scriptगैंट्री और यूनिपोल पर भी लगा दिए शराब के बड़े-बड़े होर्डिंग्स | Large hoardings of alcohol imposed on Gantry and Unipole | Patrika News

गैंट्री और यूनिपोल पर भी लगा दिए शराब के बड़े-बड़े होर्डिंग्स

locationभोपालPublished: Sep 12, 2018 01:27:10 am

Submitted by:

Pushpam Kumar

प्रतिबंध के बावजूद शहर में खुलेआम हो रहा शराब का प्रचार

Large hoardings

Large hoardings

भोपाल. राजधानी में इन दिनों शराब का प्रचार जोर-शोर से किया जा रहा है, जबकि मप्र आउटडोर मीडिया रूल्स 2017 के मुताबिक शराब के प्रचार पर प्रतिबंध है। बीआरटीएस कॉरिडोर में लगी गैंट्री से लेकर कोलार रोड पर लगे होर्डिंग और एमपी नगर में यूनिपोल पर शराब का प्रचार करते विज्ञापन नजर आ रहे हैं। यहां शराब कंपनियों ने तकनीकी तौर पर शराब शब्द का प्रयोग करने से परहेज किया है। वे फोटो या ब्रांड नाम का प्रचार कर विज्ञापन कर रहे हैं। यदि इसके खिलाफ कहीं मामला जाता है तो इस तरीके को अपने बचाव का एक रास्ता बना लिया है।
नियमानुसार नगर निगम की होर्डिंग शाखा को इन प्रचार होर्डिंग का लाइसेंस, अनुमति तुरंत रद्द कर देना चाहिए, लेकिन हैरत ये हैं कि होर्डिंग उपायुक्त हर्षित तिवारी को इसकी जानकारी तक नहीं है। होर्डिंग शाखा से जुड़े अफसरों का कहना है कि होर्डिंग की अनुमति दी जाती है अब उस पर क्या प्रचार होगा हम कैसे तय कर सकते हैं। जबकि होर्डिंग पर क्या प्रचार हो रहा है, इसकी भी निगम को मॉनीटरिंग करना जरूरी है और यदि नियमों के विपरीत कोई प्रचार हो रहा है तो अनुमति रद्द करने का नियम भी है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं किया गया।
ये होगा नुकसान
सरकारी और सामाजिक स्तर पर शराब का बहिष्कार किया जा रहा है। प्रदेश में शराब प्रतिबंधित करने की मांग लंबे समय से हैं। होर्डिंग पर प्रचार होने से इस मांग और सार्थक मुहिम को नुकसान पहुंचेगा। इसके साथ ही अश्लील विज्ञापनों को भी होर्डिंग पर लगाने की मनाही है। इससे अश्लीलता फैलने और सड़क दुर्घटना की आशंका बताई है।
इसलिए प्रतिबंध लगाया था प्रचार पर
शराब की दुकानों के लाइसेंस रिन्यूअल नहीं करने को लेकर शहर में करीब तीन साल पहले बड़ी मुहिम चली। इसके बाद सोड़ा के नाम पर शराब के विज्ञापनों के बैनर, होर्डिंग, बोर्ड हटाए गए। 2017 में बनी पॉलिसी में स्पष्ट प्रावधान किया गया कि शराब का किसी भी नाम से प्रचार नहीं होगा।

रसूख की गैंट्री पर अब शराब का प्रचार
शराब के सबसे ज्यादा प्रचार विज्ञापन गैंट्री पर हैं। गौरतलब है कि ये गैंट्री मंडीदीप की यूनिकार्प सॉल्यूशन प्रायवेट लिमिटेड की है। इसके संचालक रोहितसिंह चौहान को बड़ा राजनीतिक सहारा है और यही वजह है कि नियम विरूद्ध लगाई गैंट्री पर शराब का विज्ञापन भी किया जा रहा है।
यहां लगे हैं शराब के विज्ञापन
एमपी नगर, होशंगाबाद रोड, चूनाभट्टी, कोलार रोड, इंदौर रोड, रायसेन रोड, भानपुर रोड की और, 10 नंबर, बिट्टन मार्केट समेत अन्य क्षेत्रों में।

मुख्यमंत्री खुद इस तरह के विज्ञापनों के विरोध में हंै। इसे दिखवाया जाएगा और अफसरों से कहकर इन्हें हटाया जाएगा।
आलोक शर्मा, महापौर

ट्रेंडिंग वीडियो