारस में 70.40 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि 2013 में ये आंकड़ा 72.82 था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो