scriptशिव बारात में भूत-प्रेत का स्वांग रचकर शामिल होंगे शिव के गण | Mahashivaratri | Patrika News

शिव बारात में भूत-प्रेत का स्वांग रचकर शामिल होंगे शिव के गण

locationभोपालPublished: Feb 27, 2019 01:44:54 am

Submitted by:

Ram kailash napit

शहर में अनेक स्थानों से शिव बारात निकलेगी और शिव पार्वती विवाह होगा

news

Mahashivaratri

भोपाल. शिव आराधना का पर्व महाशिवरात्रि 4 मार्च को मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि पर शहर में अनेक स्थानों से शिव बारात निकलेगी और शिव पार्वती विवाह होगा। शहर के शिवालयों में महाशिवरात्रि की तैयारियां अंतिम दौर में चल रही है, इसके साथ ही शहर के कई मंदिरों में शिवरात्रि महोत्सव की शुरुआत भी हो गई है। इसके तहत अनेक आयोजन किए जाएंगे। महाशिवरात्रि पर्व पर शहर में अनेक स्थानों से शिव बारात निकाली जाती है और शिव पार्वती विवाह के साथ-साथ भंडारे का आयोजन किया जाता है। नए और पुराने शहर में अनेक स्थानों से ढोल ढमाकों के साथ शिव बारात निकलती है, जिसमें आकर्षक झांकियां, बैंड, ढोल, डीजे के साथ बाराती के रूप में अलग-अलग स्वरूपों में श्रद्धालु शामिल होते हैं। शिवरात्रि पर नए और पुराने शहर से 25 से अधिक स्थानों से शिव बारात निकलेगी। शिव बारात की तैयारियां मंदिरों में शुरू हो गई है।

 

गणेश पूजा के साथ हुई कलश स्थापना
शहर के बड़वाले महादेव मंदिर में मंगलवार को गणेश पूजा के साथ 20 दिवसीय महाशिवरात्रि महोत्सव की शुरुआत हो गई। 20 दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव के अंतर्गत अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मंगलवार शाम को वैदिक पंडितों की उपस्थिति में विधि विधान से गणेश पूजन हुआ और कलश स्थापना की गई। इसके बाद ओम नम: शिवाय मंडल की ओर से कीर्तन किया गया। 28 फरवरी को यहां अखंड रामायण पाठ होगा, जिसका समापन 1 मार्च को होगा। इसी प्रकार 2 मार्च को मेहंदी और हल्दी की रस्म बड़वाले महादेव मंदिर और भवानी मंदिर सोमवारा में होगी। 3 मार्च को विशेष शृंगार प्रदोष के उपलक्ष्य में किया जाएगा और 4 मार्च को महाशिवरात्रि पर शिव बारात निकलेगी। यह महोत्सव 18 मार्च तक चलेगा। इस दिन होली उत्सव मनाया जाएगा और मां भवानी बड़वाले महादेव मंदिर से होली मनाने मायके यानि भवानी मंदिर सोमवारा पहुंचेगी।
पाकिस्तान पर हमले की झांकी भी होगी शामिल
अशोक विहार स्थित मां दुर्गाधाम मंदिर में 4 मार्च को महाशिवरात्रि पर शिव बारात निकाली जाएगी। इस बार खास आकर्षण का कें द्र पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायु सेना की ओर से पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर किए गए हमले की झांकी रहेगी। झांकी को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

शिवलिंग निर्माण के साथ धार्मिक अनुष्ठान
नेहरू नगर स्थित पिपलेश्वर महादेव मंदिर में भी इन दिनों महाशिवरात्रि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत धार्मिक अनुष्ठानों का सिलसिला चल रहा है। मंदिर में पार्थिव शिवलिंग निर्माण बनाकर पूजा अर्चना की जा रही है। मंदिर में रोजाना श्रद्धालु पार्थिव शिवलिंग निर्माण करने पहुंच रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो