scriptLok Sabha Election 2024 : एमपी की 6 सीटों पर मतदान संपन्न, यहां देखें चुनाव का Final Update | Lok Sabha Election 2024: 63.25% voting in MP till 5 pm, voting in the last phase on 6 seats, watch live | Patrika News
भोपाल

Lok Sabha Election 2024 : एमपी की 6 सीटों पर मतदान संपन्न, यहां देखें चुनाव का Final Update

lok sabha election 2024 first phase : पहले चरण में मध्यप्रदेश की जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सीधी और शहडोल सीटों पर मतदान जारी..

भोपालApr 20, 2024 / 07:35 am

Shailendra Sharma

MP LOK SABHA ELECTION VOTING LIVE
MP Loksabha 2024 News :- मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की 6 सीटों पर हुई वोटिंग का कुल प्रतिशत से जुड़ा फाइनल अपडेट सामने आ गया है। प्रदेश की सभी 6 सीटों पर कुल 67.08 फीसदी मतदान हुआ है। बता दें कि लोकतंत्र के महापर्व में मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर मतदाता सुबह 7 बजे से पहुंचने लगे थे। इस दौरान मतदान के प्रति मतदाताओं में खासा जोश देखने को मिला। बता दें कि प्रदेश की सबसे हॉट सीट छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, शहडोल, सीधी और जबलपुर में मतदान शाम 6 बजे संपन्न हो गए थे। इसके बाद कतारों में लगे लोग ही मतदान कर सके।

patrika.com पर देखें पहले चरण की पल-पल की खबरें…।

Live Updates

6 सीटों पर कुल कितना मतदान ?

प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर हुए कुल मतदान का वोटिंग प्रतिशत अभी अभी सामने आ गया है। सबसे पहले बात करें शहडोल की तो यहां 63.73 फीसद कुल मतदान हुआ है, वहीं, मंडला में 72.49 फीसदी कुल मतदान हुआ, छिंदवाड़ा में 79.18 फीसदी मतदान हुआ, जबलपुर में 60.52 फीसदी, सीधी में 55.19 फीसदी और बालाघाट में 73.18 फीसदी कुल मतदान हुआ है। कुल मिलाकर सभी प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम मशीन में लॉक हो चुका है, जिसका फैसला आगामी 4 जून को होगा।
5.55 pm

शाम 5 बजे तक सभी सीटों पर कुल 63.25 फीसदी मतदान

मध्य प्रदेश में शाम 5 बजे तक के वोटिंग प्रतिशत की जानकारी सामने आ गई है। अबतक प्रदेश की सभी सीटों पर औसत 63.25 फीसदी मतदान हो गया है। आखिरी एक घंटे की वोटिंग शेष है। इसके बाद किसी भी मतदाता को मतदान की लाइन में नहीं लगने दिया जाएगा। ऐसे में अबतक जिन लोगों ने वोट नहीं डाला है, वो 6 बजे तक समय रहते अपने मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मत का अधिकार कर सकते हैं।

6 सीटों पर 5 बजे तक कितना मतदान ?

प्रदेश में 5 बजे तक हुई वोटिंग के फीसद के साथ साथ सूबे की मतदान वाली 6 सीटों पर भी शाम 5 बजे तक हुए मतदान का वोट प्रतिशत आ गया है। शहडोल में 5 बजे तक 59.91 पीसदी मतदान हुआ है। मंडला में 68.31 फीसदी, छिंदवाड़ा में 73.85 फीसदी, जबलपुर में 56.74 फीसदी, सीधी में 51.24 फीसदी और बालाघाट में शाम 5 बजे तक 71.08 फीसदी मतदान हो चुका है। फिलहाल, शाम 7 बजे तक सभी सीटों पर कुल वोटिंग प्रतिशन सामने आने का अनुमान जताया जा रहा है।
3.34 pm

दोपहर तक बालाघाट-सिवनी में 53 प्रतिशत मतदान

बालाघाट-सिवनी सांसदीय सीट के आठों विधानसभा क्षेत्र में 53 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अधिक मतदान देखा गया। जिले के नक्सल प्रभावित बैहर विधानसभा क्षेत्र में करीब 62 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका है। जबकि परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में करीब 60 प्रतिशत मतदान हो चुका है। लांजी विधानसभा क्षेत्र में 56 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने भी मतदान में हिस्सा ले चुके।
3.30 pm

मध्यप्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर चल रहा है मतदान। गर्मी के बावजूद कई बूथ पर लगी है लंबी-लंबी कतारे। शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

2.30 pm

एमपी में दोपहर 1 बजे तक 44.43 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश में सुबह से धीमी रफ्तार से वोटिंग हुई, लेकिन लगातार कतारों में लोग वोट डालते देखे गए। प्रदेश की छह सीटों पर हो रहे मतदान में बालाघाट में 52.83 फीसदी मतदान हो गया था। छिंदवाड़ा में 49.68 फीसदी मतदान हुआ। जबलपुर में 39.63 फीसदी मतदान हो पाया। मंडला में 49.68 फीसदी मतदान हुआ। जबकि शहडोल में 40.82 फीसदी मतदान हुआ। अभी शाम और भी मतदान प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।
12.45 PM

मंडला से भाजपा प्रत्याशी एवं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने अपने ग्रह ग्राम जेवरा में धर्मपत्नी के साथ पहुंचकर किया मतदान।

12.30 PM

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया सुबह 11:00 बजे तक मध्यप्रदेश में 30.46 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।
सीधी 26.03
शहडोल 29.57
जबलपुर 27.4 1
मंडला 32.03
बालाघाट 35.64
छिंदवाड़ा 32.51% वोटिंग हुई।

बैहर में 100 फीसदी मतदान
बालाघाट की बैहर विधानसभा क्षेत्र के दुगलई गांव में 100% मतदान हुआ। यहां केवल 80 वोटर थे। सभी 80 ने 11:00 तक मतदान कर दिया है। मतदान के दौरान अभी तक 12 बैलेट यूनिट, 9 कंट्रोल यूनिट और 18 वीवीपेट में खराबी आई है। इन्हें तत्काल बदल दिया गया है।
10.35 AM

नक्सलप्रभावित इलाकों में मतदान

बालाघाट-सिवनी सांसदीय सीट के आठों विधानसभा क्षेत्र में अभी तक करीब 17% मतदान हो चुका है। नक्सल प्रभावित बैहर विधानसभा क्षेत्र में 21%, परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में करीब 16%, लांजी में 20% मतदाताओं ने वोट डाले। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी काफी उत्साह नजर आ रहा है। बालाघाट के ग्रामीण क्षेत्र की अपेक्षा बालाघाट विधानसभा क्षेत्र में करीब 14% मतदान हो पाया है। इसी तरह वारासिवनी विधानसभा क्षेत्र में करीब 17% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। कटंगी विधानसभा क्षेत्र में 16% मतदाताओं ने लोकतंत्र के इस पर ऊपर अपनी सहभागिता सुनिश्चित की है।
यहां 100 फीसदी मतदानः बालाघाट के अति नक्सल प्रभावित मतदान केंद्र दुगलई में 100 प्रतिशत मतदान हो चुका है। इस मतदान केंद्र में 80 मतदाता हैं, जिसमें सभी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया है। यह मतदान केंद्र जिले के 58 अति नक्सल प्रभावित मतदान केदों में से एक है।
9.55 AM
मध्यप्रदेश में दो घंटे में 15 फीसदी मतदान

मध्यप्रदेश में 9 बजे तक के वोटिंग प्रतिशत जारी कर दिए गए हैं। मध्यप्रदेश में कुल 15 फीसदी मतदान हो चुकाहै। जबकि बालाघाट में 14.39, शहडोल 13, छिंदवाड़ा 15.50, मंडला 16, जबलपुर 13.50 और सीधी में 11.93 प्रतिशत मतदान हो गया है।
9.45 AM

कनाडा के नागरिक देखने आए चुनाव

जबलपुर में मतदान प्रक्रिया को देखने के लिए कुछ विदेशी भी पहुंचे थे। कनाडा से आए लायल और एसी ने एमएलबी स्कूल में बने मतदान केंद्र मतदान की प्रक्रिया देखी। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान को देखकर खुशी जताते हुए कहा कि भारत का लोकतंत्र सबसे मजबूत लोकतंत्र। जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना ने महाकौशल कॉलेज सिविल लाइन स्थित मतदान केंद्र में परिवार के साथ मतदान किया। उन्होंने और उनके परिवारजनों ने लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार किया।
9.27 AM
छिंदवाडा़ में अव्यवस्था भी
छिंदवाड़ा के एक मतदान केंद्र पर अव्यवस्था भी देखने को मिलीं। यहां एक बुजुर्ग को चलने फिरने में दिक्कत थी, लेकिन उन्हें भी काफी देर तक लाइन में लगकर मतदान करना पड़ा। वे मतदान केंद्र की व्यवस्था से नाराज नजर आए। कमलनाथ के पीए मिगलानी ने अपने परिवार के साथ मतदान किया।
कमलनाथ के गढ़ में बड़ा खेला
भाजपा नेता ने कहा- नकुलनाथ को दें वोट, देखें वीडियो

मध्यप्रदेश की सबसे हॉट सीट छिंदवाड़ा पर बड़ा खेला हो गया है। छिंदवाड़ा सीट पर हो रही वोटिंग के बीच ही छिंदवाड़ा महापौर विक्रम उइके ने एक वीडियो जारी कर कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ को वोट देने की अपील की है। हैरानी की बात ये है कि नकुलनाथ को जिताने की अपील करने वाले महारौप विक्रम उइके कुछ दिन पहले ही भाजपा में शामिल हुए थे लेकिन अब उन्होंने यू टर्न मार दिया है। विक्रम उइके का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
9.21 AM
बालाघाट में खराब हो गई मशीन

बालाघाट जिले के सभी मतदान केंद्रों में सुबह से ही मतदाताओं की कतारें लगी हैं। नगर के मतदान केंद्र 235 में लगभग 10 वोट डालने के बाद मशीन खराब हो गई थी। जिसकी जानकारी मिलने के बाद इसे सुधारा गया। जिसके कारण लगभग आधा घंटे बाद मतदान दोबारा शुरू हुआ। बालाघाट के हट्टा गांव में आज तड़के ही एक दुल्हन अपने मायके बालाघाट के मतदान केंद्र पहुंची। दंपती ने विदाई के पहले अपने मताधिकार का उपयोग कर नव विवाहिता ने लोकतंत्र के महायज्ञ में अपनी आहुति दी।
9.05 AM
लोकतंत्र का उत्सव: वोट डालने उमड़ी भीड़

कटनी में तेज गर्मी और चिलचिलाती धूप से बचने शहडोल लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बडवारा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र में सुबह से ही मतदान करने लंबी -लंबी कतारें देखने को मिली। मतदाता उमंग और उत्साह के साथ कर रहे मतदान। मतदान दलों के साथ -साथ इस बार मतदाताओं के लिए छाया, शुद्ध शीतल पेयजल और बैठने के लिए बेहतर इंतजाम से मतदाता खुश दिखे। उमरियापान मतदान केंद्र क्रमांक 179 में मतदान करने कतार में खड़े मतदाता।
कटनी के कलेक्टर अवि प्रसाद ने सुबह कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित निर्वाचन कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं के संबंध में जरुरी दिशा -निर्देश दिए।
9.01 AM
छिंदवाड़ा में कलेक्टर शिलेंद्र सिंह ने पत्नी के साथ मतदान किया। छिंदवाड़ा के मतदान केंद्र में भी सुबह से काफी भीड़ उमड़ रही है।

9.00 AM
मंडला लोकसभा क्षेत्र के गोटेगांव विधानसभा अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, मुंगवानी में मतदाताओं की सुबह से ही भीड़ उमड़ रही है।
8.30 AM
जबलपुर में सुबह मतदान 7 बजे शुरू हो गया था। सबसे पहले मतदान करने वालों में युवा और सीनियर सिटिजन शामिल थे।
सीनियर सिटिजन बीपी दत्त का कहना है कि लोकतंत्र में अपनी भागीदारी के लिए सभी को मतदान करना चाहिए। वह पूरी रात सुबह का इंतजार करते रहे कि उन्हें मतदान करना है। उन्होंे कहा कि हर नागरिक को इस महापर्व में भाग लेना चाहिए। मतदान केंद्र पर व्हील चेयर की व्यवस्था की गई थी, जिससे दत्त काफी खुश नजर आए।
SIDHI ELECTION VOTING
सीधी में सुबह से वोटिंग करने वालों की लगी कतारें।

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट सबसे हॉट सीट


पहले चरण के मतदान जिन 6 सीटों पर वोटिंग चल रही है उनमें सबसे हॉट सीट छिंदवाड़ा है। यह एक मात्र सीट ऐसी है जिसे भाजपा अब तक नहीं जीत पाई है और कांग्रेस ने इस सीट को बचाने में जोर लगा दिया है। इसी सीट पर प्रचार करने के लिए अमित शाह ने छिंदवाड़ा में रोड शो किया था। यहां से भाजपा के बंटी साहू उम्मीदवार हैं। वहीं कांग्रेस के वर्तमान सांसद नकुलनाथ दोबारा से प्रत्याशी बनाए गए हैं। यह सीट इसलिए भी खास है कि पूर्व सीएम कमलनाथ का गढ़ है। इसी सीट से कमलनाथ 9 बार कांग्रेस के सांसद रह चुके हैं।

बालाघाट लोकसभा सीट


आदिवासी बहुल सीट मानी जाने वाली बालाघाट में त्रिकोणीय संघर्ष की स्थिति है। शहडोल लोकसभा में आठ सीटे हैं। यहां भाजपा से भारती पारधी तो कांग्रेस से सम्राट सारस्वर चुनावी मैदान में हैं। वहीं बसपा ने पूर्व सांसद कंकर मुंजारे को प्रत्याशी बनाया है।


सीधी लोकसभा सीट


विंध्य क्षेत्र की सीधी सीट पर भाजपा ने इस बार डा. राजेश मिश्रा को उतारा है। जबकि यहां से कांग्रेस ने कमलेश्वर पटेल को उतारा है। इस बार भाजपा ने रीति पाठक का टिकट काट दिया था। साल 2019 में रीति पाठक को बंपर जीत मिली थी और कांग्रेस के अजय सिंह राहुल को हार का सामना करना पड़ा था।

जबलपुर लोकसभा सीट


जबलपुर लोकसभा सीट 1996 से आज तक भाजपा के पास है। इस बार भाजपा ने नए चेहरे पर दांव खेला है। चार बार के सांसद राकेश सिंह विधानसभा चुनाव में जीतकर मंत्री बन गए, इसके बाद भाजपा ने आशीष दुबे को मौका दिया। उनका मुकाबला दिनेश यादव से हो रहा है। कांग्रेस ने यहां ओबीसी कार्ड खेला है।


शहडोल लोकसभा सीट


शहडोल लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने पुष्पराजगढ़ से कांग्रेस के फुंदेलाल सिंह मार्को को चुनावी मैदान में उतारा है तो वहीं भाजपा ने वर्तमान सांसद हिमाद्री सिंह पर दोबारा भरोसा जताया है। शहडोल में भाजपा-कांग्रेस के बीच ही मुख्य मुकाबला है।

मंडला लोकसभा सीट


मंडला लोकसभा सीट पर भाजपा ने वर्तमान सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते को चुनावी मैदान में उतारा है तो वहीं कांग्रेस ने ओमकार सिंह मरकाम को टिकट दिया है।

Home / Bhopal / Lok Sabha Election 2024 : एमपी की 6 सीटों पर मतदान संपन्न, यहां देखें चुनाव का Final Update

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो