अतिथि शिक्षक भर्ती 2019 अब इस दिन तक होगी! ट्रांसफर के बाद रिक्त हुए पदों पर संभालेंगे जिम्मा

MP Atithi Shikshak bharti 2019 : अतिथि शिक्षकों की भर्ती करने के निर्देश...

भोपाल। मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग 32 हजार से अधिक ऑनलाइन ट्रांसफर ( online transfer ) करने पर अपनी पीठ थपथपा रहा है, लेकिन विकल्प भरने पर खाली होने वाले पदों के बारे में नहीं सोचा गया।

इसके चलते प्रदेश के सैंकड़ों स्कूलों में विभिन्न विषयों के अध्यापकों ( MP Athithi Shikshak bharti 2019 ) के पद खाली हो गए, जिसका असर तिमाही परीक्षा के नतीजों से लेकर रेमेडी क्लासों पर पड़ रहा है।

MUST READ : लाखों में भी नहीं करोड़ों में मिलते हैं ऐसे लोग, जिनको होता है ये...

संविदा शिक्षक भर्ती भी लटकी...
वहीं दूसरी ओर अब तक संविदा शिक्षक भर्ती ( samvida shikshak bharti ) का रिजल्ट नहीं आने से संविदा भर्ती परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। संविदा भर्ती वर्ग 1 का रिजल्ट जारी होने के बाद उनकी अंग्रेजी विषय ( English Subject ) की पुन: परीक्षा भी हो चुकी है। लेकिन भर्ती में अभी समय लगेगा।

वहीं दूसरी ओर वर्ग 2 व वर्ग 3 के तो अब तक रिजल्ट (Result ) ही घोषित नहीं हुए हैं ऐसे में उनकी भर्ती को लेकर जो सूचना सामने आ रही है। उसके अनुसार इनकी भर्ती उस कराई जाएगी, जब नया सत्र शुरू होगा।

atithi_teacher.png

अतिथि शिक्षक ( MP Athithi Shikshak bharti 2019 ) संभालेंगे कार्यभार...
विद्यालयों में शिक्षकों की कमी की पूर्ति करने के चलते अब यहां अतिथि शिक्षक ( Athithi Shikshak bharti ) कार्यभार संभालेंगे, ताकि विद्यार्थियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

14 अक्टूबर तक अतिथि शिक्षकों ( MP Athithi Shikshak bharti 2019 ) की भर्ती...
वहीं ट्रांसफर के बाद सैंकड़ों स्कूलों में विभिन्न विषयों के अध्यापकों ( Athithi Shikshak )के पद खाली होने की इस गलती को सुधारने के लिए विभाग ने पोर्टल को अक्टूबर में खोलते हुए पद भरने ( Atithi Shikshak ) का कदम उठाया है।

लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी करके ट्रांसफर से खाली हुए पदों पर 14 अक्टूबर तक अतिथि शिक्षकों ( MP Athithi Shikshak bharti 2019 ) की भर्ती करने के निर्देश दिए हैं।

MUST READ : आपके हाथ की ये लकीर बताती है सरकारी नौकरी

दरअसल ऑनलाइन ट्रांसफर में स्कूलों में शिक्षकों के खाली होने वाले पदों पर ध्यान नहीं दिया गया। इसका असर तिमाही परीक्षा पर पड़ा और अतिरिक्त क्लासें पांच की बजाए 14 अक्टूबर से शुरू करने का निर्णय लिया गया।

रेमेडियल क्लासेस चलाने की तैयारी पूरी है। बीच में दशहरा के अवकाश पड़ गए थे। हमने ऑनलाइन ट्रांसफर से खाली हुए पद भी अतिथि शिक्षकों से भरने की तैयारी कर ली है। 14 अक्टूबर तक अतिथि शिक्षकों की भर्ती हो जाएगी और क्लासेस भी शुरू हो जाएंगी।
- जयश्री कियावत, आयुक्त, लोक शिक्षण संचालनालय


संविदा शिक्षकों की भर्ती: ऐसे समझें...
मध्य प्रदेश में संविदा शिक्षकों की भर्ती ( MP Vyapam Samvida shikshak bharti 2019 ) के लिए हुई परीक्षा के बाद अब तक केवल वर्ग 1 का रिजल्ट घोषित किया गया है।

वहीं अब वर्ग 2 का रिजल्ट भी 25 अक्टूबर के बाद घोषित हो सकता है। जबकि इसके बाद ही वर्ग 3 का रिजल्ट सामने आएगा। जिसके बाद भर्ती ( recruitment process ) शुरू हो जाएगी!

इस बार की शिक्षकों की सीधी भर्ती होने के चलते जो बात सामने आ रही है, सूत्रों के अनुसार ऐसे में सरकार इंटरव्यू नहीं कराएगी। जबकि इस बार का चयन पूरी तरह से मेरिट के आधार पर होगा।

संविदा शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया ( MPPEB Vyapam ) भी परीक्षा के बाद अब MPPEB ( MP Vyapam Samvida shikshak bharti) द्वारा करवाई जाएगी।

MUST READ : MP संविदा शिक्षक 2019 वर्ग 3 के परीक्षा परिणाम, जानिये कब !

samvida_shikshak_joining2019.png

ऐसे मिलेगी नियुक्ति
वहीं जहां तक नियुक्ति की बात है तो ये सीधी नियुक्ति होने के कारण यहां इन्टव्र्यू नहीं होगा। वहीं नियुक्ति होने में जरूर कुछ समय लग सकता है। लेकिन भर्ती से पहले चयनीत अभ्यर्थियों के दस्तावेज जरूर काउंसलिंग के द्वारा जांचे जाएंगे।

वहीं इससे पहले चयनीत अभ्यर्थियों को चॉइस फिलिंग का भी आप्शन मिलेगा, जिसमें वे ये बता सकेंगे कि वे किस जिले में पढ़ाने के ज्यादा इच्छुक हैं।

लेकिन इस चॉइस फिलिंग में भी उन्हें ही लाभ मिलेगा, जिनका नाम मेरिट में उपर होगा। क्योंकि इन्हें ही इस चॉइस फिलिंग में प्राथमिकता मिलेगी। चॉइस फिलिंग की ये सुविधा चयनित अभ्यर्थियों को आॅनलाइन के माध्यम से दी जाएगी।

इस दौरान चयनित अभ्यर्थी ऐसे 3 से 5 जिलों का नाम चॉइस के आधार पर क्रमवार भरेंगे, जहां वे अपनी नियुक्ति चाहते हैं।

वहीं बताया जाता है कि चॉइस फिलिंग के बाद रैंक के आधार पर उम्मीदवारों को चॉइस के अनुसार जगह का वितरण किया जाएगा। लेकिन ऐसे में किसी कम मेरिट वाले के द्वारा भी उसी जिले को चॉइस में भरना जिसे पहले से ही उपर की मेरिट वालों ने भरा है, उसे ये जगह मिलना मुश्किल रहेगी।

MUST READ : इन सरकारी कर्मचारियों के वेतन में हुई बंपर बढ़ोतरी, दिवाली से पहले 26 महीने का एरियर भी आएगा!

इस चॉइस फिलिंग के बाद काउंसलिंग होगी। साथ ही चयनीत उम्मीदवारों के पेपर्स का वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके तहत उम्मीदवार जिनका चयन होता है वे तुरंत अपने पेपर तैयार कर लें...

खास डाक्यूमेंट्स जिनकी होगी जांच...

इन पेपर्स को तुरंत करें तैयार : IMP Documents -

जानकारों की मानें तो चयनीत उम्मीदवार वेरिफिकेशन के दौरान काम आने वाले पेपर्स के 3 से 5 बंच बना लें। जो आपके काम आएंगे।

1. आधार कार्ड।
2. जाति प्रमाण पत्र।
3. यदि आरक्षण में हैं तो उससे जुड़े आय प्रमाण पत्र आदि।
4. मूलनिवासी प्रमाण पत्र।
5. अपनी समस्त 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन,पीजी, व अन्य शैक्षणिक मार्कशीट।
6. पेन कार्ड।
7. 3 फोटो।
8. आपका एक्जाम का रोल नंबर।
9. एडमिट कार्ड।
10. संविदा शिक्षक रिजल्ट की कॉपी।
11. अनुभव प्रमाण पत्र।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
Web Title: MP Atithi Shikshak bharti 2019 starts till 14 Oct.2019
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।