scriptMP ELECTION 2018 : गुमठी वालों की मदद करता हूं, लेकिन मैं माफिया नहीं हूं | madhyapradesh-election: patrika chunavi adaalat news in mp | Patrika News

MP ELECTION 2018 : गुमठी वालों की मदद करता हूं, लेकिन मैं माफिया नहीं हूं

locationभोपालPublished: Nov 17, 2018 07:40:09 am

Submitted by:

Amit Mishra

पत्रिका चुनावी अदालत : भोपाल मध्य विधानसभा सीट के भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्रनाथ सिंह…

news

MP ELECTION 2018 : गुमठी वालों की मदद करता हूं, लेकिन मैं माफिया नहीं हूं

भोपाल। मैं गुमठी वालों की मदद करता हूं लेकिन मैं माफिया नहीं हूं। 35 साल से न्यू मार्केट में बैठ रहा हूं लेकिन आज तक किसी ने चंदा मांगने या अड़ीबाजी का आरोप नहीं लगाया। मध्य विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे सुरेंद्रनाथ सिंह ने पत्रिका चुनावी अदालत में कहा- गुमठी लगाने वाला गरीब हैं। उन्हें हटाना है तो पहले योजना बनाएं, दूसरी जगह दें, उसके बाद उन्हें हटाया जाए।


मध्य क्षेत्र में अरेरा कॉलोनी से शाहपुरा तक और डीबी मॉल से इतवारा तक का इलाका आता है। पूरे क्षेत्र में एक जैसा डेवलपमेंट करने के लिए वे अपने स्तर पर 50 करोड़ रुपए के वर्क ऑर्डर जारी कराने में सफल हो गए हैं और चुनाव बाद ये काम चालू हो जाएंगे। इसमें शाहपुरा तालाब संरक्षण, गार्डन सौदर्यीकरण, पाइप लाइन बिछाने के काम, पार्र्किंग, मछली मार्केट शिफ्टिंग, सेफिया कॉलेज नाला चौड़ीकरण जैसे काम शामिल ह

जनता ने पूछे सवाल…

प्रश्न: आपकी विधानसभा सीट में सबसे ज्यादा अतिक्रमण हैं?

शहर की सभी विधानसभाओं में ये हाल है, लेकिन मैं गुमठी वालों की मदद करने के नाम पर हमेशा निशाने पर लिया जाता हूं। विस्थापन की बात तय करने से पहले एक भी गरीब के पेट पर लात नहीं पडऩे दूंगा। इसके लिए चाहे तो बदनामी झेलनी पड़े, झेलूंगा। हटाने से पहले विस्थापन की बात होनी चाहिए कि नहीं होनी चाहिए। गुमठी लगाने वाले माफिया को तो कोई कुछ नहीं बोलता।


लेकिन गरीब को हटाने की बात करते हैं। आप बताइए फुल्की बेचने वाले पर नगर निगम दो हजार रुपए जुर्माना करता है, मैंने इसे 100 रुपए करने बोल दिया तो क्या गलत किया।

 

प्रश्न: समता चौक पर बैठते हैं लेकिन आपको न्यू मार्केट में दुकानदारों के कब्जे क्यों नहीं दिखते?

मैंने अपने स्तर पर कई बार व्यापारियों से इस बारे में बात की। समाधान भी निकला लेकिन कुछ दिन सब ठीक रहने के बाद फिर वैसा ही हो जाता है। नगर निगम ने भी न्यू मार्केट को व्यवस्थित करने की कोशिश की, लेकिन हल नहीं निकला।

कांग्रेसी कहते हैं कि न्यू मार्केट को टाइम स्क्वायर बना देंगे, लेकिन मैं कहता हूं कि न्यू मार्केट अब नाम का न्यू है। यहां कई भवन काफी जर्जर है और गली कूचे में व्यापारी दुकानें लगा रहे हैं।यहां बड़ी गलियों को ठीक किया जा सकता है लेकिन पूरे बाजार को एक जैसा बनाने की बात अब संभव नहीं है।

 

प्रश्न: आपकी विधानसभा सीट का आधा क्षेत्र नया भोपाल और आधा पुराने शहर में है। संतुलित विकास कैसे करवाएंगे?

पुराने शहर के लोग ही अब नए भोपाल में रहने आने लगे हैं। मैंने बीडीए अध्यक्ष रहते हुए रिडेंसीफिकेशन की योजना बनाई थी। पुराने शहर में बीडीए ने एक हजार नए आवास भी बनवाए हैं। नए शहर में चौड़ी सड़कें, गार्डन, साइकिल ट्रेक, बीआरटीएस, मेट्रो रेल संभव है लेकिन पुराने शहर को अब तोड़कर दोबारा नया बनाने के सिवाय कोई दूसरा रास्ता नहीं है।

आप यदि ये कहें कि संकरी गलियों और जर्जर बिल्डिंगों के सामने सीसी रोड बनवा दें तो इससे किसी का फायदा नहीं होगा।

प्रश्न:मारवाडी रोड पर विक्टोरिया स्कूल का नाम पूर्व राष्ट्रपति शंकरदयाल शर्मा के नाम पर नहीं हो सका। आपका पुराना वायदा था।

अच्छा हुआ आपने याद दिला दिया, मैं भूल गया था। इतना याद है कि पार्षद ने प्रस्ताव बनाकर दिया था। क्यों नहीं हुआ पार्षद से पूछकर फैसला करवाएंगे।

प्रश्न: मध्य में एमपी नगर जोन वन-टू जैसे बड़े कमर्शियल एरिया हैं, जो अव्यविस्थत हो चुके हैं। कैसे सुधारेंगे?

एमपी नगर की सड़कों को आए दिन नगर निगम और बीएसएनएल वाले खोद देते हैं। निगम मल्टी लेवल पार्किंग चालू नहीं कर रहा है, जिसके चलते सड़कों पर गाडि़यां खड़ी रहती हैं। एमपी नगर में डेवलपमेंट के कई काम मंजूर हुए हैं लेकिन ठेकेदार यहां काम चालू नहीं कर रहे हैं। मैं चुनाव बाद एमपी नगर को व्यवस्थित करवाने खुद सड़क पर उतरूंगा।

प्रश्न: आपके क्षेत्र के कॉलेज कोलार में शिफ्ट हो रहे हैं। शिक्षा को लेकर क्या प्राथमिकताएं हैं?

शासन से कहा है कि बेनजीर कॉलेज को पीएचक्यू के पास रहने दिया जाए। कोलार में दूसरी शाखा खुलवा दें लेकिन पुराने कॉलेज वहीं रहने दें। पुराने शहर के कई विद्यार्थी यहां पढऩे आते हैं। हमीदिया कॉलेज, एमवीएम लॉ कॉलेज उन्नयन करा रहे हैं। रशीदिया स्कूल की नई बिल्डिंग के लिए मुख्यमंत्री ने 13 करोड़ रुपए का फंड मंजूर किया है

प्रश्न: चुनाव जीते तो अगले पांच साल के लिए क्या प्राथमिकताएं होंगी?

पार्किंग सबसे पहले व्यवस्थित करेंगे। पुराने शहर से मछली मार्केट हटवाना है। सीवेज नालों का निर्माण अमृत योजना से करवाएंगे। एक्युप्रेशर पाथवे वाले पार्क बनवाएंगे। झुग्गी झोपड़ी वालों को शहरी विस्थापन योजना के नाम पर पक्के मकान दिलवाएंगे। पूरी विधानसभा क्षेत्र में पाइप लाइनों को बदला जाएगा। बीआरटीएस को हटवाने की पहल करूंगा इससे सड़कों पर जाम लगता है। भविष्य में मेट्रो प्रोजेक्ट भी आने वाला है। बीआरटीएस तोड़कर यातायात सुगम होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो