scriptWeather Updates: मानसून ने किया मध्यप्रदेश का रुख, अब झमाझम के आसार | monsoon 2019 weather forecast imd report | Patrika News
भोपाल

Weather Updates: मानसून ने किया मध्यप्रदेश का रुख, अब झमाझम के आसार

मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) में रुठा हुआ मानसून ( monsoon ) फिर मेहबान होने वाला है। शुक्रवार को भोपाल समेत जबलपुर, रायसेन में अच्छी बारिश के बाद मौसम खुशनुमान हो गया।

भोपालJul 21, 2019 / 10:37 am

Manish Gite

weather in rajasthan

Weather Updates: मानसून ने किया मध्यप्रदेश का रुख, अब झमाझम के आसार

 

भोपाल। मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) में रुठा हुआ मानसून ( monsoon ) फिर मेहबान होने वाला है। भोपाल समेत जबलपुर, रायसेन में अच्छी बारिश के बाद मौसम खुशनुमा हो गया। मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) के मुताबिक आने वाले तीन दिनों बाद मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) के लगभग सभी जिलों में फिर झमाझम का दौर शुरू होने जा रहा है। जबकि रविवार से ही कुछ जिलों में आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

 

 

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के शहडोल, जबलपुर और भोपाल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश हुई। मध्यप्रदेश के पाटन, नरसिंहगढ़ में 6, पारसबंद, भांडेर, बिछिया में 5, कोतमा, रायसेन में 4, लटेरी, चांचोड़ा, बक्सवाहा, उमरिया, खुरई, मंडला, अमरवाड़ा, शाजापुर में 3-3 सेमी बारिश दर्ज की गई। उधर, रायसेन में शनिवार को भारी बारिश के कारण सड़कों पर एक फीट तक पानी भर गया था।
13 जिलों में हुई कम बारिश
मानसून के अचानक नदारद हो जाने के कारण 13 जिलों में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। पिछले साल जुलाई की तुलना में इस बार 10 फीसदी कम बारिश हुई है।
weather
भोपाल का मौसम हुआ सुहाना

भोपाल में शुक्रवार को हुई अच्छी बारिश से भोपाल का मौसम खुशनुमान हो गया था। गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को राहत मिल गई। भोपाल में बारिश होते ही बड़ी संख्या में लोगों ने पानी में भीगकर इसका लुत्फ लिया। वहीं बड़े तालाब स्थित बोट क्लब पर भी पर्यटकों की संख्या बढ़ गई थी।
weather
weather

कहां तापमान, कहां बारिश
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बादल छा गए हैं। हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक लगातार बारिश होने से तापमान में चार डिग्री की गिरावट आ सकती है। फिलहाल भोपाल में अधिकतम तापमान 34 डिग्री है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री पर है।

जबलपुर में शुक्रवार को भारी बारिश के बाद आंधी के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया है। बारिश के कारण तापमान घटकर 34 डिग्री पर पहुंच गया है। जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री पर है। यहां 26 जुलाई तक तापमान 31 डिग्री पर पहुंच सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री पर ही रहने का अनुमान है।

 

अब होगी अच्छी बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बंगाल की खाड़ी और उससे लगे क्षेत्रों पर ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया है। इसके साथ ही गंगानगर से बंगाल की खाड़ी तक ट्रफ बना है। यह मध्यप्रदेश के सीधी से होकर गुजर रहा है। इन सिस्टम के कारण मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। इसके प्रभाव से रविवार से मध्यप्रदेश में अच्छी बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। जबकि 23 जुलाई से लगातार झमाझम बारिश होने लगेगी।

 

 

weather
किसानों के लिए अच्छी खबर
कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक किसानों से मानसून की खेंच बढ़ने से निराश नहीं होने को कहा है। कहा गया है कि जिन्होंने सोयाबीन लगाया है, वे खेतों में कुलपा चलाएं इससे मिट्टी में नमी बनी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो